Move to Jagran APP

ईमानदारी और परिश्रम के बल पर हर लक्ष्य संभव

जागरण संवाददाता फतेहाबाद बेहतर दिनचर्या व आत्मविश्वास का सफलता में अहम रोल होता है। ज

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 10:20 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 10:20 PM (IST)
ईमानदारी और परिश्रम के बल पर हर लक्ष्य संभव
ईमानदारी और परिश्रम के बल पर हर लक्ष्य संभव

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

बेहतर दिनचर्या व आत्मविश्वास का सफलता में अहम रोल होता है। जीवन का कोई भी दौर हो, चाहे विद्यार्थी जीवन भी क्यों ना हो संयमित दिनचर्या का होना बहुत ही जरूरी है। आत्म विश्वास व बेहतर दिनचर्या से हम अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यह बात फतेहाबाद के एसडीएम संजय बिश्नोई ने विद्यार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम के तहत गांव चिदड़ में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों के साथ संवाद करते हुए कही।

एसडीएम संजय बिश्नोई ने बच्चों के साथ संवाद करने की शुरूआत में ही कहा कि यदि सफलता की ऊंचाइयों को छूना है तो एक बात गांठ बांध लो कि स्वयं को कभी कमजोर न समझो और आत्म विश्वास स्तर को हमेशा ऊंचा रखे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा चलाया गया अधिकारियों का विद्यार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम का उद्देश्य भी यही है कि बच्चों के साथ अधिकारियों के साथ संवाद हो और अधिकारियों के संस्मरणों व उनके अनुभवों से बच्चों को कुछ सीखने को मिले। उन्होंने कहा कि बच्चों से कहा कि एक सफल जीवन के लिए बेहतर दिनचर्या का होना बहुत ही जरूरी है। एक संयमित दिनचर्या व्यक्ति में आत्मविश्वास पैदा करती है और उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।

उन्होंने उद्देश्य निर्धारित कर आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हुए कहा कि बच्चे राष्ट्र के नव निर्माण में अपना सकारात्मक सहयोग दें। उन्होंने कहा कि बच्चे अपने मन में किसी भी प्रकार का दबाव न रखें। बिना दबाव के अपनी पढ़ाई जारी रखे। बच्चों को अपना लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है। काम के प्रति ईमानदार रहकर उच्च से उच्च मंजिल प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि बच्चे परिश्रम के साथ आगे बढ़े व अच्छा आचरण अपनाए, कठोर परिश्रम करते हुए लक्ष्य निर्धारित करें तथा समयान्तर्गत अपने कार्यो का निष्पादन करें। अच्छी शिक्षा के साथ ही प्रेरणादायक संस्मरण पढ़े व उन्हें अपने जीवन में उतारें।

इस अवसर पर प्राचार्य ईश्वर सिंह पूनिया, राय सिंह, पृथ्वी राज, महेन्द्र सिंह, राजेन्द्र सिंह, पवन कुमार, बंसीलाल, मक्खन लाल सहित समस्त स्टाफ व विद्यार्थी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.