Move to Jagran APP

गांव ढाणी ढाका के ग्रामीणों ने की पहल, प्राइवेट स्कूलों को छोड़कर सरकारी में बच्चों का करवाया दाखिला

फतेहाबाद गांव ढाणी ढाका के ग्रामीणों ने अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूला

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 12:20 AM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 06:35 AM (IST)
गांव ढाणी ढाका के ग्रामीणों ने की पहल, प्राइवेट स्कूलों को छोड़कर सरकारी में बच्चों का करवाया दाखिला

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : गांव ढाणी ढाका के ग्रामीणों ने अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से हटाकर सरकारी स्कूलों में दाखिला करवा लिया है। पहले सरकारी स्कूल में बच्चों की संख्या 46 थी। लेकिन अब यह बढ़कर 325 हो गई है। वहीं अन्य ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए ग्राम पंचायत अभियान चला रही है। सोमवार को गांव में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्यातिथि के रूप में एडीसी डा. सुभीता ढाका पहुंची।

loksabha election banner

ग्राम पंचायत ढाणी ढाका ने एक अनूठी पहल करते हुए गांव के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से हटाकर गांव के ही राजकीय माध्यमिक विद्यालय ढाणी ढाका में प्रवेश करवाया है। इस स्कूल में ग्रामीणों ने सीसीटीवी कैमरे लगाए है तथा 6 अध्यापक अपने स्तर पर नियुक्त किए है। इस कदम का स्वागत करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त डा. सुभीता ढाका ने कहा कि दूसरी पंचायतों के लिए भी यह कदम प्रेरणा स्त्रोत बनेगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत द्वारा उठाया गया यह कदम वास्तव में शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव तो लाएगा ही, एक चैलेंज के रूप में यह हमारे सामने होगा। हमें बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए मिलकर काम करना होगा।

उन्होंने हैरानी जताई कि आठवीं तक के इस स्कूल में मात्र 46 बच्चे ही शिक्षा ग्रहण कर रहे थे। अब यह आंकड़ा ग्रामीणों की पहल पर 325 को पार कर रहा है, जो बेहतर परिणाम दिखा रहा है। शिक्षा सुधार एवं वेलफेयर समिति के सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि शिक्षा के लिए उठाए गए इस कदम का चहुंओर स्वागत हो रहा है। युवाओं ने जो बीड़ा उठाया है, निश्चित रूप से वह कामयाब होगा और आने वाले समय में दूसरी ग्राम पंचायतें भी इस प्रकार के कदम उठाकर शिक्षा में नई क्रांति लाएगी।

जिला प्रशासन स्कूल में जरूरी सुविधाओं को पूरा करने में उनका हरसंभव मदद करेगा और गांव में टीचर नियुक्त भी किए जाएंगे।

------------------------

बॉक्स...

मुहिम से राज्य को मिलेगा नई दिशा

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी देवेन्द्र कुंडु ने ग्राम पंचायत ढाणी ढाका द्वारा प्राइवेट स्कूलों से हटाकर सरकारी स्कूल में दाखिले करने की मुहिम को हरियाणा में नई दिशा देने वाला बताया। उन्होंने कहा कि ढाणी ढाका के बाद ग्राम पंचायत ढाणी ईसर, तामसपुरा और बनावाली भी इस मुहिम से जुड़े हैं, जो यह दिखा रहा है कि बदलाव आ रहा है। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि वे अध्यापक-अभिभावक बैठक में अवश्य भाग लें। इस अवसर पर ग्राम पंचायत की सरपंच रजीना देवी, राज कुमार ढाका, विनोद ढाका, सूरजमल, सुरेश, हनुमान, संदीप, सुशीला ढाका, तामसपुरा के पूर्व सरपंच बागा राम, अनूप सिंह, डा. रोहताश ढाका, रामनिवास, रमन ढाका सहित आसपास गांवों के पंच-सरपंच मौजूद रहे।

बॉक्स..

यह सब केवल युवाओं के कारण हुआ है। पंचायत अब मुनादी करवाकर अन्य लोगों को जागरूक करेगी। गांव की जनसंख्या करीब 2200 के करीब है। यहां के बच्चे प्राइवेट स्कूलों में अधिक जाते थे। यहीं कारण है कि इस बार पंचायत व अनेक समाजसेवी संगठनों ने मुहिम चलाई। इसका परिणाम ये है कि सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ने लग गई है।

रजीना देवी, सरपंच ढाणी ढाका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.