Move to Jagran APP

धान की फसल में कम लागत में अधिक उत्पादन के दिएटिप्स

संवाद सहयोगी टोहाना उपमंडल के गांव ढेर में एक किसान गोष्टी का आयोजन जय प्रकाश की अ

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 07:59 AM (IST)
धान की फसल में कम लागत में अधिक उत्पादन के दिएटिप्स
धान की फसल में कम लागत में अधिक उत्पादन के दिएटिप्स

संवाद सहयोगी, टोहाना:

loksabha election banner

उपमंडल के गांव ढेर में एक किसान गोष्टी का आयोजन जय प्रकाश की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें कृषि विशेषज्ञों द्वारा किसानों को धान की खेती के नवीनतम कृषि तकनीक की जानकारी दी गई। किसानों को संबोधित करते हुए कृषि विशेषज्ञ जयप्रकाश ने बताया कि किस प्रकार किसान धान की फसल में कम लागत में अधिक उत्पादन ले सकते है।

उन्होंने बताया कि सीधी बीजाई करने से रोपाई की अपेक्षा लागत कम आती है और 30 फीसद तक पानी की बचत होती है। उन्होंने किसानों को बताया कि सीधी बीजाई करने से 8-10 दिन पहले फ सल तैयार हो जाती है और पैदावार भी बराबर आती है। उन्होंने किसानों को फसल में कोई बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर ही स्प्रे करने के लिए जागरूक किया। गोष्ठी के दौरान सवा 127 की खड़ी फसल दिखाकर किसानों को आज के समय के हिसाब सबसे अनुकूल और बंपर पैदावार देने वाली प्रजाति के बारे में विस्तार से बताया गया। इसके अलावा आने वाली रबी की फसल के लिए सवा-1734 गेहूं की उन्नत प्रजाति के बारे में किसानों को जानकारी दी गई।

इस अवसर पर संदीप सिंह, भुपिद्र सिंह, दलवीर सिंह, हरजिद्र सिंह सहित अनेक किसान उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.