Move to Jagran APP

साहब से चार कदम दूर शहीद स्मारक, फिर भी नहीं दे पाए समय

जागरण संवाददाता फतेहाबाद शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर वर्ष मेले वतन पर मिटने वालो

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 01:48 AM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 01:48 AM (IST)
साहब से चार कदम दूर शहीद स्मारक, फिर भी नहीं दे पाए समय
साहब से चार कदम दूर शहीद स्मारक, फिर भी नहीं दे पाए समय

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर वर्ष मेले, वतन पर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा। यहां तो उनकी याद में मेले तो दूर, शहीदों के स्मारक पर पुष्प तक अर्पित नहीं कर पाए जिले के प्रशासनिक अधिकारी। बेशक अधिकारियों के आवास के चंद कदम दूर ही है शहीद स्मारक। लघु सचिवालय के साथ ही आला अफसरों के आवास हैं। अधिकारियों के आवास के मुख्य गेट के बिल्कुल साथ शहीद स्मारक बना हुआ है। जिसका निर्माण वर्ष 2010 में तत्कालीन उपायुक्त ने करवाया था। अक्सर शहीदों की याद में शहीद स्मारक पर देशभक्तों का जमावड़ा लगता है। 15 अगस्त हो यहां अन्य कोई राष्ट्रीय उत्सव। सामाजिक कार्यकर्ता व अधिकारी शहीदों की याद में कार्यक्रम आयोजित करते हैं। लेकिन इस बार शहीदी दिवस पर सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी तो शहीद स्मारक पर पहुंचे, लेकिन प्रशासनिक अधिकारी इस बार नहीं पहुंचे। जबकि उपायुक्त, अतिरिक्त उपायुक्त, एसपी, डीएसपी, डीआरओ, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारियों के सरकारी आवास शहीद स्मारक के साथ हैं।

loksabha election banner

विदित रहे कि शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को अंग्रेज सरकार द्वारा फांसी देने की याद में 23 मार्च को शहीदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन प्रदेश में सरकारी अवकाश भी होता है। एक अधिकारी ने बताया कि वे इस बार होली के पर्व की छुट्टी के चलते अधिकांश बड़े साहब जिले से बाहर हैं। इसलिए इस बार सरकारी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया।

-----------------------------

भगत सिंह बिग्रेड के जुड़े युवाओं ने की सफाई :

शहीद स्मारक पर राजनेता व अधिकारी तो नहीं पहुंचे, लेकिन विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों ने सफाई अभियान चलाते हुए शहीदों को पुष्प माला अर्पित की। गांव भिरड़ाना के समाजसेवी पवन हिदुस्तानी, सतपाल राइका, बजरंग सहारण, सतीराम शर्मा, सोहन सिंह व बनावाली के नरेश ने सफाई की। उन्होंने बताया कि भगत सिंह युवा बिग्रेड नाम से संस्था है। उसी के तहत वे कार्य करते है। इस दौरान उन्होंने अपने ट्रैक्टर से स्प्रे मशीन से मूर्तियों की सफाई की। उन्होंने बताया कि शहीदों की याद में हर भारतीय को समय निकालना चाहिए। वे गांव से स्पेशल शहीद स्मारक पर सफाई करने व पुष्प चढ़ाने के लिए आए है। भिरड़ाना के युवाओं ने बताया कि वे अपने गांव में भी शहीद स्मारक का निर्माण करवाएंगे। इसलिए भादरा के एक फर्म से बात हो गई है।

-------------------------

हंस मार्केट में स्थित भगत सिंह स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित :

शहीद भगत सिंह बिग्रेड समाज सुधार समिति ने हंस मार्केट में भगत सिंह के भव्य स्मारक पर कार्यक्रम आयोजित किया। संगठन के पदाधिकारियों ने पहले शुक्रवार शाम को सफाई अभियान चलाया। इसके बाद शहीदी दिवस पर शहीद के भगत सिंह के स्मारक के सामने दीप प्रज्वलित करते हुए पुष्प व मालाएं चढ़ाई। इस दौरान सुधार समिति के पदाधिकारी दीपक कुमार अलुवासिया, प्रदीप कुमार, सुशील कुमार, लवप्रीत, गुरचरण सिंह बोबी सहित अनेक पदाधिकारी मौजूद रहे।

--------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.