Move to Jagran APP

बाजरा बेचने वाले किसानों का होगा भौतिक सत्यापन, गलत मिलते ही एफआइआर दर्ज

बाजरा की सरकारी खरीद बढ़ी तो सरकार को लग रहा है कि इसमें भी भ्रष्टाचार हुआ है। अब सरकार ने बाजरा बेचने वाले किसानों का भौतिक सत्यापन के उपायुक्त को आदेश दिए है। उपायुक्त ने फतेहाबाद के सभी सब डिविजन में एसडीएम की नियुक्ति लगाई है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:48 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 06:48 AM (IST)
बाजरा बेचने वाले किसानों का होगा भौतिक सत्यापन, गलत मिलते ही एफआइआर दर्ज
बाजरा बेचने वाले किसानों का होगा भौतिक सत्यापन, गलत मिलते ही एफआइआर दर्ज

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : बाजरा की सरकारी खरीद बढ़ी तो सरकार को लग रहा है कि इसमें भी भ्रष्टाचार हुआ है। अब सरकार ने बाजरा बेचने वाले किसानों का भौतिक सत्यापन के उपायुक्त को आदेश दिए है। उपायुक्त ने फतेहाबाद के सभी सब डिविजन में एसडीएम की नियुक्ति लगाई है। वे अब बाजरा बेचने वाले किसानों का उनके घर जाकर सत्यापन करेंगे। गड़बड़ी मिली तो किसान पर मामला दर्ज होगा। जिले में इस बार 10 गुणा अधिक बाजरे की सरकारी खरीद हुई है। गत वर्ष पूरे सीजन में 1 हजार 98 क्विटल हुई थी। जो इस बार बढ़कर 10 हजार 845 क्विटल को पार कर गई। इस बार बाजरे की सरकारी खरीद 27 नवंबर तक है। ऐसे में ये बढ़ोतरी जारी रहेगी। मार्केटिग बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि बाजरा बेल्ट हिसार, भिवानी, महेंद्रगढ़ में भी बहुत अधिक बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने बाजरा खरीद की जांच के आदेश दिए है। 1851 किसानों ने बेचा 10 हजार 800 क्विटल बाजरा :

loksabha election banner

जिले के 1919 किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपना पंजीकृत करवाते हुए बताया था कि उन्होंने 3536 एकड़ में बाजरे की खेती की हुई हैं। इनमें से 1851 किसानों ने ही 10 हजार 845 क्विटल बाजरा बेचा हैं। जो प्रति किसान 10 क्विटल से भी कम है। जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी बाजरे की फसल पंजीकृत करते हुए सरकार को समर्थन मूल्य पर बेची थी। उन किसानों की अब भौतिक सत्यापन के लिए टीमों का गठन कर अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई है। वहीं खरीद विडो 27 नवंबर तक खुली रहेगी, ताकि बाजरा फसल की शत प्रतिशत वेरिफिकेशन का कार्य किया जा सके। उपायुक्त ने इनकी लगाई ड्यूटियां :

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने सब तहसील फतेहाबाद, भूना व भट्टू के लिए एसडीएम फतेहाबाद, सब तहसील रतिया के लिए एसडीएम रतिया तथा सब तहसील टोहाना, जाखल व कुलां के लिए एसडीएम टोहाना को ओवरऑल इंचार्ज नियुक्त किया है। अब एसडीएम के निर्देश पर प्रत्येक उपमंडल में तहसीलदार व कृषि विभाग के एसडीओ की टीम गठित होगी। इसमें पटवारी व एडीओ गांवों में जाकर सत्यापन करेंगे। इस दौरान पुलिस के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे, ताकि जांच टीम के सदस्यों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी। इसके गलत मिलने पर दर्ज करवानी होगी एफआइआर : डीसी

बाजरा फसल खरीद के भौतिक सत्यापन के कार्य के दौरान कोविड-19 की हिदायतों की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाएं। मैंने पुलिस अधीक्षक फतेहाबाद को निर्देश दिए गए है कि वे इस दौरान कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए उचित संख्या में पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाएं। मैंने निर्देश दिए है कि कि अगर वेरिफिकेशन कार्य के दौरान किसी प्रकार की गलत जानकारी पाई जाती है तो संबंधित के खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाएगा।

- डा. नरहरि सिंह बांगड़, उपायुक्त बाजरा की खेती : 3536 एकड़

बाजरा का पंजीकृत किसान : 1939

फसल बेचने वाले किसान : 1851

अब तक बेचा गया बाजरा : 10 हजार 845 क्विटल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.