Move to Jagran APP

बर्बाद फसलों के मुआवजे और सेम की समस्या के समाधान को लेकर किसान कल करेंगे डीसी कार्यालय का घेराव

संवाद सहयोगी टोहाना किसानों की पिछले दिनों हुई बर्बाद फसलों के मुआवजे व सेम की समस्या

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 11:23 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 11:23 PM (IST)
बर्बाद फसलों के मुआवजे और सेम की समस्या के समाधान को लेकर किसान कल करेंगे डीसी कार्यालय का घेराव
बर्बाद फसलों के मुआवजे और सेम की समस्या के समाधान को लेकर किसान कल करेंगे डीसी कार्यालय का घेराव

संवाद सहयोगी, टोहाना:

loksabha election banner

किसानों की पिछले दिनों हुई बर्बाद फसलों के मुआवजे व सेम की समस्या के समाधान को लेकर 19 जनवरी को जिला उपायुक्त कार्यालय का घेराव किया जाएगा। किसान सभा के जिला सचिव जगतार सिंह ने कहा कि जिले में पिछले दो साल से नरमा की फसल लगातार बर्बाद हो रही है। जिसका सरकार की ओर से कोई मुआवजा नहीं दिया गया। जबकि जिला के लगभग 15 गांव के अंदर सेम की वजह से खेती नहीं हो रही है। जिससे किसान कर्जदार होता जा रहा है।

उन्होंने सरकार से सेम की समस्या का समाधान करने और बर्बाद फसलों का तुरंत मुआवजा देने की मांग उठाई है।

इस मुद्दे को लेकर अखिल भारतीय किसान सभा, खेत मजदूर यूनियन व सीटू के नेतृत्व में किसान नेताओं द्वारा गांव भीमेवाला के सेम प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया गया। जिसके तहत किसानों ने बताया कि तीन साल से यहां लगातार फसलें बर्बाद हो रही है। सरकार व प्रशासन उसका कोई समाधान व मुआवजे की व्यवस्था नहीं कर रहा है।

किसान सभा के जिला सचिव जगतार सिंह ने इन हालात पर चिता प्रकट करते हुए मांग की है कि तुरंत सेम की समस्या का समाधान करें और किसानों को भूखमरी से बचाने के लिए बर्बाद फसलों के मुआवजे जारी किए जाएं। इसके अलावा भी उन्होंने गांवों में मनरेगा चलवाने, मिड डेमील,आंगनवाड़ी, आशा वर्कर, ट्यूबवेल, आप्रेटर, सफाई कर्मचारी व चौकीदारों को बकाया वेतन हर महीने की 7 तारीख को भुगतान करने, अस्पतालों में मुफ्त इलाज व स्कूलों में पढ़ाई का प्रबंध करने जैसे मुद्दों को भी प्रमुखता से उठाने का निर्णय लिया।

इस मौके पर किसान नेता पंजाब सिंह तलवाड़ा, जोगेंद्र सिंह जमालपुर, बलविद्र सिंह धारसूल, खेत मजदूर यूनियन नेता प्यारा राम म्योंद सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया और घेराव में शामिल होने का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.