Move to Jagran APP

शहर में लाल डोर की जगह की नहीं हो रही रजिस्ट्री, पटवारी भी नहीं कर रहे जांच

जागरण संवाददाता फतेहाबाद नगरपरिषद की हद में अनेक प्लाट ऐसे है जो लाल डोरे के दायर

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 08:09 PM (IST)
शहर में लाल डोर की जगह की नहीं हो रही रजिस्ट्री, पटवारी भी नहीं कर रहे जांच

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

नगरपरिषद की हद में अनेक प्लाट ऐसे है जो लाल डोरे के दायरे में आ रहे है। पहले लाल डोरे जमीन की रजिस्ट्री भी आसानी हो पाती थी, लेकिन अब नप अधिकारियों ने ऐसा करने से मना कर दिया है। लाल डोरे की रजिस्ट्री करवाने से पहले प्रापर्टी आइडी लेना जरूरी है। प्रापर्टी आइडी से पहले उस जमीन की जांच रिपोर्ट पटवारी से करवानी जरूरी है। लेकिन पिछले पांच महीनों से पटवारी शहर की हद में जितनी भी लाल डोरे की जमीन है उसकी जांच रिपोर्ट देने से मना कर दिया है। दरअसल पिछले दिनों अधिकारियों ने पत्र लिखा था कि शहर में जितनी भी लाल डोरे की जमीन है उसकी जांच रिपोर्ट पटवारी नहीं देंगे।

शहर में तहसील चौक, जवाहर चौक आदि क्षेत्रों में लाल डोरे की जमीने पड़ी है। पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री ने आदेश जारी किए थे कि लाल डोरे की जमीन पर जिन लोगों का कब्जा है उसे कब्जा देने के साथ ही रजिस्ट्री भी करवाई जाएगी। लेकिन अब शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

नगरपरिषद के अधिकारियों का कहना है कि उनके पास लाल डोरे जमीन के कोई भी दस्तावेज नहीं है। ऐसे में वो रिकार्ड कैसे उपलब्ध करवाए। ऐसे में नप के अधिकारियों ने तहसीलदार को पत्र लिखकर जल्द से जल्द लाल डोरे जमीन की जांच रिपोर्ट करने के लिए कहा। नप अधिकारियों ने साफ किया है कि जब तक पटवारी की जांच रिपोर्ट नहीं होगी तब तक वो कुछ नहीं कर सकते। पटवारी को दस्तावेज पर यही दर्शाना होता कि यह जमीन लाल डोरे की है। अगर ऐसा हुआ तो जो लोग लाल डोरे की जमीन पर कब्जा करके बैठे है उन्हें प्रापर्टी आइडी मिल जाएगी और जमीन की रजिस्ट्री भी हो जाएगी।

------------------------------------------

नप कार्यालय में नहीं एक भी पटवारी

नगरपरिषद में जमीन व प्लाट को लेकर अधिक मामले आते है। ऐसे में नियम के अनुसार एक पटवारी का होना जरूरी है। नप में जो अधिकारी व जेई होते है उन्हें शहर की हद आदि की जानकारी नहीं होती है। इस कारण लोगों की समस्या का समाधान तक नहीं कर पाते। नियम के अनुसार कार्यालय में एक पटवारी होना जरूरी है। नगरपरिषद के अधिकारियों ने कई बार पटवारी की मांग भी की। नप ने था कि अगर स्थाई पटवारी नहीं मिलता है तो रिटायर्ड पटवारी की नियुक्ति भी कर दी जाए तो जमीन संबंधित जो भी समस्या है वो भी हल हो जाएगी। लेकिन यह प्रस्ताव केवल कागजों में ही सिमट कर रह गया है।

----------------------------------

शहर में ये है यूनिट

शहर में यूनिट : 27 हजार

आवास : 16 हजार

प्लाट : 6 हजार

अन्य : 5 हजार

ये भी है : दुकानें, कमर्शियल जगह व सरकारी आवास।

----------------------------------------------------

लाल डोरे की जमीन के लिए पटवारी की जांच रिपोर्ट जरूरी है। लेकिन पिछले कई महीनों से पटवारी इसकी जांच रिपोर्ट नहीं कर रहे है। इस कारण लोगों को परेशानी आ रही है। नप की तरफ से तहसीलदार को पत्र भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही समस्या दूर हो जाएगा।

सुमित चोपड़ा, एमई नगरपरिषद फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.