Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिनभर चलीं ठंडी हवाएं, छाए रहे बादल, तापमान में आई गिरावट

जिले में पिछले दो दिनों से मौसम बदला हुआ है। दिनभर बादल रहने के कारण सूर्य भी दिखाई नहीं दे रहा है। इस कारण तापमान में भी एकाएक गिरावट आई है। मौसम विभाग ने आगामी 6 दिसंबर तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई। वीरवार को सुबह कुछ बूंदाबांदी हुई थी।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 02 Dec 2021 09:14 PM (IST)
Hero Image
दिनभर चलीं ठंडी हवाएं, छाए रहे बादल, तापमान में आई गिरावट

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिले में पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। दिनभर बादल रहने के कारण सूर्य भी दिखाई नहीं दे रहा है। इस कारण तापमान में भी एकाएक गिरावट आई है। मौसम विभाग ने आगामी 6 दिसंबर तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई। वीरवार को सुबह कुछ बूंदाबांदी हुई थी। वहीं दिनभर पश्चिमी हवाएं चलने के कारण मौसम में ठंडक बनी रही। यहीं कारण है कि वीरवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री व न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सर्दी के मौसम में पहली बार ऐसा हुआ है जब अधिकतम तापमान 21 डिग्री पर पहुंच गया है। रात का तापमान अब गिर नहीं रहा बल्कि बढ़ रहा है। वहीं मौसम विशेषज्ञों की मानें तो दिन व रात के तापमान में कम अंतर रहता है तो बरसात की संभावना बनती है। मौसम विशेषज्ञों की माने तो 5 व 6 दिसंबर को बूंदाबांदी हो सकती है। ऐसे में तापमान में और गिरावट आ सकती है।

------------------------

आगामी दिनों में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की मानें तो सात दिसंबर के बाद मौसम साफ हो जाएगा। लेकिन उसके बाद धुंध आनी शुरू हो जाएगी। जिससे नयूनतम तापमान में गिरावट आएगी। ऐसे में अगले कुछ महीनों तक अब लोगों को शीतलहर के साथ ही सर्दी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं छोटे बच्चों को बचाने के लिए ऐसे मौसम में ध्यान रखने की जरूरत है। ठंडा मौसम होने के कारण सिविल अस्पताल में भी ओपीडी अधिक बढ़ गई है। डाक्टर खुद मान रहे है कि मौसम बदलने के कारण ऐसा हुआ है।

------------------------

फसलों के लिए फायदेमंद मौसम

मौसम बदल गया है, लेकिन यह फसलों के लिए फायदेमंद है। जितनी अधिक ठंड पड़ेगी उतनी अधिक अच्छी गेहूं की फसल होगी। लेकिन जिन किसानों ने देरी से गेहूं की बिजाई की है उन्हें दिक्कत। अगर बरसात होगी तो नुकसान भी हो सकता है। लेकिन हलकी बरसात होगी तो सरसों की फसलों के लिए वरदान से कम नहीं होगी। किसान रामदास, सुरेश कुमार, लक्ष्मण दास ने बताया कि यह मौसम फसलों के लिए अच्छा है। अगर बरसात होती है तो नुकसान कुछ नहीं होगा बल्कि फसलों को फायदा होगा। पिछले साल दिसंबर में अच्छी बरसात भी हुई थी।

------------------------

अब जानें पिछले कुछ दिनों यह रही स्थिति

तिथि अधिकतम न्यूनतम

25 नवंबर 29 10

26 नवंबर 28 9

27 नवंबर 27 8

28 नवंबर 28 9

29 नवंबर 27 10

30 नवंबर 28 9

1 दिसंबर 22 13

2 दिसंबर 21 11

नोट: यह तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

---------------------------------

पिछले दो तीन दिनों से ठंड अधिक होने के कारण बच्चे भी अधिक बीमार हो रहे है। ऐसे में बच्चों को गर्म वस्त्र पहनाकर रखे ताकि बीमार न हो। अगर बच्चा बीमार है तो अपने आप दवाइयां नहीं देनी बल्कि डाक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

डा. समीर टूटेजा, बाल रोग विशेषज्ञ फतेहाबाद।