Move to Jagran APP

जिला में कृषि आधारित उद्योग लगाने की संभावना तलाशेगा उद्योग विभाग : डीसी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा है कि जिला में कृि

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 07:22 AM (IST)Updated: Fri, 26 Jun 2020 07:22 AM (IST)
जिला में कृषि आधारित उद्योग लगाने की संभावना तलाशेगा उद्योग विभाग : डीसी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा है कि जिला में कृषि आधारित उद्योग लगाने की संभावना पर काम किया जा रहा है। उद्योग विभाग को इस बारे सर्वे करके कृषि पर आधारित उद्योग जैसे फूड प्रोसेसिग प्लांट लगाने के लिए निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि जिला फतेहाबाद कृषि पर आधारित है, तो यहां इससे जुड़े हुए उद्योग लगाए जा सकते हैं। डा. बांगड़ वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में पत्रकारों से रूबरू हो रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि फसल विविधिकरण बारे किसानों को जागरूक किया गया है। किसानों ने मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल पर स्वेच्छा से फसल विविधिकरण के लिए पंजीकरण भी करवाया है। जिला को 10 हजार एकड़ भूमि का लक्ष्य मिला था, उसके एवज में जिला के किसानों ने 13 हजार एकड़ से भी ज्यादा भूमि पर फसल विविधिकरण के लिए पंजीकरण किया है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल विविधिकरण अपनाने के लिए उन्हें जागरूकता के साथ-साथ दूसरी फसलों के उत्पादन और बाजार बारे भी बताया जा रहा है। कृषि विभाग फसल विविधिकरण योजना के बारे में किसानों को प्रदर्शनी प्लांट लगवाकर भी जागरूक कर रहे हैं। जिला के हर ब्लॉक में कृषि विभाग ऐसी फसलों का प्लांट लगवाएंगे, जिनमें कम पानी की खपत होती हो।

प्रदेश सरकार की योजना के तहत जिला में वाटर रिचार्ज के लिए बोरवेल भी किए जाएंगे, जिसमें अनुदान राशि भी शामिल है। इस पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग अपनी रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। प्रशासन ने बाढ़ की संभावना वाले क्षेत्रों में बचाव राहत कार्य पूरे कर लिए है। 37 गांवों बाढ़ संभावित क्षेत्र में आते हैं, इसमें रिग बांध सहित दूसरे तटबंध और बचाव के कार्य किए गए है। 76 वाटर पानी निकासी के लिए पंप उपलब्ध है, जो चैक कर लिए गए है और पूर्णरूप से ठीक है। बाढ़ से निपटने के लिए सभी प्रकार के पुख्ता प्रबंध किए जा चुके हैं।

इस दौरान नगराधीश अनुभव मेहता, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आत्मा राम कसाना व सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी विनय बेनीवाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.