Move to Jagran APP

गीता जयंती महोत्सव में दोपहर को नृत्य तो शाम को रासलीला

जागरण संवाददाता फतेहाबाद मनोहर मेमोरियल महाविद्यालय में जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 11:50 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 06:16 AM (IST)
गीता जयंती महोत्सव में दोपहर को नृत्य तो शाम को रासलीला
गीता जयंती महोत्सव में दोपहर को नृत्य तो शाम को रासलीला

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

मनोहर मेमोरियल महाविद्यालय में जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के दूसरे दिन दोपहर को नृत्य के कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए तो शाम को रासलीला ने समां बांध दिया। नृत्य व नाटक में स्कूल व कालेज के कलाकारों ने अपने प्रस्तुति दी। शाम के समय वृंदावन से आए कलाकारों ने रासलीला की तो दर्शक मंत्रमुग्ध हो गया। जिस देखने के लिए लोग बड़ी संख्या में गए। दिनभर गीता जयंती पर रंगारंग कार्यक्रम होते रहे। इसके साथ लगाई गई स्टॉल पर विद्यार्थियों व अन्य लोगों ने जमकर खरीददारी की। शनिवार को कार्यक्रम में मुख्यातिथि सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद सुनीता दुग्गल व अति विशिष्ट अतिथि टोहाना से विधायक देवेंद्र बबली रहे। सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि आज की भागदौड़ भरी जिदंगी में हम अपने संस्कारवादी संस्कृति को भूला रहे है। उन्होंने कहा कि महाभारत में पांडवों ने भगवान श्रीकृष्ण का साथ लेकर साबित कर दिया कि माता-पिता की सेवा करते हुए भगवान की शरण में जाना चाहिए।

उन्होंने बेटियों से आह्वान किया कि वे अपनी शक्ति को पहचानते हुए आत्मरक्षा के गुणों से परिपूर्ण रहे। सांसद ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने गीता को घर-घर और जन-जन तक पहुंचाने के लिए गीता महोत्सव कार्यक्रमों को महत्व दिया है और लगातार जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर इसमें जन सहभागिता सुनिश्चित की है। टोहाना के विधायक देवेंद्र बबली ने कहा कि आज हम अपनी संस्कृति से रूबरू नहीं हो पा रहे है। पहले गुरुजनों व माता-पिता का बड़ा सम्मान होता था, लेकिन इसमें कमी आ रही है। इसलिए युवाओं को गीता के संदेश से प्रेरणा लेकर नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में अपनाना होगा। विधायक देवेंद्र बबली ने कहा कि यदि आपका कर्म अच्छा है और भविष्य में आपका फल भी अच्छा ही मिलेगा। उन्होंने अपने जीवन में इसी पहलू पर काम किया है और हमेशा करते रहेंगे।

विधायक ने उपस्थितजनों से आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दें ताकि उनके बच्चे देश के अच्छे नागरिक बन सके। उन्होंने कहा कि आज हम सबको गीता के उपदेशों से सीख लेकर उसे अपने जीवन में उतारने की जरूरत है, तभी जाकर जीवन सार्थक होगा।

एडीसी महावीर प्रसाद ने अतिथियों को श्रीमद् भगवत गीता भेंट की। समारोह में डाइट मताना के उपप्राचार्य टेकचंद ने श्रीमद् भगवत गीता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के युवाओं मार्गदर्शन की जरूरत है और मार्गदर्शन के लिए संस्कार गीता के माध्यम से मिल सकते है। प्रो. राजबीर सिवाच ने कहा कि कलयुग में हर व्यक्ति मोह और माया से त्रस्त है। इसलिए जो व्यक्ति गीता के महत्व को समझ गया और उसके बताए मार्ग पर चल पड़ा वह इस मोह और माया से मुक्त जाएगा। अंत में अतिथियों ने एचएसआरएलएम के ग्रामीण परिवेश वाली झोपड़ी में भोज लिया।

इस अवसर पर एसडीएम सुरजीत सिंह नैन, डीईओ दयानंद सिहाग, एलडीएम अनिल मीणा, भारत विकास परिषद के सीपी आहुजा, डॉ. धर्मपाल पूनिया, डीआईसी उप निदेशक जेसी लांग्यान, डीआईओ सिकन्दर, डीएचओ कुलदीप श्योराण, रणविजय सिंह, डीपीआरओ आत्माराम, विनय बैनीवाल, दयानंद सिहाग व हनीफ खान सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

-----------------

कार्यक्रम में इन्होंने लूटी वाहवाही :

जिला स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में डीएवी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने वंदे मातरम गीत प्रस्तुत किया। जबकि आर्यभट्ट पब्लिक स्कूल, पॉयनियर स्कूल व महाराजा अग्रसैन स्कूल के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। लोकसंपर्क एवं सांस्कृतिक विभाग के कलाकार फूल कुमार ने देशां में देश हरियाणा जहां भगवान श्रीकृष्ण का ठिकाना गीत प्रस्तुत कर खूब वाहवाही लूटी।

------------------------------

लोगों को मिल मिल रही सुविधाएं :

गीता जयंती महोत्सव में लोगों को एनआईसी की तरफ से आधार अपग्रेड व आधार बनाने की सुविधा मिल रही है। डीआईओ सिकंदर ने बताया कि आधार बनाने व अपग्रेड करने के लिए कार्यक्रम में पूरी सुविधा दी गई है। कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड बनाने के साथ उसमें अपना फोटो व मोबाइल नंबर भी जुड़वा सकता है। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों की स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है। इसके अलावा बागवानी विभाग किसानों को बागवानी करने के बारे में जानकारी दे रहा।

----------------------

विद्यार्थियों को रिफ्रेसमेंट में सिर्फ एक केला, आ रही परेशान :

गीता जयंती महोत्सव में प्रशासन के आदेश के बाद बड़ी संख्या में स्कूल संचालक विद्यार्थियों को लेकर आ रहे है। परंतु उन्हें रिफ्रेसमेंट में एक-एक केला दिया जा रहा है। जबकि उन्हें सुबह से लेकर शाम तक बैठाया रखा जा रहा है। इससे उनकी परेशानी बढ़ रही है। स्कूल संचालक भी विद्यार्थियों को रिफ्रेसमेंट में कुछ नहीं दे रहे।

------------------------

पानी को लेकर आ रही परेशानी :

प्रशासन ने गीता जयंती महोत्सव में कई स्टॉल लगवा दी, लेकिन पानी व चाय की उचित व्यवस्था नहीं की। सबसे अधिक परेशानी पानी को लेकर आ रही है। पानी के लिए सिर्फ एक तरफ ही कुछ कैंपर रखे गए है। इसके चलते महोत्सव में स्टॉल लगाने व घूमने आने वाले लोगों को परेशानी आ रही है।

------------------

आज कार्यक्रम में पहुंचेंगे बिजली मंत्री, शाम को होगी रासलीला

गीता जयंती महोत्सव के अंतिम दिन शाम तक कार्यक्रम चलेगा। शाम को रासलीला का आयोजन किया जाएगा। जिसका मंचन वृंदावन से आए कलाकर करेंगे। इसके अलावा प्रदेश स्तर के कलाकार दिन में अपनी प्रस्तुती देंगे। वहीं मुख्यातिथि के रूप में बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला पहुंचेंगे। वे जिला जनसंपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के अब अध्यक्ष भी है।

-------------------

गीता जयंती कार्यक्रम में गीता को बढ़ावा देने का दूसरे दिन भी प्रयास अधूरा :

जिला प्रशासन के अधिकारी गीता जयंती के कार्यक्रम में खुद के लिए चाय व कॉफी तक की व्यवस्था की हुई है। ड्राइफ्रुट व मिठाई पर 10 हजार रुपये से अधिक खर्च कर दिए, लेकिन गीता जयंती में दूसरे दिन भी गीता गायब रही। गीता को बढ़ावा देने के लिए स्टॉल तक नहीं लगाई गई। कई संस्थाओं की स्टॉल भी लगी हुई है, लेकिन उनके पास गीता का अभाव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.