Move to Jagran APP

शहर में चल रहे अवैध पीजी, ना तो दमकल विभाग और ना ही नप से ली एनओसी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद फतेहाबाद जिले में अनेक पीजी चल रहे हैं। इनका रिकॉर्ड है

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 08:09 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 06:22 AM (IST)
शहर में चल रहे अवैध पीजी, ना तो दमकल विभाग और ना ही नप से ली एनओसी
शहर में चल रहे अवैध पीजी, ना तो दमकल विभाग और ना ही नप से ली एनओसी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

फतेहाबाद जिले में अनेक पीजी चल रहे हैं। इनका रिकॉर्ड है किसी के पास नहीं है। जो पीजी सेंटर चला रहे उन्हें भी अपनी वेरिफिकेशन तक नहीं करवा रखी है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि ये पीजी शहर में चल कैसे रहे हैं। ना तो पुलिस और ना ही नगरपरिषद के अधिकारियों के पास रिकॉर्ड है। सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि इन लोगों ने भवन तो बना लिए है लेकिन अभी तक दमकल विभाग से एनओसी तक नहीं ली है।

चंडीगढ़ में पीजी सेंटर में आग लगने के बाद अब अधिकारी जल्द जांच करने का दावा कर रहे है। अगर अधिकारी अपनी ड्यूटी समय पर निभाएंगे तो इस तरह की घटनाएं कभी नहीं होगी। हालांकि फतेहाबाद जिले में आग लगने की की घटनाएं नहीं हुई है, फिर भी सचेत रहने के लिए अधिकारियों को रिकॉर्ड करना जरूरी है।

---------------------------------------

नप और ना ही दमकल विभाग के पास जानकारी

फतेहाबाद शहर में करीब 15 से अधिक पीजी सेंटर चल रहे है। इसका केवल अंदाजा ही लगाया जा सकता था। ना तो दमकल विभाग और ना ही नगरपरिषद ने कभी सर्वे नहीं करवाया। नगरपरिषद के अधिकारी हाउस टैक्स ले रहे है। इन पीजी संचालकों से कैसे टैक्स ले रहे है यह भी जांच का विषय है। अगर जांच की होती तो उनके पास रिकॉर्ड भी मिलता। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। इन मामलों में अधिकारियों की लापरवाही सामने आ रही है। जितने नगरपरिषद के अधिकारी जिम्मेदार है उतने ही दमकल विभाग के अधिकारी।

---------------------------------------------

क्या है नियम

पीजी खोलने के अनेक नियम हैं। जिस स्थान पर पीजी खेालना है उससे पहले नगरपरिषद के अधिकारियों से अनुमति लेनी होगी। अधिकारियों के पास एक पत्र भेजना होगा कि हम इस भवन में पीजी खोल रहे है। इसके लिए उसे फीस भी भरनी होती है। नगरपरिषद से अनुमति मिलने के बाद दमकल विभाग से भी एनओसी लेनी होती है। अगर दमकल विभाग किसी भी सूरत में एनओसी नहीं देते तो यह पीजी नहीं चल सकता। फतेहाबाद शहर में तो ऐसा ही हो रहा है, ना तो एनओसी और ना ही वेरिफिकेशन। अगर ऐसा ही चलता रहा तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

--------------------------------------------

जिले में पीजी : 50

फतेहाबाद : 15

टोहाना : 20

रतिया : 15

-------------------------------------

नगरपरिषद के पास अभी तक कोई आंकड़ा नहीं है कि शहर में कितने पीजी चल रहे है। जल्द ही इसका सर्वे शुरू करवाया जाएगा। इन लोगों को नोटिस जारी किया जाएगा कि इतने दिनों तक एनओसी तक क्यों नहीं ली। यह कार्य आज से ही शुरू कर दिया जाएगा।

विकास बजाज

बिल्डिग अधिकारी नगरपरिषद फतेहाबाद।

----------------------------------------------

शहर में जितने भी पीजी चल रहे है अभी तक कोई एनओसी नहीं ली गई है। विभाग अपने स्तर पर सर्वे जरूर करवा रहा है। हम नोटिस जारी कर रहे है। नोटिस के बाद जो कार्रवाई बनेगी उसे किया जाएगा।

भूप सिंह

अग्निशमन अधिकारी, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.