Move to Jagran APP

बिना तैयारी बैठक में आना पड़ा महंगा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति (ग्रीवेंस) कमेटी के अध्यक्ष व प

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 07:59 PM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2017 07:59 PM (IST)
बिना तैयारी बैठक में आना पड़ा महंगा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: जिला परिवाद एवं कष्ट निवारण समिति (ग्रीवेंस) कमेटी के अध्यक्ष व प्रदेश के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर ने बिना तैयारी के बैठक में आने पर खनन के विभाग के अभियंता संजय ¨सह और गांव इमामुद्दीनपुर के सरपंच को निलंबित कर दिया।

loksabha election banner

गांव इमामुद्दीनपुर की पंचायत ने पंचायती जमीन 29 एकड़ से मिट्टी उठाने की खनन विभाग से मंजूरी ली थी। जबकि पंचायत ने मौके पर 50 एकड़ भूमि से मिट्टी उठवा दी।

मिट्टी संबंधी मामले में राजकिशोर ने शिकायत लगाई थी। जांच अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया को सौंपी गई थी। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि 29 एकड़ की जगह 50 एकड़ भूमि से मिट्टी उठाई गई है, साथ ही दो से ढाई फुट मिट्टी उठाने की मंजूरी की बजाय पांच फुट मिट्टी उठाई गई है। इस पर विधायक टेकचंद शर्मा ने खनन विभाग के अधिकारियों से पूछा कि बिना मंजूरी के मिट्टी उठाने को लेकर कितना जुर्माना लगाया। खनन विभाग के अभियंता संजय ¨सह ने कहा कि जुर्माना वसूल किया है, लेकिन उनके पास सही आंकड़े नहीं है। संजय ¨सह मोबाइल पर कैलकुलेटर से हिसाब लगाने लगे। देरी होने पर गुस्साए मंत्री ने उपायुक्त समीरपाल सरो को संजय ¨सह को निलंबित करने के आदेश दिए। मंत्री ने कहा कि बैठक का एजेंडा काफी दिन पहले तैयार हो जाता है, पर अधिकारी बिना तैयारी के बैठक में आते हैं। ऐसी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त सरो ने इस मामले में गांव के सरपंच को भी निलंबित करने के आदेश दिए।

मंत्री ने 15 परिवाद मौके पर निबटाए और तीन परिवाद लंबित रखे

सेक्टर-12 हुडा कन्वेंशन सेंटर के सभागार में हुई बैठक में कुल 18 परिवाद सुनवाई के लिए रखे गए। इनमें से 15 परिवाद मौके पर ही निबटा दिए गए और तीन परिवाद अगली बैठक के लिए लंबित रख लिए। प्याली चौक से डबुआ मंडी की तरफ जाने वाली सड़क पर अतिक्रमण हटाने संबंधी मंत्री के जवाब तलबी करने पर डीसी एवं नगर निगम आयुक्त समीरपाल सरो ने कहा कि एक सप्ताह में सभी अतिक्रमणों को हटा दिया जाएगा और ग्रीन बेल्ट डेवलप करने के काम में भी तेजी लाई जाएगी। शिकायतकर्ता राजकिशोर द्वारा इंतकाल दर्ज कराने में गड़बड़ी की शिकायत पर मंत्री ने अतिरिक्त उपायुक्त मामले की जांच करने के लिए कहा। साथ ही दोषी पटवारी व अन्य अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। गांव मंझावली के दिनेश ने आंगनबाड़ी

केंद्र के रजिस्टर में गलत एंट्री करने, राशन वितरित करने और अटेंडेंस में हेराफेरी करने का आरोप लगाया। पल्ला में जिला परिषद् की जगह पर बने अवैध निर्माण का मामला विधायक टेकचंद शर्मा के हस्तक्षेप के बाद ड्रॉप कर दिया गया। बदरौला की रहने वाली सरिता ने पुलिस पर मामला दर्ज न करने व आरोपी का गिरफ्तार न करने का आरोप लगाया। मंत्री ने डीसीपी विष्णु दयाल को काम करने का तरीका सुधारने और आरोपी को जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। ओमप्रकाश रक्षवाल ने बिजली निगम में क्लर्क और जेई पर लोगों से पैसा लेने का आरोप लगाया। इस पर मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बैठक में विधायक मूलचंद शर्मा, सीमा त्रिखा, टेकंचद शर्मा, मेयर सुमन बाला, जिला परिषद अध्यक्ष विनोद चौधरी, बीजेपी जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, चेयरमैन अजय गौड़, वरिष्ठ उपमहापौर देवेंद्र चौधरी मौजूद थे।

बंद होंगी सभी अवैध मीट की दुकानें

बिना लाइसेंस के मीट की दुकानें खुलने पर मंत्री ने नाराजगी जताई। नगर निगम के संयुक्त आयुक्त सतबीर मान ने बताया कि वो अपने क्षेत्र में अभी तक 20 दुकानों को सील कर चुके हैं और रेहड़ियां हटवा चुके हैं। इस्माईलपुर के पास भी 4 दुकानें सील की गई हैं। शिकायतकर्ता आरएन ¨सह ने बताया कि विभाग द्वारा यहां बार-बार कार्रवाई की जाती है, उसके बाद भी मीट की दुकानें चल रही हैं। जिन दुकानों पर सील लगाई गई थी, वो भी खुली हुई हैं। इस पर उपायुक्त ने कहा कि एक सप्ताह में बिना लाइसेंस के चल रही सभी मीट की दुकानों को बंद करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा जल्द ही गुरुग्राम- फरीदाबाद पर ढाई एकड़ जमीन में 19 करोड़ रुपये की लागत से स्लॉटर हाउस बनाया जाएगा। इससे यह समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

बॉक्स

बैठक में दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर छाई रही

दैनिक जागरण के सोमवार के अंक में छपी खबर Þ सेक्टर-8 निवासियों को सीएम ¨वडो से मिला झूठा जवाब' बैठक में छायी रही। यह मामला समिति सदस्य मूलचंद मित्तल ने उठाया। उन्होंने कहा कि सीएम ¨वडो की शिकायतों को अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इससे सरकार की छवि खराब हो रही है, जबकि मुख्यमंत्री सीएम ¨वडो को लेकर काफी गंभीर हैं। खबर को विधायक मूलचंद शर्मा एवं मंत्री ने भी पढ़ा और सख्ती से शिकायतों को निबटाने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.