Move to Jagran APP

एक क्लिक से देख सकेंगे सरकारी स्कूलों के भवनों की हालत

राजेश कादियान, बवानीखेड़ा : अब एक क्लिक पर जिले के सभी सरकारी स्कूलों की इमारत का दृश्

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jan 2018 03:01 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 03:01 AM (IST)
एक क्लिक से देख सकेंगे सरकारी स्कूलों के भवनों की हालत

राजेश कादियान, बवानीखेड़ा :

loksabha election banner

अब एक क्लिक पर जिले के सभी सरकारी स्कूलों की इमारत का दृश्य देखा जा सकेगा। शिक्षा विभाग द्वारा बनाए गए स्कूल मै¨पग पोर्टल पर आप जिले के सभी सरकारी स्कूलों की इमारत की स्थिति देख सकते हैं। पोर्टल पर स्कूल के मुख्य द्वार से लेकर भवन का पूरा नजारा दिखेगा। शिक्षा विभाग द्वारा इस पोर्टल पर करीब 70 फीसद स्कूलों के भवनों की जानकारी डाल दी गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि सभी स्कूलों की जानकारी इस पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी। सबसे सुखद बात यह है कि भिवानी व दादरी प्रदेश का ऐसा पहला जिला है, जिसका 70 फीसद काम पूरा कर लिया गया है। भिवानी व चरखी दादरी जिले में करीब 1120 सरकारी स्कूल हैं। सभी स्कूलों के भवनों की स्थिति इन दिनों अपलोड की जा रही है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति क्लिक करके किसी भी स्कूल के भवन की स्थिति की जानकारी हासिल कर सकता है। विभाग द्वारा साथ-साथ यह भी जानकारी डाली जा रही है कि इस भवन की स्थिति जर्जर है और किस स्कूल का भवन ठीक-ठाक है। इसके अलावा चहारदीवारी की भी स्थिति देखने को मिल सकेगी। विभाग द्वारा स्कूलों के भवनों की हालत के बारे में रैं¨कग भी डाली जा रही है। अगर भवन में बने कमरों की स्थिति जर्जर है तो वह जानकारी भी रैं¨कग के हिसाब से मिल सकेगी। इसके अलावा अगर चारदीवारी टूटी हुई है तो उसके बारे में भी जानकारी हासिल हो सकेगी। विभाग द्वारा भवनों की स्थिति के बारे में 10 नंबर से रैं¨कग शुरू की गई है, जो कि एक नंबर तक चलेगी। रैं¨कग के हिसाब से ही भवन की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल हो पाएगी। इस जानकारी के आधार पर ही जर्जर हालत में पड़े भवन, कमरे व चारदीवारी को दुरुस्त करने का कार्य किया जाएगा। हालांकि विभाग द्वारा कुछ भवनों का तो सर्वे करके पुनर्निर्माण भी आरंभ कर दिया गया है, जबकि कुछ भवनों का सर्वे कार्य जारी है।

..............

भिवानी व दादरी जिले के सभी सरकारी स्कूलों के भवनों की स्थिति के बारे में स्कूल मै¨पग पोर्टल पर जानकारी डाली जा रही हैं। लगभग 70 फीसद कार्य पूर्ण हो चुका है। एक क्लिक पर ही स्कूल के मुख्य द्वार से लेकर भवन का पूरा नजारा देखा जा सकेगा। शेष बचे स्कूलों की जानकारी जल्द ही तस्वीर के साथ अपलोड कर दी जाएगी।

अजीत श्योराण, जिला परियोजना संयोजक

.............

भिवानी और चरखी दादरी जिले में करीब 1120 सरकारी स्कूल स्थित है। पहले भिवानी के अंतर्गत ही दादरी पड़ता था, इसी के चलते दोनों जिलों के सरकारी स्कूलों के भवनों के लिए यह पोर्टल तैयार हुआ है। लगभग 70 फीसद काम पूरा हो चुका है। भिवानी और दादरी यह कार्य निपटाने वाला प्रदेश के सबसे पहले जिले है। जल्द ही आगामी कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी क्लिक करके सरकारी स्कूलों के भवनों का दृश्य एवं स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है।

रमेश चाहर, उपमंडल अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.