Move to Jagran APP

चीनी से घुलेगी गरीबों की दिवाली में मिठास

भिवानी : जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने नवंबर माह में लाखों गरीब परिवारों

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 04:00 AM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 04:00 AM (IST)
चीनी से घुलेगी गरीबों की दिवाली में मिठास

जागरण संवाददाता, भिवानी : जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने नवंबर माह में लाखों गरीब परिवारों को मिलने वाले गेहूं में कटौती कर उसकी जगह बाजरा वितरण किया जाएगा। विभाग द्वारा जारी की गई नई हिदायतों के अनुसार डबल एवाई श्रेणी के उपभोक्ताओं को नवंबर की सप्लाई में 20 किलोग्राम गेहूं का वितरण दो रुपये किलोग्राम के हिसाब से होगा, जबकि 15 किलोग्राम बाजरा भी उन्हें इस बार एक रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से राशन डिपो पर उपलब्ध कराया जाएगा। विभाग ने गेहूं की सप्लाई में 15 किलोग्राम कटौती कर दी है। इससे पहले इस श्रेणी के उपभोक्ताओं को हर माह प्रति राशन कार्ड 35 किलोग्राम गेहूं का वितरण किया जाता था। इसी तरह बीपीएल और ओपीएच(प्राथमिक परिवार) को तीन किलोग्राम बाजरा प्रति सदस्य के तौर पर वितरित किया जाएगा, जबकि गेहूं प्रति सदस्य दो किलो ही मिलेगा। इससे पहले बीपीएल और ओपीएच फैमिली को प्रति सदस्य पांच किलोग्राम गेहूं उपलब्ध कराया जाता था।

loksabha election banner

बॉक्स:

चीनी घोलेगी गरीब परिवारों के त्यौहार की मिठास

नवम्बर माह के दौरान सरकारी राशन डिपो पर एक किलोग्राम चीनी भी बीपीएल और डबल एवाई परिवारों को उपलब्ध कराई जाएगी। इन गरीब परिवारों की त्यौहार में चीनी की मिठास घोली जाएगी, जिसका वितरण भी त्यौहार से पहले किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। लाखों गरीब परिवारों को चीनी के साथ साथ दो लीटर सरसों तेल भी मिलेगा।

नवम्बर की राशन सप्लाई वितरण प्रणाली के अंतर्गत सभी डिपो पर भिजवाई जा रही है। इस बार बाजरा वितरण भी किया जाएगा। जिसके लिए सभी डिपो संचालकों को सख्त हिदायतें दी गई हैं कि वो विभाग द्वारा निर्धारित रेसो के हिसाब से ही राशन का निर्धारित मूल्य पर वितरण करें, अगर किसी तरह की कोई कोताही की सूचना मिलती है तो उस पर तत्परता से कार्रवाई की जाएगी।

-अनिल कालरा, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक भिवानी ये है भिवानी में गरीब परिवारों की स्थिति

परिवार की श्रेणी संख्या

डबल एवाई 14194

बीपीएल 47471

ओपीएच 74778 ये है चरखी दादरी में गरीब परिवारों की स्थिति

डबल एवाई 2222

बीपीएल 15584

ओपीएच 26131


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.