Move to Jagran APP

नप ने एजेंसी को जारी किया पत्र, सरकार ने नप से 25 तक मांगा जवाब

पिछले कुछ दिनों से रेहड़ी संचालक व दुकानदार लड़ रहे हैं। दुकान अतिक्रमण का विरोध कर रहे है तो रेहड़ी वाले दो वक्त की रोटी के लिए रेहड़ी लगाने की दुहाई दे रहे हैं। यह स्थिति क्यों बन रही है इसका जवाब भी नप अधिकारियों के पास नहीं है। जब सरकार स्ट्रीट वेंडरों को जगह दिलाने की बात कह चुकी है तो फतेहाबाद शहर में आज तक इन रेहड़ी वालों को स्थाई जगह क्यों नहीं मिली। करीब दो साल पहले नोएडा की कंपनी ने शहर में सर्वे कर जगह अलॉट कर दी। जगह का चयन करते समय अधिकारियों ने नजर नहीं डाली।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 06:21 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 07:36 AM (IST)
नप ने एजेंसी को जारी किया पत्र, सरकार ने नप से 25 तक मांगा जवाब
नप ने एजेंसी को जारी किया पत्र, सरकार ने नप से 25 तक मांगा जवाब

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

पिछले कुछ दिनों से रेहड़ी संचालक व दुकानदार लड़ रहे हैं। दुकान अतिक्रमण का विरोध कर रहे है तो रेहड़ी वाले दो वक्त की रोटी के लिए रेहड़ी लगाने की दुहाई दे रहे हैं। यह स्थिति क्यों बन रही है इसका जवाब भी नप अधिकारियों के पास नहीं है। जब सरकार स्ट्रीट वेंडरों को जगह दिलाने की बात कह चुकी है तो फतेहाबाद शहर में आज तक इन रेहड़ी वालों को स्थाई जगह क्यों नहीं मिली। करीब दो साल पहले नोएडा की कंपनी ने शहर में सर्वे कर जगह अलॉट कर दी। जगह का चयन करते समय अधिकारियों ने नजर नहीं डाली। अब रेहड़ी लगवाने की बात आई तो दुकानदारों ने विरोध शुरू कर दिया है। ऐसे में नप अधिकारियों ने नोएडा की रुद्धा एजेंसी को पत्र जारी कर फिर से सर्वे करने के लिए कहा गया है। एजेंसी ने जो सर्वे किया था वो गलत था। शहर की लोकेशन के हिसाब से जगह का चयन नहीं किया गया। जगह भी ऐसी चिह्नित कर ली जो नगरपरिषद के पास है नहीं। यही कारण है कि नप अधिकारियों को अब जगह जगह से रेहड़ी संचालकों को हटाना पड़ रहा है।

---------------------------------------

सरकार ने 25 मार्च तक मांगा जवाब

केंद्र सरकार ने स्ट्रीट वेंडर योजना लागू की। इस योजना के तहत शहर के बाजार में लगने वाली रेहड़ी चालकों को स्थायी जगह देने का प्रावधान है। लेकिन जगह नहीं है। ऐसे में अब केंद्र सरकार स्ट्रीट वेंडर योजना की जानकारी लेगी। ऐसे में अब नप अधिकारी जल्द ही शहर में लगने वाली रेहड़ियों के लिए जगह तय करेंगे। शुक्रवार को नप अधिकारी पूरे शहर का भ्रमण करेंगे और सही जगह का चयन किया जाएगा। जगह का चयन होते ही एजेंसी को फिर से बुलाया जाएगा और उसी जगह के लिए पहचान पत्र जारी करवा दिए जाएंगे।

----------------------------

दो वर्ष पहले हुआ था सर्वे :

दो साल पहले जनवरी 2019 में शहरी आजीविका मिशन के मार्फत नोएडा की रुद्धा कंपनी को टेंडर दिया गया था कि वे फतेहाबाद जिले में जाकर रतिया, टोहाना व फतेहाबाद में लगने वाली रेहड़ी संचालकों के लिए जगह का निर्धारित करें। उसके कंपनी की टीम ने फतेहाबाद शहर में करीब छह जगहों का चयन किया। लेकिन नगर परिषद के अधिकारी इन जगहों को दिलाने में नाकाम रहे। यहीं कारण था कि यह प्रोजेक्ट बीच में ही रूक गया जिस पर आज तक काम नहीं हुआ।

-----------------------

एजेंसी ने इन जगहों का किया था चयन :

- बीएसएनएल एक्सचेंज वाली सड़क।

- अनाज मंडी के पीछे वाली खाली जगह पर।

- भट्टू रोड पर।

- हिसार रोड स्थित सब्जी मंडी या चारा मंडी हैं।

- चिल्ली के साथ लगती गली।

- हंस मार्केट में हुडा की जगह।

- बीघड़ रोड

-----------------------------------

अब यहां पर लग रही सब्जियों की रेहड़ी :

- जीटी रोड पर बस स्टैंड के सामने।

- बस स्टैंड के पीछे वाले मॉडल टाउन एरिया में।

- हंस मार्केट में सड़क के किनारे।

- पुराना बस स्टैंड के साथ।

- जवाहर चौक में।

------------------------------------------

स्ट्रीट वेंडर योजना के अनुसार ये करने थे प्रावधान

- सभी रेहड़ी संचालकों को स्थायी जगह मिले।

- जहां जगह दी है वहां पर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था।

- पीने के पानी का प्रबंधन।

- शौचालय का विशेष प्रबंध हो।

- कूड़ा डालने के लिए डस्टबिन होना चाहिए।

- सभी को पहचान पत्र मिले।

------------------------------------------

रेहड़ी लगाने वालों को अगले कुछ दिनों में जगह दिला दी जाएगी। आज पूरे शहर का निरीक्षण करेंगे। वहीं रुद्धा एजेंसी के कर्मचारियों को भी बुलाया गया है। जगह हम तय करेंगे और कंपनी को दे देंगे। उसके बाद रेहड़ी संचालकों को पहचान पत्र दे दिया जाएगा। 25 मार्च तक सभी को पहचान पत्र सौंप दिए जाएंगे।

अमित कौशिक

कार्यकारी अभियंता नगरपरिषद फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.