Move to Jagran APP

Faridabad News: क्यूआरजी अस्पताल में बड़ा हादसा, सीवर सफाई के दौरान चार कर्मचारियों की मौत

Faridabad News मृतकों में ए-52 संजय कैंप दक्षिण पुरी दिल्ली नजदीक संगम विहार के रहने वाले रोहित और उसका भाई रवि बी-453 संजय कैंप दक्षिण दिल्ली का रहने वाला विशाल और संजय कैंप का ही रहने वाला रवि गोलदार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Wed, 05 Oct 2022 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 06:33 PM (IST)
Faridabad News: चारों संतोष एलाइड सर्विस नाम की सफाई एजेंसी के माध्यम से यहां सफाई के लिए आए थे।

फरीदाबाद [हरेंद्र नागर]।सेक्टर 16 स्थित क्यूआरजी अस्पताल में सीवर की सफाई करते वक्त दम घुटने से चार सफाईकर्मियों की मौत हो गई। पुलिस ने चारों के शव बाहर निकलवाकर बादशाह खान अस्पताल में रखवा दिए हैं। मृतकों में ए-52 संजय कैंप दक्षिण पुरी दिल्ली नजदीक संगम विहार के रहने वाले रोहित और उसका भाई रवि, बी-453 संजय कैंप दक्षिण दिल्ली का रहने वाला विशाल और संजय कैंप का ही रहने वाला रवि गोलदार हैं। चारों संतोष एलाइड सर्विस नाम की सफाई एजेंसी के माध्यम से यहां सफाई के लिए आए थे। पुलिस ने मृतकों के स्वजन को सूचित कर दिया है। उनके पहुंचने के बाद शवों का पोस्टमार्टम होगा।

loksabha election banner

इस तरह हुआ हादसा

एसीपी सेंट्रल मोहिंदर वर्मा ने बताया कि चारों बिना सुरक्षा उपकरणों के सफाई करने मैनहोल में उतरे थे। इस दौरान जहरीली गैस के कारण उनका दम घुट गया और वे वहीं बेहोश होकर गिर पड़े। बाहर खड़े उनके साथियों ने मदद के लिए आवाज लगाई तो अस्पताल के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। चारों को बाहर निकालकर अस्पताल में भर्ती कराया। डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

अस्पताल प्रबंधन का बयान 

वहीं, क्‍यूआरजी हास्पिटल के प्रवक्‍ता के अनुसार, ''अस्‍पताल ने सफाई तथा रखरखाव के लिए पिछले कई वर्षों से एक एजेंसी के साथ करार किया हुआ है। यह ऐसा कार्य है जिसे सभी हैल्‍थकेयर सेवा प्रदाता बाहरी एजेंसियों को सौंपते हैं, और ऐसा माना जाता है कि एजेंसी इन कार्यों के निष्‍पादन के लिए प्रशिक्षित कर्मचारियों को तैनात करती है।

इस प्रकार के कार्यों के लिए तैनात कार्यबल की सुरक्षा की पूरी जिम्‍मेदारी भी एजेंसी की ही होती है। हमें इस दुर्भाग्‍यपूर्ण घटना का दु:ख है हमें इस हादसे में मारे जाने वाले लोगों की असामयिक मृत्‍यु से गहरा दु:ख पहुंचा है। इस दु:ख की घड़ी में हम प्रभावित परिवारों के साथ हैं। परिचालन के दौरान चार लोगों की मौत हो गई। हम उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्‍यक्‍त करते हैं। इस मामले में हम तत्‍काल आवश्‍यक कार्रवाई कर रहे हैं।''

सीवर लाइनें जाम, जगह-जगह जमा है पानी

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सीवर लाइनें जाम हैं। भोजपुरी अवधी समाज धर्मशाला वाले रोड पर कई दिनों से सीवर व नालियों का पानी जमा है। समाज के चेयरमैन रमाकांत तिवारी ने कई बार नगर निगम अधिकारियों से शिकायत की है, मगर सुधार नही किया गया। ऐसे ही नंगला एन्क्लेव भाग दो का भी हाल खराब है।क्षेत्र में सीवर लाइनों और नालियों का पानी सड़कों पर जमा है। स्थानीय निवासी नवीन कौशिक और भावेश कहते हैं कि कई बार नगर निगम में शिकायत की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.