Move to Jagran APP

नपा की बैठक में सात करोड़ रुपये के विकास कार्य पास, कस्बे की होगी कायाकल्प

संवाद सूत्र भूना पांच महीने बाद नगरपालिका भूना की हाउस मीटिग हुई। इस मीटिग का संचालक

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 01:21 AM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 06:14 AM (IST)
नपा की बैठक में सात करोड़ रुपये के विकास कार्य पास, कस्बे की होगी कायाकल्प
नपा की बैठक में सात करोड़ रुपये के विकास कार्य पास, कस्बे की होगी कायाकल्प

संवाद सूत्र, भूना :

loksabha election banner

पांच महीने बाद नगरपालिका भूना की हाउस मीटिग हुई। इस मीटिग का संचालक विधायक दुड़ाराम ने किया। बैठक के दौरान शहर के विकास पर अधिक ध्यान दिया गया। शहर के विकास के लिए सात करोड़ रुपये के काम पास किये गये। जिसमें शहर की सुंदरता पर विशेष ध्यान दिया है। दुड़ाराम ने कहा कि प्रदेश सरकार के पास विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है और सरकार साफ नीयत से प्रदेश का चहुंमुखी विकास करवा रहे हैं। लेकिन कई जगह भ्रष्ट अधिकारी तालमेल के अभाव में कल्याणकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में लचर रवैया अपना रहे हैं। ऐसे अधिकारियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

-------------------------

फतेहाबाद रोड पर खेल स्टेडियम का उठा मुद्दा

एजेंडा बैठक में प्रस्ताव रखा गया है कि फतेहाबाद रोड पर बाबा राणाधीर चौक के निकट स्थित नगर पालिका की जमीन पर खेल स्टेडियम बनाया जाएगा। जिस पर सभी पार्षदों ने अपनी सहमति जाहिर कर दी। बता दें कि बाबा राणाधीर चौक के निकट नगर पालिका की करीब 10 एकड़ भूमि पड़ी है, जिस पर क्रिकेट, फुटबॉल व वॉलीबॉल का खेल स्टेडियम तैयार किया जा सकता है। क्योंकि पूर्व में नया बस स्टैंड के समक्ष बने खेल स्टेडियम पर राजकीय कॉलेज का निर्माण किया जा चुका है। जिसके बाद खिलाड़ियों के समक्ष अभ्यास को लेकर संकट पैदा हो गया है।

-------------------------

मुख्य मार्गो पर लगेंगे डिवाईडर

बैठक के दौरान उकलाना रोड, कुलां रोड व फतेहाबाद रोड़ पर डिवाईडर बनाए जाने की भी मांग रखी गई। जिस पर विधायक दुड़ा राम ने सहमति जाहिर कर दी। इसके साथ ही प्रत्येक सड़क के साथ-साथ फु़टपाथ भी तैयार किया जाएगा। इतना ही नहीं डिवाइडर के बीचों बीच लाइटें भी लगाई जाएंगी, जिससे कस्बा जगमग हो उठेगा।

----------------------

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगा कस्बा

शरारती तत्वों से सुरक्षा के दृष्टिगत कस्बे में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि कोई भी शरारती तत्व किसी प्रकार की घटना को अंजाम न दे सके। मुख्य मार्गो के अलावा विभिन्न गलियों में भी सीसीटीवी कैमरे लगेंगे, जिसका केंद्र एवं आपरेटर सिस्टम नगर पालिका कार्यालय में स्थापित किया जाएगा।

----------------------------

पार्को में लगेंगे झूले व जिम

शहर के विभिन्न पार्कों में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाए जाएंगे और जिम के साधन भी स्थापित किए जाएंगे। ताकि सुबह-शाम सैर करने के लिए आने वाले लोगों को सुविधा प्रदान हो सके। इसके अलावा शहीद भगत सिंह पार्क, शहीद चंद्रशेखर पार्क, जवाहर लाल नेहरू पार्क व सरदार बल्रभ भाई पटेल पार्क में रंगीन फव्वारे तथा लाइटें लगाए जाने की योजना भी तैयार की गई।

---------------------

प्रत्येक वार्ड में 50 लाख की इंटरलॉकिग गलियां

नगर पालिका भूना के अधीन 15 वार्डों में चकाचक गलियों का निर्माण होगा। प्रत्येक वार्डो में 50 लाख रुपये की लागत से इंटरलॉकिग गलियां बनेगी। बता दें कि सीवरेज पाईप लाइन दबाए जाने के बाद कस्बे की अधिकतर गलियां खस्ता हालत में हो चुकी हैं, जिसके चलते कस्बे के लोग काफी परेशान हैं।

---------------------

उत्पाती बंदरों से मिलेगी निजात

शहर में उत्पात मचा रहे बंदरों से निजात दिलवाने की मांग पर भी विधायक ने मोहर लगा दी है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही उत्पाती बंदरों को पकड़वाने का टेंडर जारी किया जाएगा, ताकि समस्या से छुटकारा मिल सके। बता दें कि गत दो वर्ष में नगर पालिका 3 बार बंदरों को पकड़वाने की योजना तैयार कर चुकी है। लेकिन राजनीतिक की भेंट चढ़ने के बाद उक्त टेंडर ठंडे बस्ते में पड़ जाते हैं।

---------------------

जगमग होगी गलियां

शहर के मुख्य मार्गो के साथ-साथ विभिन्न गलियां भी दुधिया रोशनी ने जगमग होंगी। जिसके लिए शीघ्र ही स्ट्रीट लाइटों का टेंडर लगाया जाएगा। इसके अलावा पूर्व में बंद पड़ी स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत करके पुन: चालू करवाया जाएगा। दो वर्ष पूर्व 25 लाख रुपये की लागत से स्थापित की गई अधिकतर स्ट्रीट लाइटें नकारा साबित हो रही हैं।

---------------------------

15 दिन में मांगा एस्टीमेट

हलका विधायक ने उक्त सभी योजनाओं के लिए आगामी 15 दिनों में एस्टीमेट मांगा है और बजट का आंकलन होने के बाद तुरंत प्रभाव से सभी विकास कार्य शुरू करवा दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि स्टेडियम के संदर्भ में भी नगर पालिका जल्दी से जल्दी जमीन संबधित दस्तावेज तैयार करवाकर निर्माण लागत का एस्टीमेंट पेश करे, ताकि खिलाड़ियो को शीघ्र ही स्टेडियम प्रदान किया जाए।

--------------------------------

ड्यूटी में कोताही बरतने वाले सावधान

विधायक दुड़ा राम ने कहा कि अब तक जो लापरवाही हो चुकी, सो हो चुकी। लेकिन अब किसी भी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने नगर पालिका के साथ-साथ जन स्वास्थ्य विभाग, विद्युत निगम व अन्य विभाग के अधिकारियों को निष्ठा पूर्वक कार्य करने की नसीहत दी।

यह रहे मौजूद

इस अवसर पर नगर पालिका के एमई अमित बेरवाल, सचिव सुरेंद्र कुमार, नायब तहसीलदार मनोहर लाल, वाईस चेयरमैन अनिल नड्डा, पार्षद नरेंद्र बागड़ी, भूपेंद्र कौर, प्रवीन राणा, मीना सरबटा, कश्मीर कंबोज, रिम्पी सोनी, सुदेश ग्रोवर, सुदेश दहिया, प्रवीन जैन, ओम प्रकाश कंबोज, नीलम गर्ग, आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.