Move to Jagran APP

जिले के गांव मादलपुर की पंचायत बनी फोर स्टार

सुभाष डागर, फरीदाबाद : यदि मन में लगन हो और ग्रामीणों का सहयोग तो कोई भी पंचायत बड़ी उपलब्धि हासिल

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 07:07 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 07:07 PM (IST)
जिले के गांव मादलपुर की पंचायत बनी फोर स्टार
जिले के गांव मादलपुर की पंचायत बनी फोर स्टार

सुभाष डागर, फरीदाबाद : यदि मन में लगन हो और ग्रामीणों का सहयोग तो कोई भी पंचायत बड़ी उपलब्धि हासिल करने में सफल हो सकती है। गांव मादलपुर की पंचायत ने ग्रामीणों के सहयोग से प्रदेश स्तर की सेवन स्टार योजना के तहत फोर स्टार प्राप्त करके यह साबित भी कर दिया है। गांव की उपलब्धि से पंचायत और ग्रामीण खासे खुश हैं। क्योंकि उनके गांवों को विकास के लिए 4.50 लाख रुपये पुरस्कार के रूप में मिलेंगे और पंचायत 10 लाख रुपये तक अतिरिक्त काम करा सकती है।

loksabha election banner

जिला फरीदाबाद में कुल 116 पंचायतें हैं। इन पंचायतों में फरीदाबाद खंड की पंचायत गांव मादलपुर है। मादलपुर पंचायत में दो गांव मादलपुर और कुरैशीपुर शामिल हैं। दोनों गांवों की आबादी 10 हजार से ज्यादा है। पंचायत में सरपंच और 13 पंच हैं। पंचायत के दोनों गांव मेव बाहुल्य हैं। गांव में ¨लगानुपात 1000 पर 1050 लड़की, स्कूल में दाखिल हुए किसी भी बच्चे ने बीते वर्ष में पढ़ाई बीच में नहीं छोड़ी, गांव में से पुलिस में मुकदमें दर्ज नहीं हुए, लोग शांति और सदभाव से रहते हैं, दोनों गांवों में सफाई व्यवस्था भी अच्छी है, इन ¨बदुओं पर पंचायत को फोर स्टार सरकार ने दिए हैं। हमारी पंचायत गांव में लोगों के सहयोग से सफाई कराती है। बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाने के लिए अभिभावकों को प्रेरित करती है। हम शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करने के लिए रैली भी निकालते हैं। जो बच्चे स्कूल में दाखिला ले लेते हैं, उन सभी की हर महीने अभिभावक-शिक्षक बैठक होती है। हर अभिभावक को समझाते हैं कि वे बच्चे को स्कूल से बीच में पढ़ाई न छुड़वाएं, क्योंकि ये उनके भविष्य का सवाल है। गांव में झगड़ों को आपसी भाईचारे से निबटाते हैं। बेटा-बेटी जन्म दर अनुपात की स्थिति बेहतर है।

-युसुफ हुसैन, सरपंच, मादलपुर। हमारे गांव की पंचायत को प्रदेश में फोर स्टार मिले हैं, ये अच्छी बात है। सबसे बड़े गर्व की बात तो ये है कि जिले में एक मात्र हमारी पंचायत ने प्रदेश स्तर पर प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त किया है।

-सफरुदीन, मादलपुर। पंचायत ने गांव को पूरी तरह से साफ-सुथरा बनाया है। लोगों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं। पंचायत ग्रामीणों को हर संभव प्रेरित करती है। जब पंचायत अच्छा काम करती है, तो ग्रामीण भी उसका अनुसरण करते हैं।

-जमील, मादलपुर। सेवन स्टार योजना के लिए हमने जिले से 22 गांवों की पंचायतों का चयन करके नाम भेजा था। इनमें से मादलपुर को फोर स्टार मिले हैं, ये जिले के लिए गौरव की बात है। हमें उम्मीद है कि दूसरी पंचायतें भी इस पंचायत से प्रेरणा लेकर अच्छा काम करेंगी और अगली प्रतियोगिता में अपना स्थान बनाएंगी।

-जरनैल ¨सह नैन, जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी, फरीदाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.