Move to Jagran APP

साढ़े सात हजार कर्मचारी राष्ट्रव्यापी हड़ताल में रहेंगे शामिल, बिगड़ेगी सफाई और यातायात व्यवस्था

दो दिन की देशव्यापी हड़ताल से जनजीवन पर असर पड़ेगा। हालांकि

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 11:10 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jan 2019 11:10 PM (IST)
साढ़े सात हजार कर्मचारी राष्ट्रव्यापी हड़ताल में रहेंगे शामिल, बिगड़ेगी सफाई और यातायात व्यवस्था
साढ़े सात हजार कर्मचारी राष्ट्रव्यापी हड़ताल में रहेंगे शामिल, बिगड़ेगी सफाई और यातायात व्यवस्था

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

दो दिन की देशव्यापी हड़ताल से जनजीवन पर असर पड़ेगा। हालांकि प्रशासन दावा कर रहा है कि व्यवस्था नहीं बिगड़ने दी जाएगी। लेकिन ऐसा होने वाला नहीं है। शहर में तो अधिकारी व्यवस्था बना सकते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवस्था बिगड़ेगी। इसके अलावा बैंक कर्मचारी भी दो दिन की हड़ताल पर रहेंगे जिससे लेनदेन भी प्रभावित होगा। वहीं सबसे ज्यादा सफाई व्यवस्था, यातायात, बिजली व पानी की व्यवस्था बिगड़ सकती है। कर्मचारी यूनियन का दावा है कि जिले में करीब साढ़े सात हजार के करीब कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। उसमें कच्चे कर्मचारी भी होंगे। लेकिन प्रशासन का कहना है कि कच्चे कर्मचारी हड़ताल पर नहीं जाएंगे।

केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर 8 व 9 जनवरी की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में जिलेभर के कर्मचारी भाग ले रहे हैं। हड़ताल को लेकर कर्मचारी वर्ग में काफी उत्साह है। हड़ताल की तैयारी को लेकर सर्व कर्मचारी संघ व ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर यूनियन द्वारा टीएल सब यूनिट फतेहाबाद, सब अर्बन व शहरी सब यूनिट फतेहाबाद पर गेट मी¨टग का आयोजन कर हड़ताल की रणनीति बनाई गई है।

--------

सर्दी में भी प्रशासन के छूटेंगे पसीने

दो दिन की देशव्यापी हड़ताल को लेकर प्रशासन को खूब मशक्कत करनी पड़ेगी। मूलभूत सुविधाओं को सुचारू रखने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा। डीसी ने सभी विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि जिले में पानी, बिजली व यातायात व्यवस्था किसी भी प्रकार से बंद नहीं होनी चाहिए। कच्चे कर्मचारियों से लेकर ठेकेदारों की मदद ले ताकि जिले में व्यवस्था कायम रहे। सभी सरकारी भवनों में पुलिस कर्मचारियों को भी तैनात किया गया है ताकि व्यवस्था न बिगड़े।

------------------------

सफाई का रहेगा बुरा हाल

शहर में अगर एक दिन भी सफाई न हो तो लोग परेशान हो जाते हैं। अब दो दिनों तक कूड़ा न उठा तो दिक्कत आ सकती है। शहर में करीब 70 सफाई कर्मचारी पक्के है जो हड़ताल पर है। वहीं 115 कर्मचारी कच्चे है जो हड़ताल पर नहीं जा रहे है। लेकिन जो पक्के कर्मचारी है वो ही सफाई व्यवस्था को बहाल करने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में हड़ताल सब खेल बिगाड़ सकती है। नगरपरिषद के अधिकारियों ने दावा किया है कि कुछ सफाई कर्मचारी दिहाड़ी पर रखे जाएंगे।

------------------------

रोडवेज का रहेगा चक्का जाम

रोडवेज कर्मचारियों ने पूर्णतां चक्का जाम करने की चेतावनी दी है। पिछली बार भी जब हड़ताल हुई तो रोडवेज की व्यवस्था बिगड़ी थी। इस बार भी ऐसा होने वाला है। कर्मचारियों का दावा है कि वे एक भी बस नहीं चलने देंगे। वही रोडवेज के अधिकारियों की माने तो हर हाल में बसें चलेंगी। कई चालकों को बुलाया गया है जो बस लेकर जाएंगे। वहीं रोडवेज कर्मचारियों का कहना है कि इस हड़ताल में कच्चे कर्मचारी भाग नहीं ले रहे है। जिससे कुछ दिक्कत कम होगी। लोकल रूटों पर बसें चलाने का प्रयास किया जाएगा।

------------------------

बिजली खराब हुई तो होगी परेशानी

बिजली निगम के कर्मचारी भी हड़ताल पर है। ऐसे में अगर बिजली खराब हो गई तो उसे ठीक करने के लिए कोई नहीं मिलेगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बुरा हाल होगा। शहर में तो बिजली निगम के अधिकारियों ने कुछ कर्मचारियों को बुला लिया है जो ठेकेदार के मार्फत से लगे हुए हैं। लेकिन गांवों में बिजली खराब हो गई तो ठीक करने वाला कोई नहीं मिलेगा। बिजली निगम व जनस्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था कच्चे कर्मचारी

------------------------

बैंकों में रहेगा लेन-देन बंद

रविवार को छुट्टी होने के कारण बैंकों में सोमवार को भीड़ अधिक रही। जितने एटीएम में रुपये डाले गए थे वो भी सोमवार तक खत्म हो गए है। ऐसे में अगर किसी को रुपये की जरूरत पड़ भी गई तो उसे नहीं मिलेंगे। दो दिन की इस हड़ताल में बैंक कर्मचारी भी भाग ले रहे है। सभी बैंक बंद रहेंगे और कोई कामकाज भी नहीं होगा। ऐसे में न तो बैंक से रुपये मिलेंगे और न ही एटीएम से। जिससे लोगों को परेशानी बढ़ेगी। वहीं अधिकारियों ने दावा किया है एटीएम में रुपये ड़लवाए जाएंगे ताकि किसी को परेशानी न आए।

------------------------

सफाई व्यवस्था को बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। कुछ कर्मचारियों को रखा गया है। मुख्य चौक चौराहों से कचरा उठाया जाएगा ताकि लोगों को परेशानी न आए। फिर भी जरूरत पड़ी तो दिहाड़ी पर मजदूर रखें जाएगा। कच्चे कर्मचारी हड़ताल पर नहीं है। जिससे थोड़ी राहत मिलेगी।

जितेंद्र कुमार

ईओ नगरपरिषद फतेहाबाद।

------------------------

हर हाल में रोडवेज की बसें चलाई जाएगी। इसके लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। बसों को निकालने के लिए पुलिस कर्मचारियों की सहायता ली जाएगी। अगर कोई काम में बाधा पहुंचाता है तो उसकी शिकायत भी की जाएगी। कच्चे कर्मचारियों को भी बुलाया गया है जो काम करेंगे।

जयवीर यादव

महाप्रबंधक, रोडवेज विभाग।

------------------------

पानी की सप्लाई में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। कच्चे कर्मचारी हड़ताल पर नहीं जा रहे है। अगर जाएंगे तो ठेकदारों की मदद ली जाएगी। पानी की सप्लाई बाधित नहीं होगी।

एनआर राणा

कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य विभाग।

------------------------

सभी बैंक मैनेजरों को आदेश दिए हैं कि शाम के समय एटीएम में रुपये डालकर जाए ताकि लोगों को दिक्कत न आए। इस हड़ताल में कर्मचारी हड़ताल पर है न कि ऑफिसर। बैंकों में कामकाज तो प्रभावित होगा।

अशोक मीणा

एलडीएम फतेहाबाद।

------------------------

सभी विभागों का आदेश दिए हैं कि मूलभूत सुविधाएं प्रभावित न हो। कच्चे कर्मचारी हड़ताल पर नहीं है। जिससे कुछ राहत मिलेगी। इसके अलावा ठेकेदारों के मार्फत भी व्यवस्था सुचारू की जाएगी। वहीं पुलिस प्रशासन को भी आदेश दिए है कि हर विभाग में पुलिस तैनात रहे। इस हड़ताल पर व्यवस्था पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

डा. जेके आभीर

उपायुक्त फतेहाबाद।

------------------------

जिले में सभी पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। सबसे मुख्य फोकस रोडवेज, बिजली व पानी को लेकर रहेगा। इन कार्यालयों के बाहर पुलिस कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बस स्टैंड पर पुलिस कर्मचारी लगाए जाएगे ताकि बस निकालने में कोई दिक्कत न आए। पुलिस प्रशासन पूरी तरह स्थिति कंट्रोल कर लेगी।

धर्मवीर पूनिया

डीएसपी फतेहाबाद।

------------------------

इस विभाग के कर्मचारी लेंगे हड़ताल में भाग

- ¨सचाई विभाग।

-आइटीआइ।

-पशुपालन विभाग।

-बिजली बोर्ड।

-हैफेड।

- पब्लिक हैल्थ।

-मार्केट कमेटी।

- नगरपालिका।

- रोडवेज।

- वन विभाग।

- बीएंडआर।

- लघु सचिवालय।

- बीडीपीओ कार्यालय।

------------------------

जिले में करीब 10 ट्रेड यूनियन है जो सभी हड़ताल पर है। उनका प्रयास रहेगा कि हड़ताल कामयाब रहे। अगर प्रशासन जबरदस्ती उठाने का प्रयास करेगी तो धरना प्रदर्शन भी किया जाएगा। सभी कर्मचारी अपने अपने कार्यालय में धरना प्रदर्शन करेंगे। कोई भी कर्मचारी काम पर नहीं जाएगा। कुछ कच्चे कर्मचारी भी हड़ताल पर जाएंगे।

::भूप ¨सह भड़ोलावाली

प्रधान। सर्वकर्मचारी संघ।

------------------------

::प्रमुख विभागों के ये कर्मचारी रहेंगे हड़ताल पर :::

रोडवेज कर्मचारी : 800

बिजली निगम: 1400

जनस्वास्थ्य विभाग : 800

नगरपरिषद व नगरपालिका: 600

वन विभाग : 300

बैंक कर्मचारी : 800

¨सचाई विभाग : 350


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.