मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिले में बुधवार मध्य रात्रि से हुई बारिश ने पानी निकासी व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी। नगर निगम के अधिकारियों ने नाले साफ कराने का दावा तो किया था, पर बारिश के बाद बृहस्पतिवार को जगह-जगह हुए जलभराव ने साफ कर दिया कि यह दावे हवा-हवाई ही हैं।

घरों में भरा बारिश का पानी

कई क्षेत्रों में बारिश के पानी भरने से लोगों को परेशानी हुई। न्यू जनता कॉलोनी के घरों में बारिश का पानी पहुंचा, तो एनआइटी के पॉश क्षेत्र तीन नंबर में भी सीवर लाइन जाम होने से घरों में पानी घुस गया। सेक्टर-15ए सत्संग घर रोड, विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल रोड, बल्लभगढ़ बस अड्डा, एनआइटी बस अड्डा, न्यू जनता कालोनी, एयरफोर्स रोड तथा पर्वतीय कालोनी रोड, सेक्टर-22, 23, सेक्टर-7, 8 में दोपहर तक पानी जमा रहा। एयरफोर्स मोड़ तथा मस्जिद रोड के आसपास की स्थिति ज्यादा खराब रही। न्यू जनता कालोनी निवासी रमेश कुमार ने बताया कि बारिश का पानी घर में भर गया था। सुबह पानी निकालने में उन्हें दो घंटे लग गए थे। बल्लभगढ़ में बेहतर रही स्थिति

शहर में नाले की सफाई अच्छी होने और सीमेंटेड सड़क बनने और उनके साथ बनाए गए नालों की वजह से इस बार जलभराव से लोगों को निजात मिली। मोहना मार्ग, तिगांव मार्ग पर पहले बारिश में दो-दो फुट पानी जमा हो जाता था, जो इस बार नहीं हुआ। सामाजिक संस्था मीत इंडिया के प्रधान डॉ. दयाकिशन का कहना है कि उनके यहां पर नाली को सड़क से ऊंचा बना दिया गया है, जिससे सड़क पर जलभराव हो गया है। यदि नाली को पुराने स्तर पर बनाया जाता, तो शायद जलभराव नहीं होता। सड़क से ऊंची नाली बनाने के बारे में कई बार पार्षद और विधायक से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ। यहां पर आसपास की दर्जनों अन्य नालियों का पानी भी नाले में आता है, जो अब सड़क पर जमा होता है। शहर में थोड़ी देर भी अगर बारिश होती है, तो हर जगह जलभराव हो जाता है। पर्वतीय कालोनी 60 फुट रोड का तो बुरा हाल है। घरों के बाहर बारिश का पानी जमा है और लोगों का घरों से निकलना मुश्किल है। नगर निगम समय रहते कभी ध्यान नहीं देता।

-मुकेश शर्मा, पूर्व वरिष्ठ उप महापौर। बारिश के चलते कई जगह जलभराव हुआ है। स्थिति में सुधार के लिए नगर निगम की टीमें काम कर रही हैं। कई जगह पानी निकालने के लिए पंप भी लगाए गए हैं। हमने पहले से ही तैयारी की इुई थी।

-अनीता यादव, निगमायुक्त।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप