फतेहाबाद, जागरण संवाददाता : जिले में पिछले कुछ दिनों से मौसम परिवर्तनशील है। मौसम विभाग ने एक दिन पहले ही संभावना जताई थी कि मंगलवार को बरसात हो सकती है। ऐसा देखने को भी मिला। जाखल क्षेत्र में कुछ समय के लिए अच्छी बरसात भी हुई। यहां पर 8 एमएम बरसात दर्ज की गई। इसके अलावा बुधवार को भी बरसात हो सकती है। दो दिन पहले भी जिले में 7 एमएम बरसात दर्ज की गई थी। पिछली बार भी जाखल में 15 एमएम बरसात दर्ज की गई। इसके अलावा जिले में बूंदाबांदी हुई है।

बरसात से खेतों में सिंचाई में हुई आसानी 

दिनभर मौसम बदलने के कारण तापमान में भी गिरावट आई है। सोमवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो मंगलवार को 2 डिग्री घटकर 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जाखल में बरसात होने के कारण सड़कों पर पानी जमा हो गया। जिससे शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। जिले में जाखल खंड में बेशक कम बरसात हुई है। लेकिन फसलों के लिए संजीवनी से कम नहीं है। किसानों की माने तो जनवरी महीने में अगर बरसात होती तो फसलों को फायदा होगा। पिछले दिनों जो बरसात हुई थी उसका फायदा ये हुआ कि गेहूं की फसल में एक सिंचाई कम करनी पड़ी। आगामी दिनों में भी मौसम विभाग ने बरसात की संभावना जताई है जिससे फसलों काे फायदा होगा।

अब जाने आगामी दिनों में कैसा रहेगा

मौसम मौसम आमतौर पर 29 जनवरी तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 25 जनवरी को बादलवाई तथा कहीं कहीं गरज चमक के साथ बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है। 26 व 27 जनवरी को भी बदलवाई रहने की संभवना और कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी की भी संभावना है। परंतु इसके बाद एक ओर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आने की भी संभावना बन रही है। जिसका प्रभाव 28 व 29 जनवरी को गरज चमक व हवाएं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भी संभावना है। इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आएगी।

अब जाने पिछले कुछ दिनों का तापमान

तिथि अधिकतम न्यूनतम15 जनवरी 15 1.316 जनवरी 16 1.917 जनवरी 15 0.918 जनवरी 18 519 जनवरी 19 820 जनवरी 17 821 जनवरी 18 822 जनवरी 19 923 जनवरी 18 824 जनवरी 16 6नोट: यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

अगले कुछ दिनों तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। आज भी कुछ जगह पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। ऐसे में किसान मौसम को देखकर ही फसलों में सिंचाई करे। डा. मदन खिचड़, विभागाध्यक्ष कृषि मौसम विज्ञान विभाग हिसार।

Edited By: Nidhi Vinodiya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट