Move to Jagran APP

भूना, टोहाना और रतिया में जमकर बरसे बदरा, फतेहाबाद रहा सूखा

जागरण टीम फतेहाबाद/भूना/टोहाना बुधवार को जिले के कई स्थानों पर जमकर बारिश हुइ

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 08:13 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 08:13 AM (IST)
भूना, टोहाना और रतिया में जमकर बरसे बदरा, फतेहाबाद रहा सूखा

जागरण टीम फतेहाबाद/भूना/टोहाना, :

loksabha election banner

बुधवार को जिले के कई स्थानों पर जमकर बारिश हुई। लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे टोहाना, रतिया व भूना व जाखल क्षेत्र के किसानों को राहत मिल गई। भूना में अब तक बारिश नहीं हुई थी। मानसून की पहली बारिश ने फसलों की रंगत बदल गई। इससे किसानों के चेहरे खिल उठे। भट्टू क्षेत्र अभी भी इंद्रदेव की मेहरबानी से वंचित है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 10 जुलाई तक बारिश की संभावना है। ऐसे में आगामी दो दिनों तक अच्छी बारिश हो सकती है।

-------------------------

शहरों में हुआ जलभराव, लोग परेशान :

टोहाना व भूना शहर में जगह जगह जलभराव होने से शहर के मुख्य मार्गो सहित कई स्थानों पर जलभराव हो गया। जबकि टोहाना में 18 एमएम बारिश तो भूना में 15 एमएम बारिश दर्ज हुई। वहीं रतिया में 7 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके बाद भी प्रशासन की लापरवाही के चलते आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो गया। टोहाना में जन स्वास्थ्य विभाग ने बरसाती पानी की निकासी को लेकर जगह-जगह पंप लगाये हुए थे, परंतु बरसात के दौरान बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण निकासी के प्रबंध भी फेल होने से कई जगह सड़कों पर बरसाती पानी दो से ढाई फीट जमा रहा।

----------------------------------

टोहाना में जगह-जगह भरा पानी

टोहाना की अंबेडकर चौक व रतिया रोड बनी झील तेज बरसात के चलते अंबेडकर चौक, रतिया रोड, जमालपुरशेखां रोड, मिलन चौक, हिसार रोड, भूना रोड, डांगरा रोड, कैंची चौक, चंडीगढ़ रोड, रामनगर, रेलवे रोड, तहसील रोड, काली मंदिर रोड, शनि मंदिर रोड, पुरानी सब्जी मंडी, नई अनाज मंडी सहित बस स्टैंड परिसर के साथ-साथ गलियों में भी बरसाती पानी की भरमार रही। जबकि शहर के साथ लगती बस्तियों में भी पानी भर गया। रतिया रोड व जमालपुर रोड पर बरसाती पानी जमा होने से दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें बंद करके अपने घरों को चले गये। वहीं इसी तरह मिलन चौक के समीप के दुकानदारों को मजबूरन अपनी दुकानों को बंद करना पड़ा। वहीं कई दुकानों में बरसात का पानी घुसने से उनका सामान भी खराब हो गया। शहर के मिलन चौक व रामनगर क्षेत्र के सीवरेज ओवरफ्लों होने से सीवरेज का गंदा पानी भी सड़को पर फैलने से बदबू का आलम छाया रहा। वहीं बरसाती पानी में अनेक वाहन बीच में ही फसकर रह गये। जिन्हें बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला गया। जबकि इसी क्षेत्र में पानी में लगभग तीन फीट लंबा सांप तैरता हुआ दिखाई देने पर लोगों ने उसे काबू कर अन्य किसी दूर स्थान पर सुरक्षित छोड़ा।

--------------------

भूना में 40 मिनट में हुई 15 एमएम बारिश, शहर जलमग्न

बुधवार दोपहर हुई मुसलाधार बरसात ने एक ओर जहां गर्मी से राहत प्रदान की, वहीं 40 मिनट तक हुई उक्त बरसात ने नगर पालिका प्रशासन की पोल खोलकर रख दी। नगर पालिका द्वारा कस्बे में गंदे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था न किए जाने के कारण डाकघर वाली गली, हिसार रोड, कुलां रोड व मेन बाजार में दो दर्जन से अधिक दुकानों में बरसाती पानी घुस गया। वहीं सिरसा-चंडीगढ़ स्टेट हाइवे-2 पर दो-दो फीट जलभराव होने के कारण यातायात व्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई और एक घंटे तक हाईवे पर जाम लगा रहा। वही बरसात के पानी से सड़क पर पेड़ भी टूट कर गिर गया। जिससे लोगों को परेशानी हुई।

----------------------

कदम-कदम पर हादसों को दावत देती सीवरेज लाइन:

भूना कस्बे में बिछाई जा रही सीवरेज लाइन फिर से कस्बावासियों के लिए परेशानियों का सबब बन गई। पाइप लाइन दबाए जाने के बाद संबंधित ठेकेदार द्वारा खाई की उचित ढंग से भर्ती न किए जाने पर शुगर मिल के समक्ष, रतिया कैंची पर, सीएचसी भूना के मुख्य गेट पर, कुलां रोड पर शहीद भगत सिंह पार्क के निकट, पुरानी उपतहसील कार्यालय के निकट व पुराना पंजाब नैशनल बैंक के अलावा राधा-कृष्ण मंदिर वाली गली में कई जगह जमीन धंस गई और मोटर साइकिल व चारपहिया वाहन उन्हीं गड्ढों में धंस गए। कई जगह तो खाई इस कद्र धंस चुकी थी कि पैदल गुजर रहे व्यक्ति को भी हादसे की आशंका बनी रहती थी।

-------------------

फतेहाबाद में छाए रहे बादल, नहीं हुई बरसात

जिले में सुबह से ही मौसम परिवर्तनशील था। दोपहर बाद टोहाना, भूना व रतिया में अच्छी बरसात हुई। लेकिन फतेहाबाद में बरसात नहीं हुई। शहरवासी बरसात का इंतजार करते रहे। लेकिन मौमस ठंडा होने के कारण गर्मी से राहत मिल गई है। दोपहर बाद जैसे ही ठंडी हवाएं चली तो लोगों न एसी बंद कर दिए। वहीं पुलिस द्वारा पाबंदी होने के बावजूद लोग सड़कों पर घूमते रहे। अधिकतर लोग अपने घरों की छतों पर बैठ गए ताकि इस मौसम का आनंद ले सके। सुबह से ही बादल व ठंड होने के कारण मौसम में बदलाव आया है। एक दिन पूर्व ही तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान घटकर 32 डिग्री पर पहुंच गया है। इसी तरह न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सिस दर्ज किया गया।

जिले में दो दिनों तक अच्छी बारिश की संभावना :

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों में जिले में बारिश की अच्छी बारिश होने की संभावना है। किसान धान की रोपाई का कार्य तेजी से पूरा करें। वहीं बाजरा व अन्य फसल की बिजाई के लिए किसान तैयारी पूरी कर ले।

- डा. राजेश सिहाग उपकृषि निदेशक फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.