Move to Jagran APP

जिले से 1200 कामगार बिहार के लिए आज होंगे रवाना, रोडवेज की बसें छोड़कर आएंगी हिसार

जागरण संवाददाता फतेहाबाद फतेहाबाद जिले से आज यानि शनिवार को 1200 मजदूर अपने राज्य बि

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 11:51 PM (IST)Updated: Sat, 23 May 2020 07:42 AM (IST)
जिले से 1200 कामगार बिहार के लिए आज होंगे रवाना, रोडवेज की बसें छोड़कर आएंगी हिसार
जिले से 1200 कामगार बिहार के लिए आज होंगे रवाना, रोडवेज की बसें छोड़कर आएंगी हिसार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

loksabha election banner

फतेहाबाद जिले से आज यानि शनिवार को 1200 मजदूर अपने राज्य बिहार के लिए रवाना होंगे। शुक्रवार को जिला प्रशासन ने इन कामगारों को फतेहाबाद शहर के राधा स्वामी सत्संग घर में इकटठे कर लिए है। सभी कामगारों को टेस्ट किया जा रहा है। वहीं स्क्रीनिग हर दो घंटे में हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के 50 कर्मचारी इनकी जांच करने में लगे रहे। फतेहाबाद जिले से पहली बार इतनी संख्या में एक साथ कामगारों को भेजा रहा है। सबसे अधिक बिहार व उत्तरप्रदेश के ही कामगार है जो अपने राज्यों में जाना चाह रहे है। फतेहाबाद के भट्टूकलां क्षेत्र में बिहार के 1200 लोग विभिन्न जगह पर काम कर रहे है। भट्टूकलां में कॉटन व सरसों की तेल निकालने वाली फैक्ट्रियां है। ऐसे में यहां पर सबसे अधिक कामगार काम कर रहे है।

-----------------------------------

40 बसे लेकर होगी रवाना

जिला प्रशासन को हिसार से एक स्पेशल ट्रेन मिल चुकी है। अधिकारियों की माने तो रोडवेज की 40 बसें इन कामगारों को लेकर हिसार के रेलवे स्टेशन पर जाएगी। शुक्रवार को इन कामगारों को बाहर से लाने का कार्य किया गया। भट्टूकलां से 700 कामगारों को फतेहाबाद लाया गया। इसके अलावा रतिया से 70 कामगारों को फतेहाबाद लेकर आया गया। वहीं टोहाना से सुबह कामगारों को फतेहाबाद में रोडवेज की बसें लेकर आएंगी।

----------------------------------

सबकी हो रही स्क्रीनिग

एक साथ 1200 कामगारों को भेजने के लिए जिला प्रशासन को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। पहले केवल जिला प्रशासन एक साथ केवल 500 कामगारों को ही भेजा था। सुबह से लेकर शाम तक अधिकारी इनके कागजात व उनकी सुरक्षा में लगे रहे। डाक्टरों की टीम बाहर से आने वाले एक एक कामगार का चेकअप किया गया। दो तीन कामगारों की तबीयत खराब मिली तो उन्हें दवाइयां भी दी गई। जिला प्रशासन इन कामगारों को रोटी व चाय उपलब्ध करवा रहा है। इसके अलावा जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा रेडक्रॉस आदि के सदस्य भी लगे हुए है। स्वास्थ्य विभाग की टीम को कहा गया है कि हर किसी की दो बार स्क्रीनिग होनी चाहिए। वही शनिवार सुबह बस में चढ़ते समय इन कामगारों की स्क्रीनिग की जाएगी।

-------------------------------------------------------------------

10 कामगारों को भेजा गया असम

फतेहाबाद जिले से शुक्रवार सुबह 7 बजे रोडवेज की एक बस से 10 कामगारों को आसाम भेजा गया है। इन कामगारों को गुरुग्राम पहुंचा गया है। यहां से स्पेशल ट्रेन में इन कामगारों को भेज दिया गया है। वही फतेहाबाद से गई रोडवेज की बस वापस फतेहाबाद आ गई है।

------------------------------------------

फतेहाबाद जिले में शुरू नहीं हुई रोडवेज की बसें

राज्य सरकार ने दावा किया था कि जिले में बस सेवा शुरू की जाएगी। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ है। हालांकि रोडवेज का पोर्टल ऑनलाइन हो गया है। प्रतिदिन ऑनलाइन पोर्टल द्वारा ऑनलाइन बुकिग करने उपरांत बस का संचालन फतेहाबाद से पंचकूला मार्ग पर सुबह 9 बजे व पंचकूला से फतेहाबाद वापसी सांय 3 बजकर 45 बजे संचालन करवाया जा रहा है तथा ऑनलाइन पोर्टल ओआरजी डॉट एचएआरटीआरएएनएस जीओवी डॉट आईएन पर ऑनलाइन टिकट बुक करने उपरांत ही यात्री फतेहाबाद से पंचकुला व पंचकुला से फतेहाबाद तक यात्रा का लाभ ले सकते है। फतेहाबाद से पंचकुला मार्ग पर आते-जाते समय बीच में कहीं भी उतर या चढ़ नहीं सकते। शुक्रवार को पंचकूल के लिए सिर्फ 7 ही यात्री गए। वहीं वापस 29 लोग आए है। 30 लोगों ने बुकिग करवाई थी। लेकिन एक व्यक्ति ने बुकिग को रद करवा लिया। इसके अलावा दिल्ली से 10 लोग आए और 6 लोग वापस गए है। वहीं दिल्ली से आए लोगों की जांच स्वास्थ्य विभाग ने की है।

--------------------------------------------------------

आठ लोग विदेश से लौटे, क्वारंटाइन किए

फतेहाबाद जिले से अनेक लोग विदेशों में रह रहे है। ऐसे में 115 विदेशी है जिन्होंने अपने देश में वापस आने के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया है। जिले में अभी तक केवल 8 ही लोग आए है। जिन्हें एक को जाट धर्मशाला व 7 अन्य को अलग-अलग होटल में रखा गया है। जिले में कनाडा से 2, हॉगकॉंग से 2, दुबाई से 2, जकार्ता से 1 व इटली से 1 विदेशी आए है। जिसमें से दो महिलाएं है। एक गर्भवती महिला भी आई है जिसे होटल में रखा गया है। उसका पति विदेश में कोराना पॉजिटिव मिला था जिसके बाद महिला का टेस्ट हुआ है। यह टेस्ट दिल्ली एयरपोर्ट पर हुआ था। जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं हॉगकॉग से आए विदेशी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। लेकिन इन्हें 14 दिनों तक क्वारंटाइन में ही रहना पड़ेगा। इन 7 राज्यों के 1645 कामगार गए वापस

राज्य कामगार गए

उत्तरप्रदेश 902

बिहार 512

जम्मू-कश्मीर 27

मध्यप्रदेश 175

पंजाब 12

राजस्थान 7

आसाम 10

कुल 1645

-----------------------------------------------इन कामगारों ने करवा रखा है रजिस्ट्रेशन

राज्य रजिस्ट्रेशन

जम्मू 70

दिल्ली 57

पंजाब 56

हिमाचल 27

छतीसगढ़ 22

महाराष्ट्र 19

बिहार 4811

उत्तर प्रदेश 2450

मध्यप्रदेश 470

झारखंड 303

राजस्थान 263

पश्चिम बंगाल 253

गुजरात 108

उत्तराखंड 99

चंडीगढ़ 14

असम 10

कर्नाटक 05

तमिलनाडु 04

त्रिपुरा 03

कुल 9044

-------------------------------

शनिवार को करीब 1200 कामगारों को बिहार भेजा जा रहा है। इन सभी को हिसार से भेजने की योजना है। सभी कामगारों को इकट्ठा कर लिया गया है। इनका टेस्ट करवाकर भेज दिया जाएगा।

संजय बिश्नोई

एसडीएम फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.