Move to Jagran APP

विधायकों का दावा, कोरोना में जनता की सेवा के साथ विकास कार्य भी कराए

मनोहर सरकार-2 का एक वर्ष मंगलवार को पूरा हो रहा है। विधायको ंने बातचीत में बताया कि कोरोना काल में भी विकास कार्य करवाए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 08:35 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 05:11 AM (IST)
विधायकों का दावा, कोरोना में जनता की सेवा के साथ विकास कार्य भी कराए

सुशील भाटिया, फरीदाबाद : मनोहर सरकार-2 का एक वर्ष मंगलवार को पूरा हो रहा है। विधानसभा के लिए चुनाव 21 अक्टूबर को हुए थे और मतगणना 24 अक्टूबर को हुई थी, पर नई सरकार का गठन 27 अक्टूबर को हुआ था। फरीदाबाद जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में से तब बड़खल, फरीदाबाद, तिगांव और बल्लभगढ़ में क्रमश: सीमा त्रिखा, नरेंद्र गुप्ता, राजेश नागर व मूलचंद शर्मा ने जीत दर्ज कर कमल खिलाया था, जबकि एनआइटी में कांग्रेस के प्रत्याशी नीरज शर्मा विजय होकर विधायक बने थे, जबकि पृथला में निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नयनपाल रावत ने विजयी पताका फहराई थी। इनमें सीमा त्रिखा व मूलचंद शर्मा लगातार दूसरी बार विधायक बने। मूलचंद शर्मा वर्तमान में प्रदेश सरकार में परिवहन एवं खनन मंत्री हैं, जबकि नयनपाल हरियाणा वेयरहाउसिग कार्पोरेशन के चेयरमैन हैं। दैनिक जागरण ने इस मौके पर विधायकों से सवाल किया कि चुनाव के समय जनता से किए वायदों पर एक साल के कार्यकाल में कितने खरे उतरे। विशुद्ध रूप से जनता के ही काम

loksabha election banner

हमें जनता ने अपनी सेवा के लिए ही चुना है और नई पारी का पहला साल विशुद्ध रूप से जनता के ही नाम रहा, क्योंकि मार्च महीने से लाकडाउन के चलते सब कुछ थम सा गया है। इस दौरान सामाजिक संगठनों के सहयोग से हमने क्षेत्र की जरूरतमंद जनता तक भोजन पहुंचाने का काम किया। यह कार्य लंबे समय तक चला, साथ ही कोरोना काल में जरूरतमंदों के लिए खून की भी कमी हो गई थी। हमने विशेष रूप से रक्तदान शिविर आयोजित कर बड़ी मात्रा में रक्त एकत्रित कर ब्लड बैंकों में कमी पूरी की। सहयोग करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद, साथ ही अपने क्षेत्र में सड़कें, सीवर लाइन और पेयजल उपलब्धता के लिए ट्यूबवेल के साथ-साथ नई लाइन बिछाने के कार्य जारी हैं।

-सीमा त्रिखा, विधायक, बड़खल क्षेत्र एक साल रहा हूं लोगों के बीच

विधायक के रूप में यह मेरा पहला कार्यकाल है और पहले वर्ष पूरी तरह से जनता के बीच ही रहा हूं। अपने कार्यालय में प्रतिदिन क्षेत्र की जनता की सेवा करता हूं। कोरोना काल में अपनी ओर से जरूरतमंद लोगों तक भरपूर भोजन पहुंचाने का काम किया, साथ ही चुनाव के समय अपने क्षेत्र को डस्ट फ्री रखने का जो वादा किया था, उसे निभाते हुए अपने निजी कोष से इटली से विशेष मशीन मंगवाई, जिसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनता को समर्पित किया था। इस मशीन से पूरे शहर की सफाई हो रही है। इंदिरा कालोनी, जिसमें 40 वर्षों तक किसी विधायक ने झांका तक नहीं, वहां साढ़े आठ करोड़ रुपये की लागत से पानी और सीवर लाइन बिछाने का काम हो रहा है। स्मार्ट सिटी के तहत सड़कें बनने का काम पूरा होने को है। अगले वर्ष ओल्ड फरीदाबाद में मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने का तोहफा देंगे।

-नरेंद्र गुप्ता, विधायक, फरीदाबाद क्षेत्र तिगांव में विकास कार्य शुरू करवाए

पहला वर्ष कोरोना के नाम ही रहा। अपने क्षेत्र के वंचित समाज तक भोजन पहुंचाने में ही बीता है, साथ ही तिगांव क्षेत्र विकास से अछूता था। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तिगांव के विकास कार्य कार्य शुरू करवाए हैं। तिगांव क्षेत्र में बिजली गुल रहती थी। बिजली मंत्री रणजीत चौटाला से मिल कर पूरे सिस्टम में सुधार करवाया गया और अब बिजली आपूर्ति बेहतर हुई है। अगले वर्ष की हमारी योजना है कि मंझावली पुल बनने के बाद क्षेत्र में यातायात बहुत बढ़ जाएगा, इसके लिए तिगांव में बाईपास बनाने का प्रस्ताव है। चुनाव के समय तिगांव की जनता से जो वायदा किया है और मुझे विधायक बना कर जो भरोसा जताया है, उस पर खरे उतरेंगे।

-राजेश नागर, विधायक, तिगांव बल्लभगढ़ को हराभरा बनाने पर जोर

क्षेत्र की जनता ने मुझ पर दोबारा विश्वास जता कर एक बार फिर विधायक इसलिए बनाया, क्योंकि पहले कार्यकाल में भरपूर विकास कार्य किए। अब इस पहले वर्ष में हमने क्षेत्र को हराभरा करने के मकसद से खूब पौधे लगवाएं हैं, साथ ही सड़कों का जाल बिछाया है। क्षेत्र के लोगों की पेयजल व गंदे पानी की निकासी की योजनाएं बनवा कर उन्हें मूर्तरूप दिया जा रहा है। कोलीवाड़ा में सीवर लाइन डलवाई जा रही है। आदर्श नगर में आरएमसी रोड बनाने से पहले पेयजल लाइन का कार्य शुरू करवा दिया गया है। बल्लभगढ़ शहर से वीटा प्लांट बाहर ले जाने की योजना है। प्लांट की जमीन पर स्कूल कालेज व स्टेडियम बनाने की मांग करेंगे।

-मूलचंद शर्मा, परिवहन मंत्री

पृथला से मिला प्यार ब्याज सहित लौटा रहा हूं

पृथला क्षेत्र की जनता ने मुझे जिता कर जो मान-सम्मान व प्यार दिया है। वो मेरे पर कर्ज की तरह है और विकास कार्यों की बदौलत इस कर्ज को ब्याज समेत लौटाने की दिशा में पहले वर्ष से ही जुटा हुआ हूं। हरियाणा रूरल डेवलपमेंट फंड के तहत जो 6.25 करोड़ रुपये मिलना है, उसमें से डेढ़ करोड़ रुपये आ चुका है, जिनसे विभिन्न विकास कार्य शुरू करवा दिए गए हैं। बाकी राशि भी जल्द जारी होगी। क्षेत्र के 250 से अधिक युवाओं के लिए रोजगार का प्रबंध कराया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आशीर्वाद से अपने क्षेत्र के दोनों ब्लाक के प्रत्येक गांव में विकास कार्य होंगे, कोई भी अछूता नहीं होगा।

-नयनपाल रावत, विधायक पृथला क्षेत्र जनता के हितों की लड़ी लड़ाई

अपने एक साल के कार्यकाल में श्रमिकों व जनता के हितों की लड़ाई लड़ी है। जीवन नगर में गंदे पानी से छुटकारा दिलाया। चुनाव से पहले अपनी चोटी की कसम खाई थी कि 60 फुट रोड पर जलभराव नहीं होने देंगे। अब बारिश तो होती है पर 60 फुट रोड पर तालाब नहीं बनता। बारिश रुकने के एक घंटे के भीतर सड़क साफ होती है। मैंने जीतने के बाद उपलब्ध संसाधनों का ही उपयोग किया है। 100 मीटर एयरफोर्स रोड पर जिस जगह नगर निगम एक ईंट लगाने को तैयार नहीं था, वहां अब एयर फोर्स के माध्यम से ही सड़क निर्माण कराया जा रहा है। नंगला रोड के निर्माण के लिए विधायक निधि का जो 5 करोड़ रुपया आना है उसके आते ही निर्माण कार्य शुरू होगा। पेयजल संकट को स्काडा सिस्टम लागू करवा रहे हैं। सीवर समस्या के निराकरण के लिए प्रतापगढ़ में 350 करोड़ रुपए की लागत से नया एसटीपी तैयार हो रहा है।

-नीरज शर्मा, विधायक एनआइटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.