Move to Jagran APP

एसडीएम को अपने क्षेत्र में प्रत्येक दिन 30 एकड़ में रोटावेटर चलाने की भेजनी होगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता फतेहाबाद लघु और सीमांत किसान जिनकी पांच एकड़ से कम जमीन है और उन्

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 01:31 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 06:16 AM (IST)
एसडीएम को अपने क्षेत्र में प्रत्येक दिन 30 एकड़ में रोटावेटर चलाने की भेजनी होगी रिपोर्ट
एसडीएम को अपने क्षेत्र में प्रत्येक दिन 30 एकड़ में रोटावेटर चलाने की भेजनी होगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

लघु और सीमांत किसान जिनकी पांच एकड़ से कम जमीन है और उन्होंने अपने खेत में परमल धान के कटाई के बाद पराली में आग न लगाकर उसका फसल के अवशेष जमीन में दबाकर या बेलर द्वारा मशीनें से गांठे बनाई है, ऐसे संबंधित बेलर मशीन की कस्टम हायरिग सैंटर (सीएचसी) को एक हजार रुपये प्रति एकड़ आपरेशन चार्ज सरकार द्वारा दिया जाएगा।

उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने बताया कि हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने सोमवार को फसल अवशेष प्रबंधन विषय पर प्रदेश के सभी उपायुक्तों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आवश्यक निर्देश दिए। -------------------

100 रुपये का अनुदान भी मिलेगा

उपायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से 6 नवंबर से 15 नवंबर तक परमल धान की फसल बेचने वाले किसानों को 100 रुपये प्रति क्विंटल अनुदान राशि भी देगी। प्रत्येक गांव में तैनात किए गए नोडल अधिकारी और नंबरदारों द्वारा निरीक्षण करने के उपरांत तैयार रिपोर्ट के आधार पर यह राशि हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किसानों को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गांव में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है। ग्राम पंचायतों की जिम्मेवारियां भी निर्धारित की गई है। किसी गांव में अगर धान के अवशेष जलाए जाते हैं तो गांव की कमेटी और सरपंच की जिम्मेवारी निर्धारित की जाएगी। सरपंच के खिलाफ पराली जलाए जाने के मामले आने पर कार्रवाई भी की जाएगी।

---------------------

खेत में रोटावेटर चलवाने का करे काम

उपायुक्त ने सभी उपमंडलाधीशों से भी कहा है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में फसल प्रबंधन की दिशा में काम करे। उन्होंने कहा कि जिन खेतों में धान की कटाई हो चुकी है, उन खेतों में नजदीकी कस्टम हायरिग सेंटर से संपर्क कर खेत में रोटावेटर चलवाना सुनिश्चित करे। उपमंडलाधीश प्रतिदिन प्रत्येक उपमंडल में 30 एकड़, तहसीलदार व नायब तहसीलदार 20 एकड़ तथा संबंधित पटवारी 10 एकड़ में रोटावेटर व पलाउ चलाकर खेत की लोकेशन मैप सहित भिजवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने फिल्ड में तैनात में अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रतिदिन की रिपोर्ट भेजने के भी निर्देश जारी किए है। उन्होंने सभी बीडीपीओ से भी कहा है कि वे अपने अधीनस्थ ग्राम पंचायतों की 20 एकड़ भूमि पर फसल प्रबंधन कर इसकी रिपोर्ट भिजवाए। ग्राम सचिव अपने सर्कल की 10 एकड़ भूमि पर यह प्रबंधन कार्य करवाकर फोटो सहित रिपोर्ट भेजेंगे। इसके अलावा उपायुक्त ने सभी सरपंचों से भी कहा है कि वे एक ट्राली पराली प्रतिदिन निर्धारित स्थान पर एकत्रित करवाएंगे या गोशालाओं में भिजवाना सुनिश्चित करेंगे इस अवसर पर सुरेन्द्र सिंह बेनीवाल, डीआरओ राजेश कुमार, डीडीए डॉ बलवंत सहारण आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.