Move to Jagran APP

काम की निकली डायल 112 गाड़ी, साढ़े तीन साल के बच्चे को 45 मिनट में स्वजनों से मिलाया

प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई डायल 112 सेवा टोहाना के एक परिवार के लिए वरदान साबित हुई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 06:55 AM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 06:55 AM (IST)
काम की निकली डायल 112 गाड़ी, साढ़े तीन साल के बच्चे को 45 मिनट में स्वजनों से मिलाया

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई डायल 112 सेवा टोहाना के एक परिवार के लिए वरदान साबित हुई है। जिला पुलिस को दो दिन पहले ही गाड़िया मिली और ये गाड़ी भी बड़ी काम की निकली है। दरअसल टोहाना शहर में एक साढ़े तीन साल का बच्चा अपने स्वजनों से बिछड़ गया। बच्चा न तो अपना नाम बता पा रहा था और न ही स्वजनों की जानकारी दी। ऐसे में डायल 112 नंबर पर सूचना मिलते ही पुलिस पहुंची और केवल 45 मिनट में ही स्वजनों के पास बच्चे को पहुंचा दिया। पहले संसाधन कम होने के कारण पुलिस को वारदात सुलझाने में समय लग जाता था, लेकिन इस घटना को कुछ ही मिनटों में सुलझाने पर टोहाना शहर थाना प्रभारी सुरेंद्र कंबोज व उसकी पूरी टीम को स्वजनों व लोगों ने बधाई भी दी है। ऐसे में अब आने वाले समय में लोगों केा आस भी बंध गई है कि अगर डायल 112 पर सूचना दी तो सुरक्षा के साथ आरोपित भी जल्द पकड़े जाएंगे। बता दें कि डायल 112 आपातकालीन सेवा के अंतर्गत सभी थानों में दो इनोवा गाड़ियां दी गईं हैं और यह शिकायतकर्ता द्वारा 112 नंबर पर काल करने से मौके पर 15 से 20 मिनट में पहुंचती हैं। एक बजे साढ़े तीन साल का बच्चा बिछड़ा, एक बजकर 45 मिनट पर वापस मिला

टोहाना शहर के कृष्णा कालोनी निवासी अवतार सिंह किसी काम से घर से बाजार के लिए निकला था। इसी दौरान उसका पोता करीब साढ़े तीन वर्षीय भी उसके पीछे घर से निकल गया और रास्ता भटककर बाजार में पहुंच गया। इसी दौरान डायल 112 की इनोवा गाड़ी को सूचना मिली और जब बराड़ चौक के समीप पहुंची तो पाया कि कुछ लोग विचलित एक बच्चे को लिए खड़े थे। डायल 112 के स्टाफ पुलिस ने जब बच्चे से उसके परिजनों बारे पूछा तो वह कुछ नहीं बता पाया। इस पर इनोवा गाड़ी में पुलिस कर्मचारी बच्चे को थाने ले आए और आस-पास के इलाकों में इस बारे सूचना दी गई। बच्चे को ढूंढ रहे स्वजनों को जब इस बारे सूचना मिली तो वे थाने में पहुंच गए और बच्चे को सकुशल पाकर उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। परिजनों ने टोहाना शहर पुलिस व पुलिस की डायल 112 सेवा को कहा थैक्स। जिले में डायल 112 प्रोजेक्ट के तहत 18 गाड़ियां मिली थी। सभी थानों में इन गाड़ियों को भेज दिया गया है। इसके परिणाम भी सार्थक आ रहे है। टोहाना में भी एक बच्चा अपने स्वजनों से बिछड़ गया था, इस गाड़ी की मदद से ही बच्चा अपने स्वजनों के पास पहुंच पाया है। आने वाले दिनों में भी वारदातों को रोकने में ये गाड़ियां सार्थक बनेगी।

राजेश कुमार, एसपी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.