Move to Jagran APP

अब रतिया के स्कलों का निरीक्षण करेगी बीईओ की टीम

जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश पर खंड शिक्षा अधिकारी ने गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करवाने तथा कोविड-19 के तहत उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर नजर रखने के लिए विभाग की 6 टीमें गठित की गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 07:58 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 07:58 AM (IST)
अब रतिया के स्कलों का निरीक्षण करेगी बीईओ की टीम

संवाद सूत्र, रतिया : जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश पर खंड शिक्षा अधिकारी ने गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करवाने तथा कोविड-19 के तहत उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर नजर रखने के लिए विभाग की 6 टीमें गठित की गई हैं।

loksabha election banner

टीमों को क्लस्टर स्तर पर स्कूलों का निरीक्षण कर इसकी रिपोर्ट तुरंत देने के आदेश दिए गए है। खंड शिक्षा अधिकारी सुनीता अहलावत ने बताया कि पिछले दिनों जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग के समक्ष इस तरह की निरंतर शिकायतें आ रही थी कि कुछ गैर मान्यता प्राप्त स्कूल सरकार के आदेशों की अवहेलना करते हुए स्कूल लगाए हुए हैं और इसके साथ-साथ रतिया क्षेत्र के अनेक स्कूल कोविड-19 की अवहेलना करते हुए छोटी कक्षा के बच्चों को भी शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया कि हालांकि उन्होंने प्रथम सत्र के तहत स्वयं ही शिक्षकों की टीम के साथ शहर व आसपास गांवों के अनेक स्कूलों का निरीक्षण किया था तो अनेक स्कूलों में अनियमितताएं पाई गई थी, जिसको लेकर उन्होंने संबंधित स्कूल संचालकों को इस तरह की अवहेलना न करने की चेतावनी दी थी।

उन्होंने बताया कि इसके पश्चात रतिया खंड के सभी स्कूलों पर नजर रखने के लिए 6 टीमें क्लस्टर स्तर पर गठित कर दी हैं। उन्होंने बताया कि टीम नंबर एक में क्लस्टर रतिया व क्लस्टर अलावलवास, टीम नंबर 2 में क्लस्टर लांबा, हासंगा, एमपी सोत्तर व नंगल, टीम नंबर तीन में क्लस्टर मढ़, हड़ौली व अहरवां तथा टीम नंबर 4 में क्लस्टर रतनगढ़, बलियाला व महमड़ा को शामिल किया गया है। वहीं दूसरी तरफ खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा गठित टीमों ने अपने-अपने क्लस्टर क्षेत्रों में अनेक निजी स्कूलों का निरीक्षण किया और इस निरीक्षण के दौरान किसी भी स्कूल में अनियमितता न पाए जाने की विशेष रिपोर्ट खंड शिक्षा अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपी है। टीम का नेतृत्व करने वाले अधिकारियों ने बताया कि उच्चाधिकारियों के आदेशों से भविष्य में भी उनका निरीक्षण जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.