Move to Jagran APP

प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू, करवाएंगे कड़ी पालना : डीसी

जागरण संवाददाता फतेहबाद उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेन्द्र खड़गटा ने बताया कि

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 10:41 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 10:41 PM (IST)
प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू, करवाएंगे कड़ी पालना : डीसी

जागरण संवाददाता, फतेहबाद :

loksabha election banner

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी धीरेन्द्र खड़गटा ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों की घोषणा होने के बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता की पालना के लिए जिला में टीमों का गठन कर दिया गया है। हरियाणा में लोकसभा चुनाव छठे चरण में सभी दस सीटों पर 12 मई को एक साथ होंगे। मतगणना 23 मई को की जाएगी। उपायुक्त सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में एक पत्रकारवार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान वीवीपैट के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी गई।

एडीसी डा.सुभीता ढाका ने बताया कि वोट डालते समय वीवीपैट में सात सेकेंड के लिए मतदान करने वाले व्यक्तियों को यह दिखाई देगा कि उसने किस पार्टी तथा उम्मीदवार को अपना वोट दिया है। उसकी यह पर्ची वीवीपैट में जमा होगी। उन्होंने बताया कि इस पर्ची की भी अपनी एक खासियत है। लोकतंत्र प्रणाली में चुनाव को पर्व बताते हुए उपायुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शिता व शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाना है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा पहले से ही तैयारियां की जा रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव को पारदर्शिता व बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए विभिन्न प्रकार की टीमों का गठन कर दिया गया है। उपायुक्त ने कहा कि जिले के अंतर्गत तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना 23 मई को भोडिया खेड़ा स्थित चौधरी मनीराम गोदारा राजकीय महिला महाविद्यालय में होगी। इसके अलावा जींद जिले की नरवाना विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना भी राजकीय महिला महाविद्यालय में ही होगी। उपायुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश में नोटिफिकेशन 16 अप्रैल को होगा और उम्मीदवार 23 अप्रैल तक नामांकन कर सकते हैं। 24 अप्रैल को नामांकनों की छंटनी होगी, जबकि 26 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापिस ले सकते हैं। उपायुक्त ने बताया कि इसके उपरांत 12 मई को मतदान होगा तथा 23 मई को मतगणना की जाएगी। धीरेन्द्र खड़गटा ने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है। सरकारी भवन व सार्वजनिक स्थानों पर उम्मीदवार, राजनीतिक पार्टियां व कोई भी व्यक्ति दुरुपयोग नहीं करेंगे। विज्ञापन, फोटो, होर्डिंग्स, बैनर इत्यादि प्रचार सामग्री पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि आचार संहिता की उल्लंघना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार उचित कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि वीडियो सर्विलेंस टीम कड़ी निगरानी रखेगी। राजनीतिक दलों द्वारा लोगों को पैसों के लेन-देन, शराब वितरण आदि अन्य आयोजित होने वाले कार्यक्रम पर निगरानी रखेगी।

हेल्पलाइन नंबर 1950 रहेगा मददगार

उन्होंने बताया कि चुनाव संबंधी किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्याओं के निवारण के लिए 1950 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, जिसके लिए नोडल ऑफिसर भी नियुक्त कर दिया गया है। इसके अलावा संबंधित एआरओ द्वारा भी कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, नागरिक वहां पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

--------------------------

सी-विजिल एप पर करें शिकायत सी-विजिल एप पर भी आम नागरिक शिकायत कर सकता है, जिसका निपटान 100 मिनट में किया जाएगा। सोशल मीडिया पर प्रशासन द्वारा गठित आइटी टीम कड़ी निगरानी रखेगी। उपायुक्त ने बताया कि आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना न हो, शत प्रतिशत मतदान हो और चुनाव को बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाया जा सके इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। रजिस्टर में दर्ज रहेगा खर्च का ब्योरा

प्रशासन द्वारा खर्च रजिस्टर भी लगाया गया है, जो उम्मीदवारों द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों में खर्च की जानकारी रखेगा। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दल तथा कोई भी उम्मीदवार रात को 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं करेगा, जिस पर पूर्णतया पाबंदी रहेगी। लाउडस्पीकार बजाने के लिए प्रशासन से अनुमति लेना जरूरी है।

--------------------------दुविधा के लिए सुविधा एप

सुविधा एप भी चालू की गई है, जिसके लिए सीटीएम को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पहचान करके 100 वर्ष से ऊपर की आयु के व्यक्तियों तथा दिव्यांगों को भी मतदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं एवं सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। उनके लिए रैम्प, व्हील चैयर आदि की व्यवस्था की जाएगी। इस कार्य में एनसीसी, एनएसएस तथा स्काउट की मदद ली जाएगी। प्री-जाइडिग ऑफिसरों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने बताया कि जिला में 7 लाख के लगभग मतदाता आगामी 12 मई को अपने मत का प्रयोग करेंगे। वोट डालने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो, इसके लिए प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पात्र व्यक्तियों के नये वोट बनाने का कार्य भी किया जा रहा है। संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की मैपिग की जा रही है।

----------------------------------------------

सुरक्षा के रहेंगे कड़े प्रबंध : एसपी

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक विजय प्रताप सिंह ने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। जिला की सीमाओं पर नाके भी लगा दिए गए है। चुनाव को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बड़ी संख्या में हरियाणा पुलिस के जवानों के अतिरिक्त बड़ी मात्रा में सीआरपीएफ भी उपलब्ध रहेगी। संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान कर ली गई है।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर एसडीएम सरजीत नैन, नगराधीश डा. जयबीर यादव, डीडीपीओ अनुभव मेहता, डीआरओ राजेश कुमार सहित चुनाव प्रक्रिया से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.