Move to Jagran APP

ओलावृष्टि और बरसात से प्रभावित फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी

जागरण संवाददाता फतेहाबाद बरसात व ओलावृष्टि होने से फसल खराब होने से प्रभावित दर्जनभ

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 11:29 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 11:29 PM (IST)
ओलावृष्टि और बरसात से प्रभावित फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी
ओलावृष्टि और बरसात से प्रभावित फसलों की होगी स्पेशल गिरदावरी

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

loksabha election banner

बरसात व ओलावृष्टि होने से फसल खराब होने से प्रभावित दर्जनभर गांवों के करीब 500 किसान बृहस्पतिवार को लघु सचिवालय पहुंचे और डीसी से मिलकर उचित मुआवजे की मांग उठाई। इस दौरान हिसार मंडल के आयुक्त भी आए हुए थे। उन्होंने तुरंत अधिकारियों को आदेश दिए कि वे खेतों में जाए और सर्वे करें। जिस भी किसान का नुकसान हुआ है उसे मुआवजा दिया जाए।

बुधवार दोपहर 1 बजे जिले में बरसात व ओलावृष्टि हुई। कई गांवों में ओलावृष्टि इतनी अधिक थी कि पूरी फसल ही तबाह हो गई। बृहस्पतिवार को गांव मनावाली, बनावाली, ढिगसरा, कुक्कड़ावाली, ढाणी महताब, ढिगसरा, चिदड़, बड़ोपल आदि के किसान लघु सचिवालय पहुंचे। डीसी से मिलकर उचित मुआवजे की मांग की। किसानों ने कहा कि जिले में स्पेशल गिरदावरी करवाई जाए।

--------------------------

आयुक्त बोले- अधिकारी शीघ्र रिपोर्ट तैयार करें

हिसार मंडल के आयुक्त विनय सिंह ने राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि बेमौसमी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की गेहूं, सरसों और चना इत्यादि फसलों में जलभराव या कोई नुकसान हुआ है तो उसकी रिपोर्ट तुरंत तैयार करें। वे फतेहाबाद आए हुए थे और किसान भी उनसे मिले।

विनय सिंह ने कहा है कि जिन किसानों की गेहूं, सरसों और चना फसलों का बीमा है ऐसे किसानों की फसल में जलभराव या ओलावृष्टि के कारण कोई नुकसान हुआ है तो वे 72 घंटे में अपने नजदीकी कृषि विभाग के खंड कार्यालय, उप मंडल कार्यालय या जिला स्तर पर कृषि विभाग के उप निदेशक कार्यालय में प्रारूप फार्म-1 भरकर जमा करवा सकते हैं। किसी कारणवश अगर कोई किसान बीमा नहीं करवा पाया है तो ऐसे किसानों की फसलों की गिरदावरी राजस्व विभाग द्वारा की जाएगी। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जल्द से जल्द गिरदावरी करें और रिपोर्ट सरकार को भेजे। इस अवसर पर उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने जिला के किसानों से कहा है कि 17 अप्रैल को ओलावृष्टि व बेमौसमी बारिश से जिन किसानों की फसलें बर्बाद हुई है, ऐसे बीमाकृत किसान कृषि विभाग के कार्यालय से संपर्क करे। किसान उप निदेशक कृषि विभाग के नंबर 01667-231122 पर जानकारी ले सकते हैं। 72 घंटे के अंदर जल्द से जल्द फार्म जमा करवा दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.