Move to Jagran APP

आज प्राइवेट हेल्थ वर्करों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, तीन सेंटरों में होगा टीकाकरण

बुधवार को अवकाश होने के कारण गर्भवती महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण नहीं हो सका। इसलिए स्वास्थ्य विभाग वीरवार को यह टीकाकरण अभियान करेगा। ऐसे में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण पर असर भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग आज केवल फतेहाबाद टोहाना व रतिया में ही वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाएगा। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण प्रभावित ना हो।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 07:31 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 07:31 AM (IST)
आज प्राइवेट हेल्थ वर्करों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, तीन सेंटरों में होगा टीकाकरण
आज प्राइवेट हेल्थ वर्करों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, तीन सेंटरों में होगा टीकाकरण

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

बुधवार को अवकाश होने के कारण गर्भवती महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण नहीं हो सका। इसलिए स्वास्थ्य विभाग वीरवार को यह टीकाकरण अभियान करेगा। ऐसे में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण पर असर भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग आज केवल फतेहाबाद, टोहाना व रतिया में ही वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाएगा। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि बच्चों व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण प्रभावित ना हो। वीरवार को पहली बार प्राइवेट हेल्थ वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। फतेहाबाद में सदभावना अस्पताल तो टोहाना में जैन समाधि अस्पताल के हेल्थ वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सभी लाभार्थियों को मैसेज जारी कर दिया गया है।

-------------------------------------

25 जनवरी तक पूरा करना है टारगेट

जिले को कोरोना की 5820 कोरोना वैक्सीन की डोज मिली है। ऐसे में प्रथम चरण में केवल 2900 ही लाथार्थियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इन हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई गई है उन्हें 28 दिन बाद फिर से वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे में इन लोगों को यह वैक्सीन रखी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो उनके पास मैसेज आ गया है कि अगर उन्हें जरूरत है तो वैक्सीन और मिल सकती है।

---------------------------

दूसरे चरण में पुलिस कर्मचारियों को लगेगी वैक्सीन

दूसरे चरण में करीब तीन हजार कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लगनी है। जिसमें पुलिस कर्मचारी, राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी के अलावा नगरपरिषद व नगरपालिका कर्मचारियों को वैक्सीन लगनी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो पहला चरण 25 जनवरी को पूरा हो जाएगा। उसके बाद दूसरा चरण शुरू किया जाएगा। विभाग की तरफ से लिस्ट भेज दी गई है।

---------------------------------------

वैक्सीन लगवाने वालों को आ रहा बुखार

वैक्सीन का असर देखने को मिल रहा है। अब तक जितने भी लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई गई है उन्हें हल्का बुखार आ रहा है। स्वास्थ्य विभाग के डाक्टरों की माने तो वैक्सीन अपना असर दिखा रही है। 15 दिन के बाद इम्युनिटी बढ़नी शुरू हो जाएगी। वहीं 28 दिन के बाद दूसरी वैक्सीन लगेगी तभी यह वैक्सीन कारगर साबित होगी। स्वास्थ्य विभाग हर दिन वैक्सीन लगने वाले लाभार्थियों से फीडबैक भी ले रहा है। वही इन लाभार्थियों को दो गज की दूरी अपनाने व मास्क पहनने की गुहार भी लगाई जा रही है।

---------------------------------

टोहाना शहर हुआ कोरोना मुक्त

पिछले चार दिनों से जिले में कोरोना का एक भी केस नहीं आ रहा है। ऐसे में टोहाना व जाखल कोरोना मुक्त हो गया है। अब जिले में केवल 11 ही एक्टिव केस रह गए है। बुधवार को ठीक होने वालों का आंकड़ा भी शून्य रहा। ऐसे में आने वाले दिनों में पूरा जिला कोरोना मुक्त हो जाएगा। अब तक जिले में 118 लोगों की मौत भी कोरोना से हुई है। टोहाना के नागरिक अस्पताल के एसएमओ डा. हरविद्र सागु ने बुधवार को वैक्सीन सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार कोरोना सैंपलिग का कार्य जारी है। जबकि इस सप्ताह के दौरान एक भी मामला कोरोना पॉजिटिव का आने पर उन्हें इस बात की बेहद खुशी है। कोरोना वैक्सीन का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। जिसके चलते स्वास्थ्य कर्मी व चिकित्सक लगातार इसकी वैक्सीन लगवाकर स्वयं को सुरक्षित महसूस कर रहे है।

--------------------------------------

वीरवार को प्राइवेट हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। गर्भवती महिलाओं व बच्चों का टीकाकरण होने के कारण जिले में केवल तीन सेंटरों पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। लाभार्थियों को मैसेज भेज दिया गया है।

डा. सुनीता सोखी

डिप्टी सिविल सर्जन फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.