Move to Jagran APP

समर्थन मूल्य लेने के लिए करवाना होगा फसल का रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता फतेहाबाद गेहूं की फसल पर बोनस लेने व सरसों का समर्थन मूल्य लेने के लिए

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:53 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:15 AM (IST)
समर्थन मूल्य लेने के लिए करवाना होगा फसल का रजिस्ट्रेशन
समर्थन मूल्य लेने के लिए करवाना होगा फसल का रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : गेहूं की फसल पर बोनस लेने व सरसों का समर्थन मूल्य लेने के लिए किसान को अपनी फसल का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जो किसान अपनी फसल की जानकारी मेरी फसल मेरा ब्यौरा वेब पोर्टल पर देगा। उस किसान को सरकार द्वारा प्रति एकड़ 10 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। सरकार ने सभी मार्केट कमेटी के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने क्षेत्र में आने वाले किसानों की फसल का रजिस्ट्रेशन 31 दिसंबर से पहले करवाना सुनिश्चित करे। जो किसान पंजीकरण करवाएगा। उसकी फसल तो समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी। गत सीजन में भी बाजरा व मूंग उन किसानों का फसल समर्थन मूल्य पर बिका था, जिन्होंने अपना पंजीकरण करवाया था। ऐसा ही इस बार होगा। सबसे जरूरी सरसों व गेहूं उत्पादक किसानों को अपना पंजीकरण करवाने की है। सरसों की सरकारी खरीद होती है। सरकार उन किसानों की फसल ही खरीदती है जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन दिसंबर महीने में करवा दिया था। ऐसे में जो किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाएगा। उसे प्रति एकड़ चार से पांच हजार रुपये का फायदा होगा।

loksabha election banner

---------------------

शत फीसद किसानों का रजिस्ट्रेशन करने का लक्ष्य :

जिले में सवा लाख से अधिक किसान है। उसके बाद भी बहुत कम किसान अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। गत खरीफ सीजन में सिर्फ 21 हजार किसान ने अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाया था। इस बार मार्केट कमेटी के साथ कृषि व राजस्व विभाग को भी सरकार ने लक्ष्य दिया है कि शत फीसद किसानों की फसल का रजिस्ट्रेशन किया जाए। जिले में 20 हजार हेक्टेयर में सरसों की बिजाई हुई हैं। करीब 1 लाख 90 हजार हेक्टेयर में गेहूं की बिजाई। करीब 10 हजार हेक्टेयर में किसानों ने अन्य फसल बोई हुई है।

-----------------------

यूनिक किसानों को बुलाकर किया जाएगा रजिस्ट्रेशन :

जो किसान पिछले दो वर्षों से लगातार अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे थे। उन्हें मार्केट कमेटी के अधिकारी खुद कार्यालय में बुलाकर रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। इसके लिए गत दिनों पंचकुला मुख्यालय में हुई बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए है। यूनिक किसानों का रिकार्ड भी संबंधित मार्केट कमेटी के अधिकारियों को दिया गया है।

---------------

जो किसान मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएगा। उस किसान को कई प्रकार के लाभ मिलेंगे। मेरा किसानों से आग्रह है कि वे अपनी फसल का जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवाएं। मार्केट कमेटी कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा है। किसान गांवों में चल रहे सीएससी सेंटर से भी अपनी फसल का आनलाइन ब्यौरा दे दे सकते है।

- संजीव सचदेवा, सचिव, मार्केट कमेटी फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.