Move to Jagran APP

Gurugram: मुख्यमंत्री उड़नदस्ता की टीम ने छापेमारी कर दो दुकानों से लिए कुट्टू के आटे और सामक के नमूने

नवरात्र में व्रतियों के लिए बिकने वाले कुट्टू के आटे को लेकर मुख्यमंत्री उड़नदस्ता और खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने सदर बाजार में छापेमारी अभियान चलाया। दो दुकानों से कुट्टू के आटा और सामक के नमूने लिए।

By Jagran NewsEdited By: Abhi MalviyaThu, 23 Mar 2023 11:59 PM (IST)
Gurugram: मुख्यमंत्री उड़नदस्ता की टीम ने छापेमारी कर दो दुकानों से लिए कुट्टू के आटे और सामक के नमूने
दो दुकानों से कुट्टू के आटा और सामक के नमूने लिए।

गुरुग्राम, महावीर यादव। नवरात्र में व्रतियों के लिए बिकने वाले कुट्टू के आटे को लेकर मुख्यमंत्री उड़नदस्ता और खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने सदर बाजार में छापेमारी अभियान चलाया। दो दुकानों से कुट्टू के आटा और सामक के नमूने लिए। मुख्यमंत्री उड़नदस्ता का यह अभियान लगातार जारी रहेगा। उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी और खाद्य आपूर्ति विभाग को कुट्टू का आटा बेचने वाले सभी प्रतिष्ठानों पर निगरानी रखने के आदेश जारी किए हैं।

सोनीपत में कुट्टू के आटे के बने पकवान खाने से 300 लोगों के बीमार होने की खबर के बाद हड़कंप मच गया। मुख्यमंत्री उड़नदस्ता के उपाधीक्षक इंद्रजीत सिंह ने टीम का गठन किया। टीम ने सदर बाजार, नया बाजार और जैकबपुरा में कुट्टू का आटा की बिक्री करने वाले कई प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की। छापेमारी अभियान में खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. श्याम लाल और उनकी टीम भी मौजूद रही। सदर बाजार में कृष्णा एंटरप्राइजेज और मनीष एंटरप्राइजेज से कुट्टू के आटे के नमूने लिए गए हैं। खुला आटा बेचने की जांच की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने जांच के दौरान इस आटे को निम्न स्तर का पाया। खुले आटे को मौके पर ही नष्ट कराया गया।

एक्सपायरी डेट कब बिक रहा है कुट्टू का आटा

कुट्टू का आटा को लेकर नवरात्र के दिनों में अक्सर शिकायत मिलती है। आटे में मिलावट नहीं होती बल्कि यह एक्सपायरी डेट का होने के कारण दिक्कत पैदा करता है। कुट्टू का आटा केवल नवरात्र में ही बिकता है। दुकानदार नवरात्रों में आटा खरीद लेता है। अगर वह आटा सारा नहीं बिक पाता है तो वह अगले नवरात्र में भी उसी आटे को बेचने की फिराक में रहता है। छह महीने या साल भर पुराना आटा बेचने से दिक्कत होती है। इस पुराना आटा का पकवान बनाकर खाने से लोग बीमार होते हैं।

मामले को लेकर क्या बोले उपायुक्त?

खाद्य सुरक्षा अधिकारी और खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को कुट्टू का आटा बेचने वाले सभी प्रतिष्ठानों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं। नवरात्र में व्रत रखने वाले लोगों से भी अपील है कि वे खुला आटा ना खरीदें। पैकिंग वाला आटा ही लें और उस पर भी खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट चेक कर ले। लोगों की सतर्कता से भी इस पर काबू पाया जा सकता है।

-निशांत कुमार यादव, उपायुक्त, गुरुग्राम