Move to Jagran APP

तीन एमएम बरसात से छह डिग्री गिरा तापमान

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में मौसम बृहस्पतिवार शाम को ही खराब हो गया। वही देर र

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 07:52 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 07:52 AM (IST)
तीन एमएम बरसात से छह डिग्री गिरा तापमान
तीन एमएम बरसात से छह डिग्री गिरा तापमान

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में मौसम बृहस्पतिवार शाम को ही खराब हो गया। वही देर रात को आई आंधी से कई जगह पेड़ टूट गए और बिजली के खंभे भी गिर गए। वही शुक्रवार सुबह बादल छाए रहे लेकिन दोपहर को धूप निकल गई। वहीं शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया। बारिश होने से तापमान में 6 डिग्री तक कम हो गया। ऐसे में लोगों को गर्मी से एक बार बड़ी राहत मिल गई। मौसम विभाग के अनुसार आगामी सोमवार तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। ऐसे में अभी दो दिन और बारिश होने की संभावना है। बारिश होती है तो किसानों के साथ आमजन को बड़ी राहत मिलेगी।

वहीं बृहस्पतिवार रात को आई तेज आंधी ने कई जगह पेड़ गिर गए। वहीं बिजली के पोल टूटने से कई गांवों में बिजली सप्लाई बाधित रही। उन गांवों में शुक्रवार दोपहर तक बिजली सप्लाई शुरू हो सकी। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा। तो शुक्रवार को यह तापमान घटकर 34 डिग्री अधिकतम व न्यूनतम 23 डिग्री पर आ गया। ऐसे में बारिश होने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब बारिश होने के कई दिनों तक लू नहीं चलेगी।

--------------

बारिश होने से झुलस रही नरमे की फसल को मिली संजीवनी :

पिछले सप्ताह नौतपा के चलते जिले का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। साथ ही दोपहर को लू चलने से नरमे व कपास की फसल खराब हो रही थी। किसान चितित थे। अब बारिश होने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। किसानों का कहना है कि बारिश सही समय पर हुई है। कुछ दिन बारिश न होती तो उनकी नरमे की फसल खराब हो जाती। जिले में शुक्रवार शाम तक तीन एमएम बारिश रिकार्ड की गई। आगामी दो दिनों तक प्री मानूसन की अच्छी बारिश होती है तो किसान खरीफ की फसल यानी बाजरा व ग्वार की आसानी से बुआई कर पाएंगे।

---------------

हाईवे पर टूटे पेड़, बाधित हुआ यातायात :

बृहस्पतिवार देर रात को आंधी आने से करीब 80 से अधिक पेड़ टूट गए। फतेहाबाद-हिसार हाईवे पर पेड़ टूटने से यातायात प्रभावित हुआ। वन विभाग के अनुसार जिले में 80 से अधिक पेड़ आंधी से टूटे है। हाईवे पर टूटे पेड़ को हटाने के लिए वन विभाग के कर्मचारी शुक्रवार को दिनभर लगे रहे। विभाग के कर्मचारियों की बदौलत शाम तक रोड पर गिरे सभी पेड़ हटवा दिए गए। वहीं बिजली निगम के करीब 7 पोल आंधी आने से टूटे। हालांकि आंधी के कारण कई गांवों में बिजली आपूर्ति भी बाधित रही। ----------------------

जिले में बारिश होने से फसलों को फायदा मिला है। नरमें की फसल पहले लू से झुलस रही थी। अब हल्की बारिश होने से फसलों को बड़ा फायदा मिला है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 1 जून तक बारिश की संभावना व्यक्त की है। ऐसे में किसान फसलों के पानी लगाते व स्प्रे करते समय सावधानी बरते।

- डा. राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

----------------------

दिनांक अधिकतम न्यूनतम

23 मई 44 24

24 मई 45.3 26

25 मई 44 27

26 मई 45 28

27 मई 45 30

28 मई 40 28

29 मई 34 23

नोट: तापमान डिग्री सेल्सियस में हैं।

-----------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.