जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

वैसे युवा देश के कर्णधार होते हैं। लेकिन 14वीं विधानसभा के चुनावों में वे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। वे करें भी क्यों न, मात्र छह महीनों में 8500 नए वोटर जिले की तीन विधानसभा में शामिल हुए है। सबसे अधिक नए टोहाना विधानसभा से जुड़े है। जहां के अकेले 3300 युवा नए वोटर बने हैं। वहीं रतिया व फतेहाबाद से भी बड़ी संख्या भी नए वोटर बने है। वैसे भी जिले में 60 फीसद मतदाता 40 फीसद आयु तक के ही है।

ऐसे में युवा मतदाताओं को विधानसभा चुनवों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए। ताकि वे अपने भविष्य को संवारने वाले व समझने वाले उम्मीदवार का चयन कर सके। युवा खुद अपने मत का प्रयोग करने के साथ जागरूक नागरिक बनते हुए अन्य लोगों को भी मतदान करवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। जितने अधिक मतदान का फीसद रहेगा। लोकतंत्र उतना ही सुदृढ़ व शक्तिशाली बनेगा।

----------------------

मुझे भी वोट डालने का अधिकार मिल गया है। ये मेरा पहला वोट है और मैं जरूर वोट डालने जाऊंगा। मैं अपने वोट का प्रयोग सोच-समझकर करूंगा। मतदान में युवाओं की भागीदारी अहम होती है, इसलिए अपने वोट का प्रयोग सोच समझकर करें। मेरी युवाओं से अपील है कि विधानसभा चुनाव के दिन वोट डालने जरूर जाएं।

- शुभम रुखाया, छात्र, फतेहाबाद।

---------------------

विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान करूंगी। लोकतंत्र में मेरी भी भागीदारी होगी जिससे वह बहुत उत्साहित हूं। हम युवा ही देश का भविष्य है। इसलिए युवाओं को अब चाहिए कि वे एक अच्छे नेता का चुनाव करे। किसी के बहकावे में वो ना आए और अपने मत का प्रयोग अपनी मर्जी से करे।

- सिमरन अरोड़ा, फतेहाबाद। -------------

हम सभी युवाओं को अपनी वोट की ताकत को समझना होगा। विधानसभा का चुनाव के दिन हम सभी युवाओं को वोट डालने के लिए जाना है। वोट हमें जिम्मेदारी का अहसास करवाता है। अगर हम युवा ऐसा कर गए तो एक अच्छे नेता का चुनाव कर सकते है। मेरी सभी युवाओं व अन्य सभी आयु वर्ग के मतदाताओं से अपील है कि वे अपने मत का प्रयोग जरूर करें।

- हीना रानी, हंस कालोनी।

----------------------

विधानसभा चुनाव में उसका पहला मतदान होगा। युवा ही देश का भविष्य तय करते है। इसलिए युवाओं को इस बार विधानसभा चुनाव में सोच समझकर चुनाव करना है। इस बार अनेक युवाओं के मतदान बने है। उन्हें अपने बड़ों से पूछकर उस नेता का चुनाव करना है जो हमारे क्षेत्र का विकास करवा सके। हमें किसी के कहने पर मतदान नहीं करना है। सभी युवाओं से अपील है कि सभी मतदान केंद्र में जाकर मतदान करे।

- दिग्विजय, इंजीनियरिग छात्र, फतेहाबाद।

------------------------विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान करूंगा। 21 अक्टूबर का इंतजार काफी समय से कर रहा हूं। हमें अपने वोट का इस्तेमाल भी सोच समझकर करना चाहिए। कई नेता युवाओं को बरगलाने का प्रयास करेंगे। लेकिन हमें ऐसे नेताओं से बचकर रहना चाहिए। मतदान करने से पहले अपने परिजनों से बात करनी चाहिए। अगर हम सही उम्मीदवार का चुनाव करेंगे तो एक अच्छा नेता चुनकर हमारे बीच आएगा।

- रोहित कुमार, प्रोफेसर कालोनी।

--------------------

चुनाव में मतदान हमें जिम्मेदारी का अहसास करा रही हैं। ऐसे में मैं सुबह ही अपनी जिम्मेदारी का पालन करते हुए मतदान करने जाएगा। कोशिश करूंगा कि सबसे पहले वोट मेरे बूथ पर ही ही डालूं। वैसे भी पहली बार वोट डालने के लिए में काफी उतेजित हूं।

- आकाश नरूला, रतिया चुंगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस