Move to Jagran APP

मौसम : फिर बढ़ने लगा तापमान, दिन भर चली गर्म हवाएं, जनजीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता चरखी दादरी सोमवार की तरह मंगलवार जल्द सुबह से खिलकर धूप निकलने गर्म

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 01:57 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 06:37 AM (IST)
मौसम : फिर बढ़ने लगा तापमान, दिन भर चली गर्म हवाएं, जनजीवन प्रभावित
मौसम : फिर बढ़ने लगा तापमान, दिन भर चली गर्म हवाएं, जनजीवन प्रभावित

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : सोमवार की तरह मंगलवार जल्द सुबह से खिलकर धूप निकलने, गर्म हवाओं के चलने से तापमान में तेजी का दौर दिखाई दिया। दिनभर लू के थपेड़ों से दादरी जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित रहा। इसी के साथ पिछले 24 घंटों में दादरी जिले का अधिकतम तापमान 40 व न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले कुछ दिनों से दादरी नगर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति सुचारू दिखाई दे रही है लेकिन पेयजल संकट बरकरार है। विशेषकर दादरी नगर के पुराने भाग व बाहरी क्षेत्रों की नई कालोनियों में पीने के पानी के लिए लोगों को बेहद परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। लोगों की शिकायत है कि गर्मी के कारण पानी की मांग बढ़ी हुई है लेकिन आपूर्ति सर्दियों में भी कम हो रही है। कई कालोनियों में दो-दो, तीन तीन दिन में एक बार पानी की सप्लाई छोड़ने नाममात्र का प्रेशर रहने व दूषित पेयजल आपूर्ति की शिकायतें बनी हुई है। स्थानीय जन स्वास्थ्य विभाग में अधिकारियों व कर्मचारियों की कमी के चलते स्थिति ओर भी विकट बनती जा रही है। मंगलवार को सुबह सायं जहां दादरी नगर के बाजारों में खासी चहल पहल दिखाई दी वहीं दोपहर 11 बजे से सायं 5 बजे तक वीरानी दिखाई दी। मौसम के बदले रूख के चलते अधिकतर लोग दोपहर को घरों में रहना ही मुनासिब समझ रहे है। नगर के निजी व सरकारी अस्पतालों में इन दिनों मरीजों की काफी भीड़ दिखाई दे रही है । विशेषकर लगातार बदल रहे मौसम के मिजाज के कारण विभिन्न प्रकार की बीमारियों से प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ है। स्थानीय चिकित्सक आम लोगों से मौसम से बचाव करने के लिए खान, पान, रहन-सहन, में सावधानियां बरतने की सलाह दे रहे है।

loksabha election banner

----------------

सावधानियां जरूरी : डा. सहरावत

दादरी नगर के चिकित्सक डा. आरएस सहरावत ने कहा कि तापमान बढ़ने व गर्मी की अधिकता के चलते हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहना चाहिए। थोड़ी भी असावधानियां बड़ी परेशानियों का कारण बन सकती है। इन दिनों में शरीर में पानी की जरूरत बढ़ जाती है। इसलिए स्वच्छ पेयजल व तरल पदार्थो का अधिक प्रयोग करे। दिन के समय खुले में आने जाने के वक्त शरीर के सभी अंगों को हल्के सूती कपड़ों से ढककर जाएं। अपने घरों व आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। गंदगी के कारण संक्रामक बीमारियां का तेजी से प्रसार होता है। किसी भी प्रकार की शारीरिक परेशानी महसूस करने पर नजदीक के चिकित्सक से जांच करवानी चाहिए।

---------------

रोजगार्डन में बढ़ी रौनक

दादरी नगर के सबसे बड़े रोजगार्डन में पिछले कुछ दिनों से सुबह, सायं व रात को काफी चहल पहल दिखाई दे रही है। यहां बड़ी संख्या में सभी आयु वर्गो के लोग गर्मी से निजात पाने, घुलने, फिरने, सैर करने को आ रहे है। रोज गार्डन के बाहर भी सायं को खाने पीने के सामान की स्टालें बड़ी संख्या में लगने व यहां भीड़ रहने से नजारा मेले जैसा बना रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.