Move to Jagran APP

शहर की सड़कों पर काल बनकर घूम रहे बेसहारा पशु, नगरपालिका बनी मूकदर्शक

जाखल में बेसहारा पशुओं की समस्या बनी है। नगरपालिका प्रशासन मूकदर्शन नजर आ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:59 AM (IST)
शहर की सड़कों पर काल बनकर घूम रहे बेसहारा पशु, नगरपालिका बनी मूकदर्शक
शहर की सड़कों पर काल बनकर घूम रहे बेसहारा पशु, नगरपालिका बनी मूकदर्शक

संवाद सूत्र, जाखल : शहर में बेसहारा पशुओं की समस्या जानलेवा साबित हो रही है। नगरपालिका समस्या का समाधान करने में असफल साबित हो रही है। जिसका खामियाजा सीधे तौर पर शहर के बेकसूर नागरिकों को भुगतना पड़ रहा है। दिन हो चाहे रात को ये पशु झुंड बनाकर बीच सड़क में खड़े रहते हैं। जिसके चलते शहर की सड़कों पर लंबा जाम भी लग जाता है। वहीं इन बेसहारा पशुओं के आपस मे भिड़ने से कई लोग घायल भी हो जाते है। यह आवारा पशु कूड़े के ढेरों में गंदगी खाते हैं।

loksabha election banner

नगर पालिका के अधिकारियों का हमेशा यही तर्क रहता है कि आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए समय-समय पर अभियान शुरू किया जाता है। सवाल यहां यह उठता है कि यदि सही तरीके से अभियान को अमलीजामा पहनाया जाए, तो बेसहारा पशुओं की संख्या भी कम हो जाए। नगर पालिका महज औपचारिकता ही निभाती दिख रही है।

----------------------------

लग जाता है जाम

बेसहारा पशुओं के सड़क पर आ जाने से कई बार जाम की स्थिति पैदा हो जाती है। गायों और सांड इकट्ठा होकर सड़कों पर घूमने से वाहन चालकों को आने-जाने में तो परेशानी होती ही है। साथ ही दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है। इन पशुओं के कहीं पर भी खड़े हो जाने से यातायात बाधित हो जाता है और वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं।

-----------------------------------

यहां रहता है बेसहारा पशुओं का जमावड़ा

शहर के एक एक दो कॉलोनी को छोड़ दिया जाए तो शहर के रेलवे रोड, अग्रसेन चौक, सुभाष चौक, बलरां रोड, पार्क रोड व हरियाणा-पंजाब को जोड़ने वाला शहर का मुख्य मार्ग सहित अन्य कई रास्तों में इन अवारा पशुओं का जमवाड़ा लगा रहता है। जिससे वाहन चालकों के अलावा पैदल चलने वालों को परेशानी होती है।

------------------------

बन सकते हैं हादसे का कारण

मौसम में बदलाव होने से सर्दी का कहर जारी है। जिस बीच अब धुंध भी अपने पैर पसार रही है।जिससे सड़क पर कुछ दिखाई नही देता ऐसे में सड़क पर घूम रहे आवारा पशु नजर नहीं आते जिससे कोई भी बड़े हादसे को इन्कार नहीं किया जा सकता।

------------------------

आज ही कर्मचारियों को आदेश कर दिए हैं। सुबह मंगलवार को इन बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इन पशुओं को पकड़कर नंदी शाला में छोड़ा जाएगा।

जतिद्र कुमार, सहायक सचिव नगर पालिका जाखल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.