Move to Jagran APP

मॉडल कंप्यूटर लैब के जरिए मिलेंगे कॅरियर के बहुविकल्प : मनीष कुमार

युवाओं को कौशल एवं व्यवसायिक शिक्षा द्वारा सशक्त बनाने के प्रयास में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने स्वीडन के बहुराष्ट्रीय स्कूल शिक्षा संगठन कुंसकैप्सकोलन एजुकेशन व मानव रचना शिक्षण संस्थान के साथ साझेदारी में प्रदेश की पहली मॉडल कंप्यूटर लैब स्थापित की है। मंगलवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआइटी में इसका उद्घाटन फरीदाबाद की आयुक्त डॉ.जी.अनुपमा ने किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 09:07 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 09:07 PM (IST)
मॉडल कंप्यूटर लैब के जरिए मिलेंगे कॅरियर के बहुविकल्प : मनीष कुमार

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : युवाओं को कौशल एवं व्यवसायिक शिक्षा द्वारा सशक्त बनाने के प्रयास में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने स्वीडन के बहुराष्ट्रीय स्कूल शिक्षा संगठन कुंसकैप्सकोलन एजुकेशन व मानव रचना शिक्षण संस्थान के साथ साझेदारी में प्रदेश की पहली मॉडल कंप्यूटर लैब स्थापित की है। मंगलवार को राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआइटी में इसका उद्घाटन फरीदाबाद की आयुक्त डॉ.जी.अनुपमा ने किया।

loksabha election banner

इस अवसर पर एमआर शिक्षण संस्थान के डॉ.प्रशांत भल्ला व एनएसडीसी के एमडी मनीष कुमार ने बताया कि मॉडल कंप्यूटर लैब के तहत दिया जाने वाला दो वर्षीय व्यवसायिक शिक्षा कार्यक्रम छात्राओं को नया व्यावसायिक ²ष्टिकोण प्रदान करेगा। छात्राओं को लाभान्वित करने के उद्देश्य से इसे वीडियो, इन्टरेक्टिव और स्व-मूल्यांकन उपकरणों के साथ ¨हदी में पेश किया गया है। यह पायलट परियोजना छात्राओं की प्रतिभा का मूल्यांकन करने में मदद करेगी और उनकी सीखने की संभावनाएं बढ़ाएगी। कुंसकैप्सकोलन एजुकेशन कार्यकारी चेयरमैन पेजे एमिलसन कहा कि यह परियोजना डिजीटलीकरण एवं छात्र उन्मुख क्लासरूम का अनूठा संयोजन है। परियोजना में 6.6 करोड़ रुपये के निवेश करने की योजना है। एनएसडीसी पूरी परियोजना का संचालन और प्रबंधन करेगी। यह परियोजना हरियाणा में चुने गए 100 सरकारी स्कूलों के लिए है। डॉ.जी.अनुपमा ने इस योजना को बेहतर बताते हुए एमआर, एनएसडीसी व कुंसकैप्सकोलन एजुकेशन को बधाई दी।

इस अवसर पर एमआर के वाइस चांसलर डॉ.एनसी.वधवा, उपाध्यक्ष डॉ.प्रशांत भल्ला, प्रबंध निदेशक डॉ.संजय श्रीवास्तव, खेल निदेशक सरकार तलवाड़ व अतुल कालड़ा भी मौजूद थे। विद्यालय प्रधानाचार्या सुनीता गुप्ता ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.