Move to Jagran APP

ओलावृष्टि व जलभराव की भेंट चढ़ी नरमे की फसल, नहीं मिलेगा क्लेम

जागरण संवाददाता फतेहाबाद मई महीने में बारिश व ओलावृष्टि के चलते नरमे की फसल दो बार

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 07:14 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 07:14 AM (IST)
ओलावृष्टि व जलभराव की भेंट चढ़ी नरमे की फसल, नहीं मिलेगा क्लेम
ओलावृष्टि व जलभराव की भेंट चढ़ी नरमे की फसल, नहीं मिलेगा क्लेम

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

मई महीने में बारिश व ओलावृष्टि के चलते नरमे की फसल दो बार खराब हो चुकी हैं, लेकिन किसानों को मुआवजा नहीं मिलेगा। इसकी वजह है कि सरकार ने अभी तक कंपनी तय नहीं की है कि कौन सी कंपनी बीमा करेगी। बिना कंपनी तय हुए किसानों को मुआवजा ही नहीं मिलेगा। जब सरकार नोटिफिकेशन जारी कर देगी कि अमुक कंपनी किसानों की फसलों का बीमा करेंगी। उसके बाद ही ऋणी किसानों को मुआवजा मिलेगा। लेकिन इस बार सरकार ने इस वित्त वर्ष के दो महीने बीत जाने के बाद भी फसलों के बीमा के लिए बीमा कंपनी तय नहीं की।

जिन किसानों की शनिवार व रविवार को ओलावृष्टि व जलभराव से कपास की फसल खराब हुई। वे किसान सोमवार को लघु सचिवालय में स्थित कृषि एवं कल्याण विभाग के कार्यालय पहुंचे। इस दौरान किसानों ने उनकी फसल खराब हो गई है। उन्हें मुआवजा दिया जाए। चिदड़ के किसान हनुमान, हिटलर राहड़, बनगांव के बंशी, प्रताप कुमार, बोदीवाली के दारासिंह गोदारा व सरवपुर के हरदेव ने बताया कि बारिश के साथ उनके गांव में ओलावृष्टि हुई। ऐसे में नरमे की फसल बुरी तरह खराब हो गई। अब उनको मुआवजा दिया जाए। इस दौरान उन्हें कृषि अधिकारियों ने समझाया कि सरकार की तरफ से अभी तक किसी प्रकार का नोटिफिकेशन नहीं आया है। बीमा कंपनी तय होने के बाद नोटिफिकेशन आएगा। उसके बाद किसानों की फसल खराब होती है तो किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।

------------------------

कुछ किसान सोमवार सुबह आए थे, लेकिन अब तक बीमा कंपनी तय नहीं हुई है। तय होने के बाद नोटिफिकेशन आएगा। उसके बाद ही फसल खराब होने पर किसानों को मुआवजा मिलेगा। ऐसे में किसानों को बताया है कि कंपनी तय होने के बाद ही बीमा मिलेगा।

- डा. राजेश सिहाग, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.