Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी होना जरूरी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले में कोई भी व किसी भी प्रकार की सड़क दुर्घटना न हो, इसक

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Mar 2018 12:16 PM (IST)Updated: Tue, 06 Mar 2018 12:16 PM (IST)
सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी होना जरूरी
सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी होना जरूरी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : जिले में कोई भी व किसी भी प्रकार की सड़क दुर्घटना न हो, इसके लिए अधिकारी पुख्ता प्रबंध करे और इस संबंध में न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना भी सुनिश्चित करे। ये निर्देश उपायुक्त डा. हरदीप ¨सह ने सोमवार को लघु सचिवालय स्थित बैठक कक्ष में सड़क सुरक्षा संबंधी आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को दिए। उपायुक्त ने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी प्रत्येक नागरिक को होना अत्यंत आवश्यक है ताकि होने वाली दुर्घटनाओं से हम बच सके। इसके लिए आमजन को जागरूक किया जाए। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए विभाग जीरो विजन पर काम करें और इसमें जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए। बैठक में एसपी दीपक सहारण, एडीसी डॉ. जेके आभीर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे।

loksabha election banner

----------------------------

10 मार्च को आएगी सुरक्षा चेतना यात्रा

10 मार्च को सड़क सुरक्षा चेतना यात्रा का भी आगमन होगा। इसके लिए भी संबंधित विभाग के अधिकारी पुख्ता प्रबंध करे। यात्रा के दौरान सड़क सुरक्षा थीम पर कला प्रदर्शन एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं करवाई जाए। जिसमें शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी एवं ललित कला विभाग के प्रोफेसर सहयोग करे। इसके अलावा सड़क सुरक्षा थीम पर संस्मरण, समाचार, कहानी लेखन प्रतियोगिता, नाट्य प्रस्तुति, डॉक्यूमेंटरी प्रदर्शन, स्थानीय सड़क दुर्घटना ¨बदुओं की केस स्टडी तथा सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ का वक्तव्य आदि करवाया जाए।

-----------------------

रॉल मॉडल गांवों का करे चयन

उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य स्तर पर सड़क सुरक्षा परिषद और जिला स्तर पर सड़क सुरक्षा समिति का गठन किया है। उन्होंने कहा कि ये समिति प्रतिमाह बैठक करके सड़क दुर्घटनाओं में कमी के साथ निर्देशों की पालना करेंगी। उपायुक्त ने जिला में ट्रैफिक पार्क बनाने की दिशा में काम करने के निर्देश देते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए जिला के गांवों को रोल मॉडल के रूप में भी विकसित करें। रॉल मॉडल गांव में इस बात का ध्यान रखा जाए कि वहां के नागरिक यातायात नियमों की जानकारी रखते हो और उनका पालन करते हो। इसके अलावा जिला के पंचायतों को भी प्रोत्साहित करें कि वे अपने-अपने गांवों में ट्रैक्टर -ट्राली पर रिफ्लेक्टर लगाकर प्रशासन का सहयोग करें। संबंधित विभाग समय-समय पर स्कूल वैन को चैक अवश्य करें।

----------------------

सड़कों के बीच खड़े पेड़ों को हटवाए

उपायुक्त ने कहा कि सड़कों के बीच खड़े पेड़ों को हटवाया जाए। इसके साथ-साथ सड़क के किनारे पर लगे पेड़ जिनकी टहनियां रोड पर परेशानी का कारण बनी हुई है उन्हें भी हटाया जाए, इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारी अपडेट रहकर उचित कार्यवाही अमल में लाए। उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि वे जहां स्टेट हाईवे पर सफेद पट्टी नहीं लगी है, उसे लगवाना सुनिश्चित किया जाए।

--------------------------------

ये थे मौजूद

बैठक में एसडीएम सरजीत नैन, सतबीर जांगु, देवीलाल सिहाग, डीएसपी जगदीश काजला, गुरदयाल ¨सह, डीआरओ बिजेन्द्र भारद्वाज, पीओ आईसीडीएस उषा मुआल, डीईओ दयानंद सिहाग, डीईईओ संगीता बिश्नोई, डीडीपीओ राजेश खोथ, एक्सईन जगबीर ¨सह, एचएल मित्तल सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.