Move to Jagran APP

धूमधाम से मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: सरस्वती नदी व इसके आसपास विकसित हुई विश्व की प्राचीन सभ्यताओं क

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jan 2018 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 03:01 AM (IST)
धूमधाम से मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव
धूमधाम से मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: सरस्वती नदी व इसके आसपास विकसित हुई विश्व की प्राचीन सभ्यताओं के बारे में लोगों को जागरूक करने को लेकर हरियाणा में आगामी 18-22 जनवरी तक अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। हरियाणा सरस्वती हैरिटेज महोत्सव डेवलेप्मेंट बोर्ड द्वारा सिरसा से सरस्वती हैरिटेज यात्रा का प्रारंभ होगा, जो 19 जनवरी को जिला फतेहाबाद पहुंचेगी। यात्रा में प्रदर्शनी के माध्यम से सरस्वती नदी व इसके किनारों पर विकसित हुई सभ्यताओं की जानकारी को प्रदर्शित किया जाएगा। उपायुक्त डा. हरदीप ¨सह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार अंतर्राष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव 2018 का आयोजन कर रही है। इसी कड़ी में सरस्वती हैरिटेज यात्रा निकाली जाएगी।

loksabha election banner

यात्रा की तैयारियों को लेकर बुलाई गई बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मकसद प्रदेश के जल संसाधनों को निर्मल व स्वच्छ रखने के बारे में जागरूक भी करना है। उपायुक्त ने बताया कि विभिन्न सैटेलाईट रिपोर्ट के आधार पर यह सिद्ध हुआ है कि भूमि के नीचे आज भी सरस्वती नदी का प्रवाह है। सैटेलाईट के आधार पर ही इस पवित्र नदी का उदगम स्थल व प्रवाह रास्ते का मानचित्र तैयार किया गया है। उपायुक्त ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फतेहाबाद में बनावाली, भिरड़ाना और कुनाल के जिन-जिन स्थानों पर सरस्वती नदी का प्रवाह था, उन रास्तों के समीप आने वाले स्कूलों में पौधारोपण भी किया जाए। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त ने कहा कि वे आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बेहतर एवं भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करें। सरस्वती यात्रा में शामिल कलाकारों सहित अन्य मेहमानों के ठहरने तथा खानपान का उचित प्रबंध किया जाए। उन्होंने बताया कि पूरे कार्यक्रम के बेहतर संचालन के लिए उपमंडलाधीश फतेहाबाद सतबीर ¨सह जांगु को नोडल अधिकारी लगाया गया है। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. जेके आभीर, एसडीएम सतबीर जांगु, सीटीएम देवीलाल सिहाग, डीआरओ बिजेन्द्र भारद्वाज, डीएफओ राजेश माथुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.