- धांगड़ के ग्रामीण भी जेई के पक्ष में अधिकारियों से मिले

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : विधायक दुड़ाराम के गांव मोहम्दपुर रोही में सिचाई के लिए बनाए गए एमपी रोही डिस्ट्रीब्यूटरी पर खजुरी जांटी के किसान लगातार पानी चोरी कर रहे हैं। इससे मोहम्दपुर रोही के साथ गांव धांगड़ के किसानों के खेतों में सही से सिचाई नहीं होती। गांव धांगड़ के किसानों द्वारा पानी चोरी की शिकायत देने के बाद बुधवार को एमपी रोही डिस्ट्रीब्यूटरी का निरीक्षण करने गए जेई नत्थूराम के साथ खजुरी जांटी के दो जमींदारों ने मारपीट की। अब नत्थूराम ने इसकी शिकायत भूना थाना में की है। गांव धांगड़ के कई किसान भी जेई के साथ मारपीट करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर उपायुक्त महावीर कौशिक से मिले।

जेई नत्थूराम ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया कि वह एमपी रोही डिस्ट्रीब्यूटरी पर हो रहे मनरेगा कार्यों की जांच के लिए गए थे। उनके साथ कैनाल गार्ड जयपाल भी मौजूद थे। इस दौरान आरडी 9400 लेफ्ट पर देखा कि पटरी पर रबड़ की पाइप डालकर पानी चोरी की जा रही है। गांव के जमींदार परिवार द्वारा आठ-आठ इंच की दो मोटी पाइपें लगाकर खुलेआम पानी की चोरी की जा रही थी। नत्थूराम का कहना है कि जब उन्होंने इसका वीडियो व फोटो बनाया तो मौके पर जमींदार इंद्र व बलबीर अपने बेटों के साथ आ गए। आते ही उन्होंने गाली-गलौज शुरू कर दिया। इतना ही नहीं जो फोटो व वीडियो बनाए थे, उन्हें भी डिलिट करवाने के लिए मारपीट शुरू कर दी। इस दौरान उनके साथ मौजूद गार्ड ने बड़ी मुश्किल से उन्हें बचाकर अस्पताल में दाखिल करवाया।

----------------------------

धांगड़ के किसान बोले- खजुरी जांटी के जमींदार राजनीति शह पर करते हैं पानी चोरी

उपायुक्त से मिलने आए धांगड़ के किसान अनिल सिगाड़ा, संदीप नैन, पवन पूनिया, उग्रसेन, सुंदर, सुरेश व चंदू भादू ने बताया कि एमपी रोही डिस्ट्रीब्यूटरी काजल हेड से निकलती है जो गांव काजल हेडी, खजुरी जांटी व मोहम्मदपुर रोही होते हुए गांव धांगड़ में आती है। खजुरी जांटी जांटी के कुछ जमीदार लंबे समय से पानी की चोरी कर रहे हैं। पानी की चोरी न पकड़ी जाए, इसके लिए उन्होंने पटरी पर कब्जा कर लिया। किसानों ने आरोप लगाया कि अब मनरेगा के तहत सफाई कार्य किया जा रहा है। उसका भी पानी चोरी करने वाले लोग विरोध कर रहे हैं। उपायुक्त से मिलने आए ग्रामीणों ने बताया कि यह सब राजनीतिक शह से हो रहा है। पानी चोरी करने वाले लोग विशेष गौत्र से संबंधित हैं। ऐसे में पुलिस उन पर सख्त कार्रवाई नहीं करती।

Edited By: Jagran