Move to Jagran APP

अनाज मंडी में डीएफएससी द्वारा धान की खरीद न होने से बनी जाम की स्थिति

संवाद सहयोगी टोहाना सरकारी एजेंसी डीएफएससी द्वारा अनाज मंडी में पिछले चार दिनों से ल

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 10:37 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 10:37 PM (IST)
अनाज मंडी में डीएफएससी द्वारा धान की खरीद न होने से बनी जाम की स्थिति
अनाज मंडी में डीएफएससी द्वारा धान की खरीद न होने से बनी जाम की स्थिति

संवाद सहयोगी, टोहाना :

loksabha election banner

सरकारी एजेंसी डीएफएससी द्वारा अनाज मंडी में पिछले चार दिनों से लगातार धान की खरीद ना किये जाने को लेकर मंडी में जाम की स्थिति पैदा हो गई है। जिसके चलते किसान, आढ़ती व राइस शैलर संचालक तीनों परेशान है। जबकि इन दिनों मंडी में धान की बंपर आवक हो रही है। खरीद का कार्य ठप होने के कारण किसान की खून-पसीने की कमाई सड़कों पर बिखरी पड़ी है। मंडी में जगह-जगह धान के लगे ढेरों के कारण वाहनों का मंडी में आने-जाने का रास्ता भी बंद होकर रह गया है। यदि उक्त एजेंसी द्वारा खरीद का कार्य शुरू नहीं किया गया तो किसान, आढ़ती व राइस शैलर संचालकों को इसके लिए प्रदर्शन करने को मजबूर होना पड़ेगा। इस संदर्भ में लगभग 15 दिन पहले अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन व राइस मिलर्स एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल जिला उपायुक्त से मिला था और इस समस्या बारे उन्हें अवगत करवाया था। उस समय जिला उपायुक्त ने सभी एजेंसियों को सप्ताह में 6 दिन धान की खरीद करने के आदेश दिए थे। यह आदेश कुछ दिनों तक तो अमल में लाए गए, लेकिन उसके बाद इन आदेशों को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

--------------------- बार-बार खरीद एजेंसी के अधिकारियों को आग्रह करने के बावजूद भी धान पीआर की खरीद नहीं की जा रही है। पिछले चार दिनों से किसान, आढ़ती व राइस शैलर संचालक खरीद की इंतजार कर रहा है। जबकि मंडी में धान की अधिक आवक होने के कारण जाम की स्थिति बनी हुई है।

-अजय गोयल, प्रवक्ता, अनाज मंडी आढ़ती एसोसिएशन

--------------------- चुनावी ड्यूटी के कारण धान की खरीद नहीं की जा सकी। जबकि मंगलवार को सभी स्टाफ के लोग रेस्ट पर थे। पहले 6 दिन लगातार खरीद की जाती थी, लेकिन अब मंगलवार व शुक्रवार दो दिन निर्धारित किये गए है। इसलिए शुक्रवार को खरीद की जाएगी। यदि डीएफएससी के आदेश हुए तो वह बृहस्पतिवार से खरीद का कार्य शुरू कर देंगे।

आशीष कुमार, निरीक्षक, डीएफएससी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.