Move to Jagran APP

चुनाव की हर गतिविधियों पर नजर रखें और वीडियोग्राफी भी करवाएं

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिले में तीनों विधासभा चुनाव को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवा

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 04:53 PM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 01:19 AM (IST)
चुनाव की हर गतिविधियों पर नजर रखें और वीडियोग्राफी भी करवाएं

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिले में तीनों विधासभा चुनाव को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न करवाने के लिए अधिकारियों की बैठक का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को रतिया विधानसभा क्षेत्र के सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक आइएएस माल सिंह व टोहाना तथा फतेहाबाद विधानसभा क्षेत्र के सामान्य चुनाव पर्यवेक्षक आइएएस दिनेश श्रीवास्तव तीनों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निग अधिकारियों और नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। चुनाव पर्यवेक्षकों ने सभी रिटर्निग अधिकारियों से चुनाव को पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अति संवेदनशील व संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कड़ी नजर रखें और सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि चुनाव की हर गतिविधियों पर नजर रखें और वीडियोग्राफी भी करवाए।

-------------------------

कोई भी इन नंबरों पर दे सकता है शिकायत

रतिया विधानसभा क्षेत्र के चुनाव पर्यवेक्षक के उनके मोबाइल नंबर 94661-57834 व टोहाना तथा फतेहाबाद विधानसभा के चुनाव पर्यवेक्षक के मोबाइल नंबर 94663-24012 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग ने एडीजीपी अनिल कुमार आईपीएस (मोबाइल नंबर 99588-87100) को शिकायत कर सकते है। आईआरएस कैलास विनायक कारखिले (84476-42932) को चुनाव आयोग ने जिला फतेहाबाद की तीनों विधानसभा रतिया, टोहाना व फतेहाबाद के लिए चुनाव व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है

--------------------------------

पल-पल की नजर रखेगी कमेटी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने बताया कि विस चुनाव को बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए व प्रत्याशियों द्वारा की जाने वाले गतिविधियों पर कड़ी नजर बनाए रखने के लिए सभी टीमों, निगरानी दलों व उड़नदस्तों का गठन किया जा चुका है। अधिकारियों और कर्मचारियों को शिफ्ट वाइज आवश्यक प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिला में तीनों विधानसभा क्षेत्रों में स्टेटिक सर्विलेंस की 17, फ्लाईंग स्क्वायड की 15 और वीडियो सर्विलेंस की 6 टीमें बनाई गई है। आदर्श आचार संहिता की शिकायत के लिए सी-विजिल एप भी लागू किया गया है, जिसका निपटारा 100 मिनट में किया जाएगा। इसके अलावा आम नागरिकों के लिए टोल फ्री नंबर 1950 भी चालू किया गया है जिसकी निरंतर रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।

--------------------------------

ये बूथ भी होंगे विशेष

विधानसभा क्षेत्र में पांच आदर्श बूथ व दो महिला प्रबंधन बूथ बनाए जाएंगे। महिला प्रबंधन बूथ में पीठासीन अधिकारी, बीएलओ व सुरक्षाकर्मी तक सभी महिलाएं होगी। इसके अलावा दिव्यांगजनों व वृद्धों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। इनके साथ पुलिस टीमें व वीडियोग्राफर भी तैनात किए गए हैं ताकि इनकी गतिविधियों की रिकॉर्डिंग कर सबूत जुटाए जा सकें।

-----------------------

जिले में लगाए गए 12 नाके

पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने कहा कि विभिन्न टीमों के अलावा जिला में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। सभी नाकों पर नियमित रूप से वाहनों की चेकिग करवाई जा रही है और मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए नकदी, आभूषण, साड़ी अथवा अन्य उपहारों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए गंभीरतापूर्वक तलाशी ली जा रही है। दूसरे राज्यों की लगती सीमा पर 12 नाके लगाए गए है। बैठक में एडीसी महाबीर प्रसाद, फतेहाबाद के एसडीएम व रिटर्निंग ऑफिसर सुरजीत सिंह नैन, रतिया के एसडीएम व रिटर्निंग ऑफिसर सुरेन्द्र सिंह बेनीवाल, टोहाना के एसडीएम व रिटर्निग ऑफिसर अनुभव मेहता, सीटीएम नवीन कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.