Move to Jagran APP

जिले में हुई चार एमएम बरसात, फसलों को होगा लाभ, अब धुंध की संभावना

शनिवार रात को गरज के साथ हुई बरसात से किसानों के चेह

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 10:57 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 10:57 PM (IST)
जिले में हुई चार एमएम बरसात, फसलों को होगा लाभ, अब धुंध की संभावना

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

loksabha election banner

शनिवार रात को गरज के साथ हुई बरसात से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। इस बरसात से गेहूं व सरसों की फसलों को अधिक फायदा होगा। वही आने वाले दिनों में धुंध भी लोगों को परेशान कर सकती है। हालांकि पाले से निजात भी मिलेगी। पिछली बार यही बरसात फरवरी माह में आई थी। लेकिन इस बार जनवरी माह शुरू होते ही बरसात आने के कारण फसले अच्छी होने की उम्मीद है। रविवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री व न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शनिवार रात करीब 12 बजे मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं के साथ बरसात शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक रूक- रूक बरसात होती रही। पूरे जिले में 4 एमएम बरसात दर्ज की गई। हालांकि यह बरसात कम है लेकिन जितनी बरसात हुई है वो गेहूं व सरसों की फसलों के लिए लाभदायक है।

------------------------

पाले से मिलेगी निजात

पिछले कुछ दिनों से खेतों में पाला जम रहा था। नया साल शुरू होते ही खेतों में इतना पाला जमा कि पूरी धरती सफेद हो गई थी। अब बरसात होने से इससे निजात मिलेगी। लेकिन आने वाले एक दो दिनों में धुंध भी शुरू हो जाएगी। मौसम के जानकारों की माने तो बरसात के बाद धुंध आने की संभावना सौ फीसद हो जाती है। ऐसे में आने वाले दिन वाहन चालकों के परेशानी भरे हो सकते है। वहीं एक दिन और बरसात होने की संभावना है।

------------------------

गेहूं और सरसों की पैदावार अच्छी होने की संभावना

किसान रामनिवास, सुरेश, दिलबाग ¨सह, महेंद्र कुमार, भूप ¨सह ने बताया कि यह बरसात गेहूं के लिए वरदान से कम नहीं है। वहीं सरसों की फसल में चेपा होने के कारण किसानों को कीटनाशक का छिड़काव करना पड़ रहा था। लेकिन अब बरसात होने के कारण इस बीमारी से मुक्ति मिलेगी। किसानों की माने तो इस बरसात से गेहूं के पौधे में बढ़ोतरी होगी जिससे उत्पादन अच्छा होने की उम्मीद है। किसानों को इस बारिश से आर्थिक रूप से काफी लाभ मिला है। यह बरसात फसलों में खाद लगाने काम करेगी। इस समय गेहूं की फसल को हल्की ¨सचाई की जरूरत होती है, इस बारिश ने किसानों की एक ¨सचाई बचा दी।

------------------------

जिले में हल्की से मध्यम बरसात हुई है। जिले में कही भी ओलावृष्टि की सूचना नहीं है। बरसात से गेहूं सरसों की अच्छी फसल होने की उम्मीद है। किसानों को अब कुछ समय ¨सचाई की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

डा. बलवंत सहारण

उपकृषि निदेशक फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.