Move to Jagran APP

आखिरकार अब रेहड़ी चालकों को मिलेगी जगह, टाउन वेंडिग कमेटी को आदेश

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिला बनने के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि रेहड़ी चालक

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 11:16 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 11:16 PM (IST)
आखिरकार अब रेहड़ी चालकों को मिलेगी जगह, टाउन वेंडिग कमेटी को आदेश
आखिरकार अब रेहड़ी चालकों को मिलेगी जगह, टाउन वेंडिग कमेटी को आदेश

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

जिला बनने के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है कि रेहड़ी चालकों को रेहड़ी लगाने के लिए जगह मिलेगी। अब शहर के विभिन्न जगहों पर रेहड़ी लग रही है जिससे जाम की स्थिति भी पैदा हो रही है। लेकिन अब जिला प्रशासन सख्त हो गया है कि अगले सात दिनों तक अंदर रेहड़ी संचालकों को जगह उपलब्ध करवानी होगी। इसके लिए टाउन वेंडिग कमेटी जगह की पहचान कर रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए है। अगर ऐसा नहीं करते है तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। वहीं नगरपरिषद के अधिकारी भी अब फंस गए है कि उनके पास ऐसी कोई जगह नहीं जिसे उपलब्ध करवानी है। अब नप के अधिकारी अलग अलग जगहों पर रेहड़ी लगवाने के बारे में सोच रहे है। वहीं उस स्थान पर पानी व स्ट्रीट लाइट की भी व्यवस्था करनी होगी ताकि रात के समय उन्हें दिक्कत न आए। एक स्थान पर 10 से 15 रेहड़ी लगाने का प्रस्ताव

टाउन वेडिग कमेटी को आदेश दिए है कि शहर में एक स्थान पर रेहड़ी नहीं लगवानी है। एक स्थान पर ज्यादा से ज्यादा 10 से 15 रेहड़ी की जगह ही उपलब्ध करवाई जाए, ताकि वहां पर सुविधाओं में कोई कमी न रह पाए। इसके अलावा कमेटी यह भी सुनिश्चित करना होगा कि एक स्थान पर विभिन्न प्रकार के सामान की रेहड़ी ही लगे ताकि उनके व्यापार पर भी कोई प्रतिकूल असर न पड़े। स्ट्रीट वेंडिग के सर्वें के बाद जो व्यक्ति किसी स्थान पर रेहड़ी लगा रहा है तो उसका पूर्ण डाटा तैयार किया जाएगा। 2014 से पहले जो व्यक्ति रेहड़ी लगा रहा है, उसकी पहचान सुनिश्चित होगा। रेहड़ी चालकों को स्थान अलॉट करने का कंप्यूटराइज्ड तरीका अपनाया जाएगा ताकि रिकॉर्ड सुरक्षित रहे।

-------------------------------------

शहर में 300 के करीब लग रहीं रेहड़ियां

शहर की बात कर तो 300 के करीब सब्जी की रेहड़ियां लग रही है। अब इन रेहड़ी संचालकों को जगह भी मिलेगी और पहचान पत्र भी। इसके अलावा पुलिस कर्मचारियों का डंडा भी नहीं खाना पड़ेगा। अब सड़क पर रेहड़ी लगाने के कारण बार बार उन्हें परेशान भी किया जा रहा है। इसके अलावा उसका रोजगार भी प्रभावित हो रहा है। नप के सर्वे के अनुसार 300 के करीब रेहड़ी संचालक है जो यह काम कर रहे है।

-------------------------

इन स्थानों पर लग सकती है रेहड़ी

-हंस मार्केट के फुटपाथ पर।

-बस स्टैंड के पीछे।

-बीएसएनएल के कार्यालय के आगे सड़क पर।

-जवाहर चौक में चिल्ली झील के पास खाली जगह पर।

-पुराना बस स्टैंड के पास

-शिवालय मार्केट में खाली पड़ी जगह पर।

-डीएसपी रोड पर।

----------------------------------

टाउन वेडिग कमेटी को सात दिन का समय दिया है। अगर इस दौरान रेहड़ी चालकों को जगह नहीं मिली तो कमेटी के सदस्यों पर कार्रवाई की जाएगी। एक साथ केवल 15 रेहड़ी लगाने के आदेश दिए है। जिसमें सभी प्रकार की रेहड़ियां होगी। इसके अलावा नप को आदेश दिए है कि ऐसी जगह का चयन करे जहां जाम की स्थिति पैदा न हो।

धीरेंद्र खड़गटा,उपायुक्त, फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.