Move to Jagran APP

बलियावाला में हुए झगड़े मामले को लेकर सैनी समुदाय के लोगों ने किया प्रदर्शन

संवाद सूत्र, टोहाना : गांव बलियावाला में मामूली कहासुनी के चलते दो जाति समुदायों के बीच हुए ट

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 01:10 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 01:10 AM (IST)
बलियावाला में हुए झगड़े मामले को लेकर सैनी समुदाय के लोगों ने किया प्रदर्शन

संवाद सूत्र, टोहाना : गांव बलियावाला में मामूली कहासुनी के चलते दो जाति समुदायों के बीच हुए टकराव के बाद सैनी समुदाय के खिलाफ पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के विरोध में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने शहर में प्रदर्शन किया। वहीं एसडीएम सरजीत नैन व डीएसपी जोगेंद्र शर्मा को एक ज्ञापन प्रधानमंत्री, गृह मंत्रालय, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री हरियाणा व पुलिस महानिदेशक के नाम से सौंपा। इससे पूर्व सैनी समुदाय के के लोग टोहाना के अलावा दूसरे जिलों से भी लोग कल्पना चावला पार्क में इकट्ठा हुए और एक पंचायत की। बलियावाला में की गई जाति ¨हसा तथा पुलिस प्रशासन के रवैये की कड़े शब्दों में ¨नदा की गई। वहीं पुलिस प्रशासन द्वारा राजनैतिक दबाव के चलते उनपर की गई एक तरफा कार्रवाई करने का आरोप लगाया। पंचायत को गांव बलियावाला के पूर्व सरपंच बलवीर ¨सह उर्फ बीरा सैनी, सैनी प्रगति मंच के प्रधान अनिल सैनी, पूर्व पालिका प्रधान चिरंजी सैनी, प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेश महासचिव बलदेव सैनी, पार्षद राजपाल सैनी, नप के पूर्व वाइसचेयरमैन रामकुमार सैनी तथा शिवनंदी गोशाला के संयोजक धर्मपाल सैनी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बलियावाला गांव में हुए झगड़े में पुलिस ने सैनी समाज के लोगों पर गलत मुकदमें दर्ज किए गए है। इसलिए थाना प्रभारी सोमवीर ढाका के तबादले तथा दोषियों को जल्द ही गिरफ्तार किया जाए।

loksabha election banner

सैनी समुदाय के लोग कल्पना चावला पार्क से शहर के विभिन्न बाजारों से होते हुए सरकार व पुलिस प्रशासन के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए लघुसचिवालय पहुंचे। वहां सभी ने धूप में बैठकर घंटाभर प्रदर्शन किया। ज्ञापन में कहा कि गांव बलियावाला में जाट समुदाय के कुछ लोग गांव के पिछड़ी जाति के लोगों को विशेषकर सैनी समुदाय के लोगों

को बेवजह परेशान करते रहते हैं। वह टोलियां बनाकर गांव के सैनी समाज की बहू-बेटियों व स्कूली छात्राओं के साथ छेड़छाड़ करते हैं, तथा उनका रास्ता रोकते हैं। जब वह लोग उनका विरोध करते है तब वे सैनी समाज के लोगों के साथ मारपीट व गुंडागर्दी करते हैं। ज्ञापन में आरोप लगाया गया कि कुछ दिन पहले गांव के एक दुकानदार रघुवीर सैनी जब पड़ोस में किसी के घर पैसे देने गया तो जाट समुदाय के कुछ लोगों ने उसे पड़ोसी के घर में बंद कर बाहर से गेट लगा दिया। जैसे-तैसे वह घर से बाहर आया तो उन लोगों ने उसपर हमला बोल दिया। जिसमें सैनी समाज के 15-20 लोग बुरी तरह से घायल हो गए। जबकि कई घायलों की हालत बहुत ही नाजुक बनी हुई है। उन्होंने आरोप लगाया गया कि इस झगड़े में दूसरे समुदाय के एक भी व्यक्ति को चोट नहीं आई। फिर भी उन लोगों ने पुलिस के साथ सांठगांठ कर झूठा मेडिकल करवाकर सैनी समाज के दर्जनों लोगों के खिलाफ झूठे मामले दर्ज करवा दिये। प्रदर्शनकारियों ने सरकार व प्रशासन से मांग की है कि सैनी समाज के ऊपर दर्ज किए गए झूठे मुकदमों को तुरंत प्रभाव से रद किया जाए। इस मौके पर चिरंजी सैनी, बलदेव सैनी, रामकुमार सैनी, राजपाल सैनी, धर्मपाल सैनी, अनिल सैनी, राकेश सैनी, काका सैनी, अमृत सैनी, लीला सैनी, महेंद्र सैनी, कुलदीप सैनी, बीरा सैनी, गेजू सैनी, बलकार सैनी, विजयरत्न सैनी, बंसी सैनी, कृष्ण सैनी, गुल्ली सैनी, विनोद सैनी, कर्मबीर सैनी, सोनू सैनी, बल्ली सैनी, सुख¨वद्रसैनी, रूप सैनी, सुरेंद्र सैनी आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.