जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : सामाजिक सरोकारों के प्रणेता एवं दैनिक जागरण समूह के पूर्व प्रधान संपादक श्रद्धेय स्व. नरेन्द्र मोहन जी के 84वें जन्म-दिवस अर्थात प्रेरणा दिवस पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस बार कार्यक्रम सात सरोकारों में शामिल स्वस्थ समाज को समर्पित रहा। इस क्रम में क्रिसेंट पब्लिक स्कूल में दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में दंत रोग विशेषज्ञों ने बच्चों को दांतों का चेकअप किया तथा उन्हें दांतों की देखभाल संबंधी टिप्स दिए। श्रद्धेय स्व. नरेन्द्र मोहन जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर प्राचार्या अनुजा मेहता ने शिविर का शुभांरभ किया। उन्होंने कहा कि स्व. नरेंद्र मोहन एक समाचार संपादक होने साथ-साथ राष्ट्रवाद के प्रेरणा-पुंज थे। उन्होंने पत्रकारिता को नई दिशा दी और सकारात्मक पत्रकारिता की नींव रख कर राष्ट्रवाद को नई ऊंचाई दी। उन्होंने अपनी लेखनी के माध्यम से व्यवस्था को बदलने का प्रयास किया। उन्होंने कलम के जरिये समाज को नई दिशा दी। कार्यक्रम में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भट्टूकलां की डेंटल सर्जन डॉ. मनु राठी व डेंटल मैकेनिक सुरेंद्र ¨सह विशेषज्ञ के रूप में पहुंचे। उन्होंनेन भी इस मौके पर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि स्व. नरेंद्र मोहन जी का जीवन सभी के लिए आदर्श व प्रेरणा का स्त्रोत है। उनके जीवन से हम प्रेरणा लेते हुए राष्ट्र के लिए कार्य कर सकते हैं। आज दैनिक जागरण सिर्फ खबरों के लिए नहीं जाना जाता, बल्कि समाज सेवा के क्षेत्र में भी आगे रहता है। सामाजिक कार्यक्रमों में दैनिक जागरण की विशेष भागीदारी होती है। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ के अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

-----------------------------

सौ बच्चों के दांतों का हुआ चेकअप

श्रद्धेय स्व. नरेन्द्र मोहन जी जयंती के पावन अवसर पर दंत रोग विशेषज्ञ डा. मनु राठी ने करीब 100 बच्चों के दांतों का चेकअप किया। जिनके दांतों में दिक्कत थी, उन्हें चिकित्सीय परामर्श भी दिया गया। डॉ. मुन राठी ने कहा कि बच्चों को अपने दांतों की शुरू से ही देखभाल करनी चाहिए। कुछ बच्चे दिन में कुछ न कुछ खाते रहते हैं। कुछ बच्चे टोफियां व चॉकलेट आदि खाते हैं। इससे दांतों में कीड़े लग सकते हैं। उन्होंने कहा कि रात को ब्रश करने सोना चाहिए। भोजन करने के बाद कुल्ला अवश्य करना चाहिए। जिनकी दांतों में सड़न रहती है, उन्हें मीठी चीजों व मिर्च से परहेज करना चाहिए।

------------------------

सामाजिक सरोकारों में दैनिक जागरण का सराहनीय योगदान

इस मौके पर डेंटल मैकेनिक सुरेंद्र ¨सह ने कहा कि सामाजिक सरोकारों में दैनिक जागरण का सराहनीय योगदान रहता है। दैनिक जागरण में हमेशा सकारात्मक खबरें देखने को मिलती हैं। इसके अलावा अच्छा कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने वाली खबरें भी खूब मिलती है। आज के दौर में दैनिक जागरण जनहित के कार्यों में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

Posted By: Jagran