Move to Jagran APP

दुकानों में एक साथ 5 लोगों को प्रवेश की इजाजत

जागरण संवाददाता फतेहाबाद अनलॉक-2 की शुरुआत आज से हो गई। पहले की तह ही पाबंदी जार

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 08:20 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 08:20 AM (IST)
दुकानों में एक साथ 5 लोगों को प्रवेश की इजाजत
दुकानों में एक साथ 5 लोगों को प्रवेश की इजाजत

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : अनलॉक-2 की शुरुआत आज से हो गई। पहले की तह ही पाबंदी जारी रहेगी। लेकिन कुछ छूट से थोड़ी राहत मिलेगी। पहले एक दुकान के अंदर केवल तीन ही लोगों के प्रवेश की इजाजत दी गई थी। लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है। अब एक समय में 5 लोग प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में दुकानदारों को कुछ राहत मिलेगी। वहीं रात के क‌र्फ्यू में भी छूट मिली है। अब रात का क‌र्फ्यू 10 से सुबह 5 बजे तक रहेगा। वहीं दुकानों के खोलने पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। अब सुबह 9 से शाम 7 बजे तक दुकानें खुल रही हैं। लेकिन जिला अधिकारियों की मानें तो रात को एक घंटे का समय और बढ़ाया जा सकता है। लेकिन अनलॉक-1 में भी दुकानदार खाली बैठे रहे। यही हाल इस बार होने वाला है। लोग दुकान में खरीदारी करने के लिए नहीं आ रहे हैं।

loksabha election banner

------------------------------------

ट्रेनिग इंस्टीट्यूट्स खुलेंगे

अनलॉक-2 के दौरान ट्रेनिग इंस्टीट्यूट्स खुलेंगे, लेकिन सिर्फ सरकारी केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिग इंस्टीट्यूट्स 15 जुलाई से खुल सकेंगे। लेकिन स्टैंडर्ड ऑपरेटिग प्रोसीजर (एसओपी) के साथ डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल और ट्रेनिग की तरफ से आने वाले दिनों में एसओपी जारी होगी। दुकानों पर ज्यादा लोगों को इजाजत अलग-अलग इलाकों के हिसाब से दुकानों पर एक वक्त में 5 से ज्यादा लोगों को एंट्री दी जा सकेगी। हालांकि, इसमें जगह के मुताबिक का ध्यान रखना होगा। अनलॉक-2 में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे।

-------------------------

ट्रांसपोर्ट में मिलेगी छूट

अनलॉक-2 में जरूरी सेवाओं के अलावा कंपनियों में शिफ्टों में काम करने वालों, नेशनल और स्टेट हाईवे पर सामान ले जाने वाली गाड़ियों, कार्गो की लोडिग और अनलोडिग को नाइट क‌र्फ्यू में छूट दी गई है। घरेलू उड़ानों और ट्रेनों में और इजाफा होगा। नई गाइडलाइन में सरकार ने कहा है कि घरेलू उड़ानों और पैसेंजर ट्रेनों को अब सीमित तरीके से चलाया जा रहा है। इनमें और इजाफा किया जाएगा। अनलॉक-2 में भी 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को जरूरी और मेडिकल जरूरतों को छोड़कर घर पर रहने की सलाह दी जाती है।

--------------------------

वर्जन्::::::::::::

केंद्र सरकार ने गाइड लाइन जारी कर दी है। पहले जैसी ही पाबंदी रहेगी। लेकिन कुछ राहत मिली है। दुकानें खोलने के समय को लेकर अभी चर्चा नहीं हुई है। इसके लिए एक दो दिन में समय निर्धारित कर दिया जाएगा।

-डा. नरहरि सिंह बांगड़, उपायुक्त फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.