Move to Jagran APP

पुराने जलघरों की जगह बनेंगे नए, रोबोट प्रणाली से होगी सीवर सफाई

क्षेत्र के लोगों को घूमने के लिए मिलेगा श्रेष्ठ वातावरण ढाणा रोड पर बने डिस्पोजल में ब

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 11:45 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 11:45 PM (IST)
पुराने जलघरों की जगह बनेंगे नए, रोबोट प्रणाली से होगी सीवर सफाई
पुराने जलघरों की जगह बनेंगे नए, रोबोट प्रणाली से होगी सीवर सफाई

क्षेत्र के लोगों को घूमने के लिए मिलेगा श्रेष्ठ वातावरण

loksabha election banner

ढाणा रोड पर बने डिस्पोजल में बनाया पार्क, 150 पौधे लगाए

फोटो 29 बीड्ब्ल्यूएन 24

जागरण संवाददाता, भिवानी : जन स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार लाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया है। इसी कड़ी में ढाणा रोड पर बने डिस्पोजल को नया लुक दिया गया है। इसके तहत यहां पर शानदार पार्क बनाया गया है। यह लोगों को सुबह सायं सैर के लिए बेहतरीन और खुले वातावरण वाली जगह होगी। यह शानदार पार्क लोगों को बहुत भा रहा है। इस क्षेत्र में पार्क की सुविधा नहीं थी। जन स्वास्थ्य विभाग की यह पहल लोगों को खूब भा रही है।

विभाग के अधीक्षक अभियंता विशाल बंसल, कार्यकारी अभियंता बलवान शर्मा, उप मंडल अभियंता राजकुमार मुंजाल, डिस्पोजल इंचार्ज विजेश जावला, विजयपाल, कपिल, दिनेश, विनीत, श्रीभगवान, कुनाल आदि ने पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पार्क में 150 पौधे लगाए गए हैं। इनमें अंजीर, कमरक, बादाम, चिकू, सेब, बाबूगोसा, नासपाति, मिर्च, केला, आडू, शहतूत, आम, अमरूद, नींबू, मौसमी, किन्नू, अंगूर आदि के पौधे लगाए गए हैं। इसके अलावा सब्जियों में बैंगन, टमाटर, गोभी, टिडा, भिडी आदि लगाई गई हैं। होगी टैंकों की सफाई तो अंग्रेजों के जमाने के टैंकों की जगह बनेंगे नए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो वाटर टैंकों की सफाई बहुत जल्द कराई जाएगी वहीं अंग्रेजों के जमाने में बने टैंकों की जगह नए टैंक भी बनाए जाएंगे। इसके बाद लोगों को पेयजल आपूर्ति में दिक्कतें नहीं आएंगी। रोबोट प्रणाली से होगी सीवरों की सफाई जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सीवर जाम होना शहर में आम बात हो चली थी। लेकिन आने वाले समय में बहुत जल्द इस समस्या से छुटकारा मिल सकेगा। इसके लिए बहुत जल्द रोबोट प्रणाली को अपनाया जाएगा। यह शुरू होने के बाद सीवर जाम होने की समस्या से राहत मिल सकेगी। इस मौके पर अधीक्षक अभियंता विशाल बंसल, अभियंता आरके मुंजाल आदि ने जेई विजेश जावला की कार्यशैली की सराहना की और कहा कि उन्होंने बहुत ही जिम्मेदारी के साथ इस कार्य को पूरा कराया है। आस पास के लोगों ने भी उनकी बेहतरीन छवि की तारीफ की और भरोसा दिया कि वे इस पार्क को बेहतर रखने में भी सहयोग करेंगे। पार्क में योगा क्लास लगाने का आग्रह

आसपास के लोगों में ओमप्रकाश, गोबिद सिंह, रामकेश, कविता, बबीता, शीला देवी आदि ने कहा कि वह विजेश जावला जेई से आग्रह करते है कि उनको योगा का ज्ञान है। वे अपने इस ज्ञान को इस क्षेत्र के लोगों में बांटेंगे तो यह पुण्य का कार्य होगा। इसलिए वे चाहते हैं कि विजेश जावला खुद भी यहां पार्क नियमित योग का अभ्यास शुरू करवाएं। इससे इस इलाके के लोगों को बहुत फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.