Move to Jagran APP

धान न लगाकर बागवानी फसलों को अपनाने पर विभाग देगा अनुदान : उपायुक्त

जागरण संवाददाता फतेहाबाद सरकार द्वारा बागवानी फसलों पर 90 फीसद तक का अनुदान विभिन्न य

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 07:53 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 07:53 AM (IST)
धान न लगाकर बागवानी फसलों को अपनाने पर विभाग देगा अनुदान : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

सरकार द्वारा बागवानी फसलों पर 90 फीसद तक का अनुदान विभिन्न योजनाओं के तहत दिया जा रहा है। इसके अलावा जिला के रतिया खंड में धान न लगाकर बागवानी अपनाने वाले किसानों को बागवानी विभाग द्वारा अनुदान राशि दी जाएगी। किसानों से बागवानी फसलों को अपनाने का आह्वान अधिकारी कर रहे है। कम पानी का इस्तेमाल कर बागवानी फसलों से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इसलिए किसान विभाग से योजनाओं जानकारी प्राप्त कर इनका ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

----------------------------

यह है योजना

एकीकृत बागवानी विकास मिशन के तहत किसानों के खेतों पर सामान्य दूरी पर पौधारोपण के लिए स्ट्राबेरी, सिटरस, अमरूद व बेरी के बाग लगाने के लिए 40 फीसद अनुदान राशि दिए जाने का प्रावधान है जो कि स्ट्राबेरी पर 50 हजार रुपये, सिटरस पर 12002 रुपये, अमरूद 11502 रुपये व बेर पर 8502 रुपये प्रति हैक्टेयर की दर से दिए जाने का प्रावधान है। हाईब्रिड सब्जी उत्पादन तहत किसानों के खेतों में हाईब्रिड सब्जी लगाने के लिए 20 हजार रुपये प्रति हैक्टेयर की दर से 40 फीसद अनुदान राशि किसानों को दी जाती है। लहसुन मद के तहत मसाले फसलें लहसुन लगाने के लिए किसानों को 40 फीसद अनुदान राशि प्रति हैक्टेयर 12 हजार रुपये के हिसाब से दी जाती है। सामुदायिक टैंक पर अनुदान राशि 2 लाख 25 हजार से 10 लाख रुपये तक दिए जाने का प्रावधान है। संरक्षित खेती मद में पोली हाऊस व नैट हाऊस स्थापित करने के लिए 65 फीसद की दर से अनुदान राशि प्रदान की जाती है। पोली हाऊस व नैट हाऊस में हाई वैल्यू सब्जियों के अनुदान इस मद् में ज्यादा मूल्य वाले हाईब्रिड सब्जी बीजों जैसा कि खीरा, टमाटर, शिमला मिर्च इत्यादि सब्जियों के पोली हाऊस/नैट हाऊस में उत्पादन करने पर 70 रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से अनुदान राशि दी जाती है। आईपीएम व आईएनएम मद् में सब्जियां तथा बागों के तत्व प्रबंधन के लिए 1200 रुपये प्रति हैक्टेयर की दर से 30 फीसद अनुदान राशि के रूप में किसानो को दी जाती है।

-----------------------------------

बागवानी अपनाकर किसान दोगुना फायदा मिल सकता है। बाग लगाने के बाद कई साल तक किसान खेती भी कर सकते है। ऐसे में किसानों को डबल फायदा होगा। सरकार की तरफ से अनुदान भी दिया जा रहा है जिसका फायदा उठाना चाहिए।

डा. नरहरि सिंह बांगड़

उपायुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.